सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

23.08.2019

हस्तिनापुर में पीलीभीत के उभरते कवि को मिला सम्मान
पूरनपुर-पीलीभीत। हस्तिनापुर में हिन्दी साहित्य के महा कुम्भ में सैकड़ों कवि एवं शायर शामिल हुए। विशाल आयोजन में पीलीभीत के युवा कवि को गीत प्रस्तुत करने के लिए सम्मानित किया गया है।

हिन्दी साहित्य अकादमी मेरठ ने हस्तिनापुर जम्बूद्वीप में कवि कुम्भ में युवा कवि विकास आर्य स्वप्न सम्मानित हुए। कार्यक्रम का आयोजन विख्यात कवि सौरभ जैन सुमन की ओर से कराया गया था। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता अनामिका अम्बर रहीं। अनेक युवा कवियों ने उपस्थिति दर्ज कराई। कार्यक्रम में देश के विभिन्न प्रान्तों से आये सुप्रसिद्ध कवियों ने युवा कवियों का मार्गदर्शन किया और हिन्दी साहित्य के प्रति समर्पण की भावना बनाये रखने को प्रेरित भी किया। भव्य आयोजन में मुख्य रूप से डा0 प्रतीक गुप्ता, वेद ठाकुर, उमंग गोयल, अशोक नागर, पंकज अंगार, कमल आग्नेय, अमित शर्मा, मोहन मुन्तजिर आदि प्रसिद्ध कवियों ने अपनी रचनाओं से आयोजन में वाह-वाही लूटी। युवा कवियों की प्रस्तुती पर हिन्दी साहित्य अकादमी मेरठ की ओर से उन्हें पुरूस्कृत किया गया। हस्तिनापुर की सरजमी पर पीलीभीत का नाम रोशन किया पूरनपुर के युवा कवि विकास आर्य स्वप्न ने। इससे पहले भी इस युवा ने भारत के अलग-अलग प्रान्तो में अपनी रचनाओं से ख्याती प्राप्त की है।
----------------------------------------- 
गन्ना कृषकों के नाम पर चीनीमिल ने निकाला लाखों का फर्जी लोन
मुख्यमंत्री से शिकायत के बाद जांच शुरू, गन्ना विभाग के अधिकारी रुपया वापस कर मामला निपटाने में जुटे 
जिला गन्ना अधिकारी ने कहा चीनीमिल को ब्लैकलिस्ट कराने के लिए गन्ना आयुक्त को लिखेंगे
पूरनपुर-पीलीभीत। गन्ना किसान बकाया मूल्य भुगतान न मिलने से वैसे ही परेशान थे। इधर, गुलरिया चीनीमिल से दर्जनों किसानों के नाम से लाखों रुपए का फर्जी ऋण दवाइयों के नाम पर निकाल लिया गया और इस रकम को उनके गन्ना मूल्य से काट ली गई। काश्तकारों ने जानकारी की तो उन्हें इस बात का पता लगा तो गन्ना विभाग के अधिकारियों से शिकायत की गई। मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत दर्ज होने के बाद गन्ना विभाग में हड़कंप मच गया और विभागीय अधिकारी किसानों का रुपया वापस कराने में जुट गए हैं। जिला गन्ना अधिकारी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए गुलरिया चीनीमिल को दवाइयां वितरण के लिए ब्लैकलिस्टेड कराने के लिए गन्ना आयुक्त को पत्र लिखने की बात कही है।

पूरनपुर गन्ना समिति क्षेत्र के चतीपुर, मुरादपुर, कुरैया, महुआगुंदे, रायपुर, बासुकपुर, पिपरा सहित सात गन्ना क्रय केंद्रों पर गुलरिया चीनीमिल गन्ना खरीदती है। चीनीमिल ने किसानों को ब्याज मुक्त दवाइयों व जिंक के नाम पर देने के लिए गन्ना आयुक्त से अनुमति लेकर कहा था कि यह ऋण किसानों की सहमति से उनकी मांग पर उपलब्ध कराया जाएगा और इसे गन्ना मूल्य से काटा जाएगा। इस बीच चीनी मिल के कुछ कर्मचारियों ने मोटिवेटर की मदद से इस सुविधा में बहुत बड़ा घपला कर डाला। दर्जनों किसानों के नाम से लाखों रुपया बिना दवाइयां लिए ही फर्जी तरीके से निकाल लिया गया। चतीपुर क्रयकेन्द्र क्षेत्र में सबसे अधिक कटौती की गई है। सपहा निवासी शिवदेव पुत्र रामेश्वर के 81000, उमेश पुत्र रामौतार के 62000, पुष्पा देवी के 13000, बागर निवासी राजेश सिंह के 120000 काटे गए। चतीपुर के 18 किसानों से लाखों रुपया काटा गया है। किसानों ने इसकी शिकायत जिलाधिकारी को पत्र भेजकर की है। क्षेत्रिए 35 गन्ना किसानों ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर गुलरिया मिल द्वारा फर्जी तरीके से कर्ज निकालने व गन्ना मूल्य से कटौती करने की शिकायत दर्ज कराई है। इसकी जांच जिला गन्ना अधिकारी के माध्यम से पूरनपुर गन्ना समिति सचिव को मिली है। उन्होंने बताया कि शिकायत मिली है जांच की जा रही है और गुलरिया चीनीमिल के जीएम को पत्र लिखकर किसानों का रुपया वापस करने को कहा गया है। सचिव ने बताया कि 3 दिन में पूरा रुपया वापस करा दिया जाएगा अगर ऐसा नहीं हुआ तो कार्रवाई होगी। चीनीमिल के कर्मचारी एमए खान व अजय शर्मा को इस क्षेत्र से हटाने को भी कहा है। इस घपले की जानकारी लगते ही काश्तकारों में काफी आक्रोश है और गुलरिया चीनीमिल को गन्ना ना देने की बात कह रहे हैं। काश्तकारों का आरोप है कि फर्जी तरीके से इंडेंट भरकर बिना मांग व हस्ताक्षर के ही उनके खातों से लाखों रुपया काटा गया है। जब किसानों ने गुलरिया मिल जाकर हंगामा किया तो कुछ किसानों का आंशिक भुगतान वापस कर दिया गया। इधर चीनी मिल के प्रतिनिधि एमए खान ने बताया कि मोटीवेटर ने चतीपुर क्षेत्र में घपलेबाजी की है। किसानों का रुपया वापस दिलाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
इंसेट
डीसीओ सख्त, मिल को करा सकते है ब्लैकलिस्ट
जिला गन्ना अधिकारी जितेंद्र मिश्रा ने बताया की इस मामले की जानकारी उन्हें नहीं है। पूरनपुर सचिव से जानकारी करके चीनी मिल के अधिकारियों से बात करेंगे और किसानों का रुपया वापस कराने के साथ ही कार्रवाई कराएंगे। उन्होंने कहा इस तरह ही गत वर्ष एलएच चीनी मिल ने भी किसानों का लाखों रुपया काट लिया था जिसे सख्त रवैया अपनाते हुए किसानों को रूपया वापस कराया गया था। उन्होंने बताया कि चीनीमिलें लिखित रूप से शपथ पत्र देकर अवगत कराती है कि बिना किसानों की सहमति के कोई कटौती नहीं होगी। 
इंसेट
गन्ना आयुक्त की अनुमति के बिना गन्ना मूल्य से कटौती अवैध
नियमानुसार गन्ना आयुक्त की अनुमति के बिना किसानों का गन्ना मूल्य नहीं काटा जा सकता लेकिन किसानों को ब्याज मुक्त ऋण देने का बहाना बनाकर चीनी मिलें अनुमति लेकर गलत तरीके से कटौती कर रही हैं। गुलरिया मिल ने अनुमति ली थी या नही यह भी तय नही है। डीसीआ ने बताया कि गुलरिया चीनी मिल को इस तरह के कटौती व ऋण वितरण के लिए ब्लैक लिस्ट करने के लिए गन्ना आयुक्त को लिखा जाएगा। उधर पूरनपुर के ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक को इस पूरे घपले की कोई जानकारी ही नही है। बोले पता करके कार्रवाई की जायेगी।
----------------------------------------------
लैबड़ा तालाब को कब्जा मुक्त कराने की मांग
पूरनपुर-पीलीभीत। गांव शेरपुर कलां में स्थित लैबड़ा तालाब को कब्जा मुक्त कराने की उपजिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर मांग की है।

ग्राम पंचायत शेरपुर कलां में लैबडा़ तालाब बना हुआ है। आरोप है कि गांव के ही प्रधान एवं उनके रिश्तेदारों ने मिलकर तालाब पर अवैध कब्जा करके उसपर कृषि कार्य कर रहे है। प्रधान का संरक्षण होने से इनको शासन प्रशासन का कोई भय नही है। तालाब को लगातार पाटकर उसपर कृषि कार्य करा रहे है। इससे जल संरक्षण व पशुओं को पानी पीने एवं ग्रामवासियों को काफी परेशानियों हो रही है। आरोप है कि प्रधान पति भू-माफियाओं से मिले हुए है। इसको लेकर अहीद खां पुत्र हबीब खां ने उपजिलाधिकारी चन्द्रभानु सिंह को शिकायती पत्र देकर तालाब को कब्जा मुक्त कराने की मांग की है।
-------------------------------------------------
हनुमान मंदिर पर जबरन कब्जा करने का लगाया आरोप
पूरनपुर-पीलीभीत। गांव दिलावरपुर में स्थित हनुमान मंदिर पर मालिकाना हक को लेकर खींचतान जारी है, धार्मिक स्थल को लेकर आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला चल रहा है। एएसपी को प्रार्थना पत्र देकर आरोप लगाया गया कि मंदिर पर जबरन कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है। इसको लेकर एएसपी को शिकायती पत्र देकर प्रकरण की जांच कराकर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

बरेली निवासी दीपक पाठक पुत्र श्रीपाल ने एएसपी को दिए शिकायती पत्र में बताया है कि वह एक ट्रस्ट के मैनेजर है। उसने बताया कि ट्रस्ट वालों ने मिलकर गांव दिलावरपुर में एक हनुमान मंदिर का निर्माण कराया था। समाज के सभी वर्ग मुरादाबाद, बरेली, बंदायू, लखनऊ व पीलीभीत के हनुमान भक्तों ने मिलकर बाबा के मंदिर में सहयोग किया। 2015 में चौकी पर तैनात कांस्टेबल सुभाष चन्द्र ने भी मंदिर निर्माण में सहयोग किया था। आरोप है कि गांव दिलावरपुर प्रधान, हेतराम वर्मा, चन्द्रप्रकाश वर्मा, जमुना सिंह वर्मा, राम दयाल वर्मा, राम सेवक वर्मा, जमुना सिंह ग्राम प्रधान नरायणपुर मंदिर पर अनैतिक ढंग से कब्जा करना चाहते है। इसको लेकर पीड़ित दीपक पाठक ने एएसपी रोहित मिश्रा को शिकायती पत्र देकर आरोपितों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग की है।
-----------------------------------------
स्वामी पब्लिक स्कूल में राधा कृष्ण के रूप में नजर आये नन्हे-मुन्ने
पूरनपुर-पीलीभीत। जन्माष्टमी के मौके पर स्वामी पब्लिक स्कूल में नन्हे-मुन्ने बच्चों ने धार्मिक आयोजन में जमकर धमाल मचाया और सुन्दर झांकियों में राधा कृष्ण के रूप में प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था के संरक्षक सरदार भजन सिंह ने दीप प्रज्वलित करते हुए किया। 
आयोजन में प्रथम किंडर गार्डन वर्ग के जसकीरत कौर, बलजिंदर कौर, अनीता मैम, रीमा मैम के मार्गदर्शन में कक्षा एनसी से युवराज, नैंसी, जैस्मीन, गुरसाहिब, उत्कर्ष, मानवी सहित दर्जनों बच्चों ने कृष्ण व राधा का रूप धारण कर सभी का मन मोह लिया। कक्षा केजी ए बी से नन्हे-मुन्ने बच्चों ने कृष्ण और राधा का वेश धरकर गाने की धुन पर नृत्य किया जूनियर वर्ग में शिक्षिका लवप्रीत कौर, लवजीत कौर, शशि शर्मा, परमिंदर कौर, करमजीत कौर, नूरी भी के मार्गदर्शन में निम्नलिखित कार्यक्रमों का आयोजन किया। इसमें कक्षा 7 से महजबी अंसारी, मान्यता, गुरलीन कौर, प्रियांशी श्रीवास्तव, दिलप्रीत कौर, रक्षंदा शर्मा, आयुषी शुक्ला ने वो कृष्णा है’ के गाने पर मनमोहक नृत्य का प्रदर्शन किया। इन छात्राओं की प्रतिभा व कौशल को देखते हुए प्रशस्ति पत्र व उपहार देकर सम्मानित किया गया। इसके पश्चात कक्षा 5 से सहज प्रीत कौर, वीरम पाल, खुशमनदीप कौर कक्षा 6 से सुखदीप कौर ने कविता गई व संस्कृत में गीता के श्लोकों का अर्थवाचन किया कक्षा 6 बी से रिद्धि शुक्ला ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी का महत्व बताते हुए संबोधन किया। कार्यक्रम में सबसे महत्वपूर्ण व आकर्षक सोलो गायन था कक्षा 11 विज्ञान वर्ग की छात्रा शिवानी यादव ने प्रस्तुत किया। कक्षा 4 के छात्र हर्ष वर्मा ने दही हंडी को फोड़कर कार्यक्रम का समापन किया गया। कार्यक्रम के अंत में समस्त प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र व उपहार वितरित किए गए। अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य नीरज यादव, उप प्रधानाचार्य लखवीर सिंह, बीटीसी के प्राचार्य विनोद कुमार सिंह ने बच्चों को कृष्ण जन्माष्टमी के बारे में बताया व उत्सव का महत्व वास्तविक जीवन में क्या होता है विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में को-ऑर्डिनेटर फैयाज खान व विद्यालय स्टाफ एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।
-------------------------------------------
ट्रांस शारदा क्षेत्र में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के गांव को नसीब नहीं पक्की सड़क
हल्की बारिश में कींचड़ से होकर गुजरते हैं गांव के लोग
हजारा-पीलीभीत। ट्रांस शारदा क्षेत्र के कटान प्रभावित गांव अशोकनगर के ग्रामीण दलदल और कीचड़ के बीच से गुजर कर गुजरने को बिबस है। खास बात यह है कि इस गांव का संबंध स्वतंत्रता सेनानी से है।
   थाना क्षेत्र के गांव अशोकनगर में जिले में जीवित बचे एकमात्र स्वतंत्रता संग्राम सेनानी चौधरी रणवीर सिंह के गांव के लोग और स्वयं सेनानी भी मौरनिया गांधीनगर से अशोकनगर जाने वाले जंगल मार्ग में हल्की बारिश भी होने पर कच्चा रास्ता दलदल और कीचड़ में तब्दील होता है मजबूरन छात्र-छात्राएं राहगीर एवं ग्रामीण मुश्किल से गुजर रहे हैं। कीचड़ और दलदल होने के कारण साइकिल, मोटरसाइकिल या अन्य वाहन फिसल जाता है, इसके चलते दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। कीचड़ के बीच से होकर निकलने पर छात्र-छात्राओं की ड्रेस भी गंदी हो जाती है। इतना ही नहीं लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस सड़क पर ना तो ग्राम प्रधान का ध्यान जाता है और ना ही किसी अन्य जनप्रतिनिधि का ही ध्यान गया है। उधर, ग्राम प्रधान प्रदीप कुमार का कहना है कि उक्त मार्ग पर जंगल विभाग सड़क निर्माण नहीं होने देता है इस कारण वह सड़क नहीं बन पा रही है। गांव के बृजनाथ प्रसाद, मदन शर्मा, संजय शर्मा, संपूर्णानंद पाटिल, हरिलाल, त्रिभुवन सिंह, गोपाल सिंह सहित दर्जनों ग्रामीणों ने उक्त सड़क को शीघ्र बनवाने की मांग किया है।
----------------------------------------------
प्राथमिक विद्यालय सुखदासपुर में 15 अगस्त को अनुपस्थित रही शिक्षिका निलंबित
खण्ड शिक्षाधिकारी की जांच आख्या पर हुई कार्रवाई
पूरनपुर-पीलीभीत। विद्यालय संबंधित गंभीर आरोपों के चलते एक शिक्षिका को निलंबित कर दिया गया है, उक्त प्रकरण में एसडीएम के आदेश पर खण्ड शिक्षाधिकारी ने जांच की तो अध्यापिका पर लगाये गए आरोपों को सही पाया गया और परिणाम स्वरूप उन्हें निलंबति करते हुए बी0आर0सी0 पूरनपुर से सम्बद्ध कर दिया गया हैं।
उपजिलाधिकारी चन्द्रभानु सिंह के पत्रांक 356 पर खण्ड शिक्षाधिकारी सुरेशपाल ने जांच करते हुए जांच आख्या में शिक्षिका शिखा सक्सेना को आरोपों में दोषी पाते हुए रिपोर्ट जिला बेसिक शिक्षाधिकारी देवेन्द्र स्वरूप को सौंप दी। इस जांच के आधार पर अध्यापिका शिखा सक्सेना को निलम्बित करते हुए बी0आर0सी0 पूरनपुर से सम्बद्ध किया गया है। जांच में संबंधित शिक्षिका को राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त को बिना सूचना के विद्यालय से अनुपस्थित पाया गया है। इसके अलावा विद्यालय में प्रभात फेरी न निकालना एवं निरीक्षण में नामांकन 36 के सापेक्ष 10 छात्र उपस्थित मिले। प्रकरण की जांच के लिए खण्ड शिक्षाधिकारी अमरिया को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। जांच अधिकारी 10 दिन अंदर आरोप पत्र संबंधित अधिकारी को उपलब्ध करायेंगे।
---------------------------------------------

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू