सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

28.03.2019

सहपाठी छात्र-छात्रा का इश्क नहीं चढ़ा परवान तो लगाया मौत को गले
घटनास्थल का निरीक्षण व परिजनों से जानकारी लेते एसपी 

हजारा-पीलीभीत। इंडो नेपाल बॉर्डर क्षेत्र के थाना हजारा क्षेत्र के गांव कबीरगंज निवासी एक नाबालिक छात्र और थाना क्षेत्र के ही एक दूसरे गांव की निवासी नाबालिग छात्रा ने प्रेम प्रसंग के चलते जीवन लीला समाप्त कर ली। लड़के ने फांसी पर लटक कर व छात्रा ने जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना पर पहुंचे पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर ने घटनास्थल का निरीक्षण कर मृतकों के परिजनों के बयान दर्ज किये।

बीती रात हजारा थाना क्षेत्र के गांव कबीरगंज निवासी शिव कुमार के घर इनके साडू का लड़का लगभग तीन साल से रहकर पड़ोसी जिला लखीमपुर खीरी के संपूर्णानगर पब्लिक इंटर कॉलेज में 11वीं की पढ़ाई कर रहा था। बीती रात पशुशाला में लगभग 11 बजे के आसपास रस्सी का फंदा डालकर उक्त नाबालिक छात्र ने लटक कर जान दे दी। मृतक के पेंट की जेब में एक सुसाइड नोट भी मिला है, सुसाइट नोम में आत्महत्या करने की बात लिखते हुए किसी अन्य को परेशान न करने की बात लिखी गई है। इसके अलावा हजारा थाना क्षेत्र के ही गांव श्रीनगर का मजरा आजाद नगर निवासी स्वर्गीय राम भरोसे की पुत्री जो पब्लिक इंटर कॉलेज संपूर्णानगर में 11वीं की छात्रा थी, उसने भी बीती रात कोई जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या कर ली। मृतका की मां जब सुबह लगभग 5 बजे उठकर पुत्री को जगाना चाहा तो वह नहीं जाग सकी और मृत अवस्था में मिली। मृतिका की मां ने यह भी जानकारी दी कि छात्रा ने रात में कुछ बेचैनी होने और कुछ खाने की बात कही थी। इसके बाद गांव के ही एक डॉक्टर को दिखाया गया था। जहां मामूली उपचार कर घर भेज दिया गया था। इधर घटना की सूचना पर हजारा थाना प्रभारी निरीक्षक खीम सिंह जलाल, कबीरगंज हल्का प्रभारी सरोज कुमार, रामनगर हल्का प्रभारी यशपाल सिंह तत्काल मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर पंचायत नामा भरकर दोनों शवों का पोस्टमार्टम कराने के लिए जिला मुख्यालय भेजा है। उधर, घटना की सूचना पर पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर घटनास्थल पर पहुंचे और परिजनों से जानकारी की। उन्होंने स्थानीय मीडिया कर्मियों को बताया कि मृतक और मृतिका दोनों नाबालिग छात्र-छात्रा थे। दोनों के बीच प्रेम प्रसंग का मामला सामने आया है। नाबालिग छात्र छात्रा द्वारा इतना बड़ा आत्मघाती कदम उठाने से परिजनों सहित पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।
इंसेट-
पुलिस कार्रवाई के दौरान महिला कस्टेबल की रही कमी
इंडो नेपाल बॉर्डर क्षेत्र के थाना हजारा में वर्षो से कोई महिला सिपाही की तैनाती नहीं होने से यह थाना महिला सिपाही विहीन है, यहां महिलाओं के साथ होने वाली घटनाएं या महिला अपराध आदि कामों के लिए महिला सिपाही के लिए थाना प्रभारी को पूरनपुर, सेहरा मऊ उतरी या अन्य थानों से महिला सिपाहियों को बुलाकर शव का पंचायत नामा या मौका मुआयना व शरीर पर चोट जख्म के निशान की जांच करानी पड़ती है। इसके चलते पुलिस को काफी इंतजार करना पड़ता है। नेपाल बॉर्डर क्षेत्र के गांव बैल्हा में दो नेपाली महिलाओं पर आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौके पर ही मृत्यु हो गई थी जिस पर हजारा थाने के थाना प्रभारी नरेश कुमार कश्यप को गांव की महिलाओं का सहारा लेना पड़ा था। महिला सिपाही के अभाव में भारत नेपाल सीमा पर मृत नेपाली महिला का शव घंटो पङा रहा था। हजारा थाने में महिला सिपाही न होने से हजारा पुलिस को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके संबंध में पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर को स्वयं ग्रामीणों ने आवगत कराया। एसपी ने बताया कि थाने में महिला बैरक ना होने के कारण पोस्टिंग नहीं हो पा रही है, शीघ्र ही महिला सिपाहियों की तैनाती कर दी जाएगी।
-------------------------
लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस ने चलाया चेंकिग अभियान
हजारा-पीलीभीत। इंडो नेपाल बॉर्डर क्षेत्र के हजारा थाना क्षेत्र के अंतर्गत खीरी सीमा पर लगाए गए बैरियर पर पुलिस क्षेत्राधिकारी कमल सिंह ने पुलिस बल के साथ पहुंचकर चार पहिया वाहनों सहित अन्य वाहनों की जबरदस्त चेकिंग अभियान चलाया।

चेकिंग अभियान से वाहन स्वामियों में हड़कंप मचा रहा और वाहन स्वामी इधर से उधर भागते नजर आये। लोकसभा चुनाव के मध्य नजर पुलिस प्रशासन ने चुनाव आयोग के आदेश एवं निर्देशों पर लखीमपुर खीरी सीमा पर राम नगर तिराहा के पास बैरियर लगाकर स्टैटिक मजिस्ट्रेट अभियान और वाहन चेकिंग की जा रही है। इसी क्रम में आज पूरनपुर के पुलिस क्षेत्राधिकारी कमल सिंह भी मौके पर पहुंच कर वाहन चेकिंग अभियान किया है।
--------------------------
शादी समारोह में किशोरियों के साथ दुराचार का प्रयास
पूरनपुर-पीलीभीत। शादी समारोह में शामिल होने गईं किशोरियों के साथ दुराचार का प्रयास किया गया। शोर शराबा मचाने पर आरोपित जान से मारने की धमकी देकर भाग गए। परिजनों ने कोतवाली में तहरीर दी लेकिन पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की है।

कोतवाली क्षेत्र के गांव मकरंदपुर के रहने वाले एक ग्रामीण की बेटी बुधवार को शादी समारोह में शामिल होने आयीं थीं। शादी समारोह में रईस मियां व ताहिर मियां ने किशोरियों को अपहरण कर बलत्कार करने का प्रयास किया। किशोरियों के शोर मचाने पर लोगों को आता देख आरोपित जान से मारने की धमकी देकर भाग गए। इसकी जानकारी परिजनों को लगी तो परिजनों ने कोतवाली में आरोपित के खिलाफ तहरीर दी। लेकिन पुलिस ने उक्त मामले में रिपोर्ट दर्ज न करके पीड़ितों को कोतवाली से बाहर निकाल दिया।
-----------------------
घर में घुसकर महिला से की मारपीट
पूरनपुर-पीलीभीत। घर में घुसकर महिला के साथ जमकर मारपीट की गई। पीड़ित ने प्रभारी निरीक्षक को शिकायती पत्र देकर कार्रवाई की मांग की हैं।

गांव महदिया निवासी रामवेटी पत्नी धनीराम का सुशीला देवी पत्नी वेदप्रकाश का आपसी विवाद चल रहा था। इसका फैसला गांव लोहरपुरी थाना माधोटांडा में बुधवार को होना था। पीड़ित किसी काम से लोहरपुरी गया था। इसी का फायदा उठाकर सुशीला के मायके से उसका भाई कुलदीप, पोथीराम, अखिलेश पुत्रगण कल्लू व लीलामती पत्नी कल्लू एवं तीन अज्ञात लोग निवासी लोहरपुरी धारदार हथियार लेकर पीड़ित के घर घुस गए और रामवेटी की पुत्रवधु सरिता देवी व पुत्र जगदीश को बुरी तरह पीटा। सरिता व जगदीश ने किसी तरह भागकर जान बचाई। पीड़ित ने प्रभारी निरीक्षक को शिकायती पत्र देकर आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की मांग की है।
---------------------------------
प्रभारी निरीक्षक को शिकायती पत्र देकर कार्रवाई की मांग
पूरनपुर-पीलीभीत। दबंगों ने ग्रामीण के घर में घुसकर धारदार हथियार से प्रहार करके ग्रामीण व उसकी पत्नी को घायल कर दिया। मारपीट में पीड़ित को गंभीर चोटे आईं है।

कोतवाली क्षेत्र के गांव दिलावपुर निवासी कालिका प्रसाद पुत्र श्यामलाल ने प्रभारी निरीक्षक को दिए शिकायती पत्र में बताया कि 26 मार्च की शाम को गांव के ही नन्द लाल पुत्र लालता प्रसाद, राकेश कुमार, श्रीपाल, विनोद कुमार पुत्रगण नन्दलाल, चिरोंजी लाल व होरी लाल पुत्रगण जीवन लाल, जुगेन्द्र पुत्र बेचे लाल एवं जानकी पुत्र नामालूम निवासी पुन्नापुर, राजकुमार पुत्र नामालुम निवासी मानपुर थाना बण्डा शाहजंहापुर ने मिलकर कालिका प्रसाद के घर दाखिल हुए और जानलेवा हमला किया। वारदात के दौरान कालिका प्रसाद को गंभीर चोगे आयी हैं। मारपीट में कालिका प्रसाद के हाथ व पसलियों में चोटे है। पीड़ित को बचाने आईं गुप्ता देवी पत्नी कालिका प्रसाद मीना देवी पत्नी महेश, मुन्नी देवी पत्नी श्रीकृष्ण को भी धारदार हथियार से प्रहार करके घायल कर दिया।
-----------------------    
खेत में पानी लगा रहे युवक को मोटर से लगा करंट, मौत
पूरनपुर-पीलीभीत। खेत में पानी लगा रहे एक युवक को मोटर से जोरदार कंरट लग गया। करंट लगने से युवक बेहोश होकर जमीन पर जा गिरा। युवक को अचेत अवस्था में सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र में भर्ती कराया गया था दूसरे दिन युवक की मौत हो गयी। ग्रामीण की मौत से परिजनों का रो-रोकर बुराहल हैं।

गांव सिमरिया का मूल निवासी राजेन्द्र शादी होने के बाद ससुराल दिलावरपुर में ही रह रहा था। बुधवार को राजेन्द्र खेत में पानी लगा रहा था। इस बीच राजेन्द्र मोटर का पानी देखने गया कि अचानक मोटर में करंट आ गया और राजेन्द्र करंट की चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गया। राजेन्द्र को अचेत अवस्था में सीएचसी में भर्ती कराया गया है। घटना के दूसरे दिन ग्रामीण युवक राजेन्द्र कुमार की उपचार के दौरान मौत हो गयी। ग्रामीण की मौत से परिजन बुरीतरह टूट चुके है, पारिवारिक आर्थिक स्थिति अच्छी न होने से आश्रित परिजनों पर पहाड़ टूट पड़ा हैं।  
----------------- 
घर लौट रहा ग्रामीण हुआ जहरखुरानी का शिकार
पूरनपुर-पीलीभीत। थाना न्यूरिया क्षेत्र के गांव सड़ा निवासी रवि कुमार पुत्र सत्यपाल काम के सिलसिले में फिरोजाबाद गया हुआ था और लौटते समय जहरखुरानी का शिकार हो गया। बरेली से पीलीभीत के लिए बस पर सवार रवि कुमार कब जहरखुरानी का शिकार हा गया पता ही नहीं चला और नशे की हालत में पूरनपुर पहुंच गया। पूरनपुर स्टेशन चौराहे पर अचेत अवस्था में रवि कुमार को देखे जाने पर स्थानीय लोगों ने परिजनों से फोन पर संपर्क किया और पुलिस की मदद से युवक को नशे की हालत में सीएचसी में भर्ती कराया।
----------------------
तीन वारंटी को जेल
पूरनपुर-पीलीभीत। पुलिस ने तीन वारंटियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है, काफी समय से पुलिस को चकमा दे रहे वारंटी शुक्रवार को पुलिस के हत्थे चढ़ गए। कोर्ट से वारंट जारी होने पर पुलिस ने गांव सबलपुर निवासी रमाकांत पुत्र संतराम व डालचंद पुत्र मगरे लाल के साथ गांव कंजाखेड़ा निवासी हुकुमचंद पुत्र हेमराज के घर दबिश देकर दबोच लिया और मेडिकल कराने के बाद जेल भेजा हैं।
----------------------
गोकशी के दौरान दो रंगे हाथों गिरफ्तार व आठ फरार
पूरनपुर-पीलीभीत। गोकशी के मामलों पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने बीती रात्रि धरपकड़ अभियान चलाया। छापेमारी में दो आरोपितों को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया जबकि आठ लोग पुलिस को चकमा देकर भागने में सफल रहे।

दो अलग अलग स्थानों पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने चार कुन्टल गोमांस बरामद किया है, इसके साथ ही राजा पुत्र कल्लू कुरैशी निवासी लाइनपार साहूकारा व तश्लीम पुत्र सलीम निवासी शेरपुर कलां को दबोच लिया। यह कार्रवाई उपनिरीक्षक निर्देश चौहान के नेतृत्व में हुई। पुलिस ने अहमदनगर से दो कुन्टल मांस व औजार बरामद किये। गोकशी के मामले में निजाम कुरैशी पुत्र मो0 अहमद, समीर कुरैशी पुत्र रफीक व तस्लीम कुरैशी पुत्र बाबा घुंईइया निवासी शेरपुर कलां फरार हैं। पुलिस ने सभी के विरूद्ध गोअधिनियम के अंर्तगत मुकदमा दर्ज किया हैं। दूसरे मामले में एसआई देवेन्द्र कुमार की ओर से शेरपुर कलां में नन्हे लाल के गन्ने के खेत में छापेमारी की गयी। जहां पर पांचों आरोपित फरार हो गये। पुलिस ने इरफान उर्फ तोता पुत्र बड़े निवासी कुरैशियान व शेरपुर कलां के नदीम पुत्र नसीर कुरैशी, शरीफ पुत्र यासीन, नदीम पुत्र छोटे चिपक व कमर पुत्र तुफैल के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया हैं। पुलिस ने गन्ने के खेत से धारदार औजारों के साथ दो कुन्टल प्रतिबंधित पशुओं का मांस बरामद किया हैं। 
-----------------------
सेल्हा बाबा मेला से लौट रहे लोग सड़क दुर्घटना में घायल
पूरनपुर-पीलीभीत। पड़ोसी जनपद शाहजहांपुर से टाईगर रिजर्व के जंगल में स्थित सेल्हा बाबा की मजार पर चादरपोशी करने गए लोग लौटते समय दुर्घटना के शिकार हो गए। घायलों को सीएचसी में भर्ती कराया गया हैं।

जिला शाहजहांपुर के गांव तेरहा ग्राम से मजार पर चादरपोशी करने गए ग्रामीण लोधीपुर के पास एक वाइक से टकराकर घायल हो गए। घायलों को पूरनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाकर भर्ती कराया गया हैं। दुर्घटना के दौरान जायरीन टैंम्पो पर सवार थे और वाइक चालक के अचानक रास्ता बदल देते से हादसा हो गया। घायलों में नियाज वानो पत्नी तौसीफ 28, तौसीफ पुत्र कल्लू खां 32, गुड्डू खां 12, अरमान खां 10, इरफान खां 12, मुस्ताक 11 पुत्रगण इकरार खां, नाजरीन 45 पत्नी सब्बन खां, इकरार खां 41 पुत्र पुत्तन खां, ललिया वेगम 35 पत्नी इकरार खां शामिल हैं।
-------------------------
दुल्हे को दूसरे दिन भेजा गया जेल
पूरनपुर-पीलीभीत। प्रेमिका को छोड़कर दूसरी लड़की से शादी रचाने जा रहे दुल्हे को पुलिस ने गुरूवार को जेल भेज दिया हैं।

पुलिस ने एक युवती की ओर से शारीरिक शोषण का मामला दर्ज करते हुए आरोपित दुल्हा फिरोज का चालान कर दिया है, इस केस में फिरोज के दो सगे भाई यामीन व शकील भी नामजद हैं। पुलिस ने बुधवार को निकाह रूकवाने के बाद गुरूवार को जेल भेजने की कार्रवाई की हैं।
-------------------------
मनवाधिकारों का हनन करना कोई पूरनपुर पुलिस से सीखे
पूरनपुर-पीलीभीत। खाली जेब भरने के लिए पूरनपुर पुलिस किसी  हद तक जा सकती है, मिसाल के तौर पर ताजा उदाहरण काफी चर्चा का विषय बना हुआ हैं।

आदर्श अचार सहिंता की आड़ में पूरनपुर पुलिस जेब भरने में लगी हुयी है, गुरूवार को शनिदेव मंदिर के पास खड़े पांच लोगों को पुलिस ने मनमाने ढंग से हिरासत में ले लिया और इतना ही नहीं थाने लाकर जामा तलाशी के नामपर करीब पांच हजार रूपये छीनकर जमा करा लिये। इन लोगों की गिरफ्तार के दौरान पुलिस मनवाधिकारों को भूलकर आर्थिक लाभ के लिए सभी को जबरन कोतवाली लेकर पहुंची। इसके बाद ताश के पत्ते लाकर जुआ खेलने की कहानी रटी गयी, जबकि बैंरक में बैठे पांचों ग्रामीण नागरिक गिरफ्तार करने संबंधित अपराध पूछते रहे। लेकिन किसी की एक न सुनी गई और देर रात तक पुलिस मनमाने ढंग से कार्रवाई करती रही। हिरासत में लिए गए लोगों में विनोद पुत्र गोधन लाल निवासी रघुनाथपुर, अजीम पुत्र जलीज अहमद निवासी साहूकारा, विनोद कुमार पुत्र मदन लाल निवासी हबीबगंज, फरियाद पुत्र नब्बू वक्श निवासी करीमगंज व लालगुरू उर्फ शिवराम पुत्र बालकराम निवासी सुखदासपुर शामिल हैं। इन लोगों की गिरफ्तारी के संबंध में नगर पुलिस चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक निर्देश चौहान से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उक्त मामले में उन्हें कोई जानकारी नहीं हैं।
-----------------------------     

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू