सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

एसडीएम ने मण्डी में खड़े खड़े बिकवाया किसान का धान

एसडीएम ने मण्डी में खड़े खड़े बिकवाया किसान का धान
धान बिकते ही किसान के चेहरे पर आयी चमक. बोला आप मण्डी नहीं आते साहब! तो धान नहीं तुलता

पूरनपुर.पीलीभीत। अधिकारी कुर्सी का मोह छोड़कर जमीनी स्तर पर काम करें तो नतीजे सुखद ही होंगे। इसकी मिसाल गुरूवार को मण्डी पूरनपुर में देखने को मिली। एक किसान जो कई दिन से धान देकर लौट रहा था पलक छपकते ही उसका धान अच्छे मूल्य में बिक्री हो गया। एसडीएम मण्डी पहुंचे और क्रय केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। इससे मण्डी में हड़कम्प मचा रहा और कई किसानों का भला हो गया।

धान खरीद को लेकर तीखी आलोचना का सामना कर रहे अधिकारी आखिरकार मण्डी की ओर पहुंच ही गए। उपजिलाधिकारा चन्द्रभानु सिंह व मण्डी सचिव फतेहचन्द्र गंगवार ने मण्डी में लगे क्रय केन्द्र का औचक निरीक्षण किया और आढितों को बुलाकर मौके पर मौजूद किसानां का धान हाथों हाथ बिक्री करा दिया। इससे बाद किसानों ने एसडीएम को धन्यवाद भी कहा और बोले साहब! आप नहीं आते तो धान खरीद नहीं होती। एसडीएम के मण्डी पहुंचने की खबर पर कई राइस मिलर्स भी पीछे पीछे पहुंच गए और बोली में भाग लिया। उपजिलाधिकारी चन्द्रभानु सिंह गांव पिपरिया जयभद्र के कृषक हरिश चन्द्र का 21 कुन्टल मौके पर ही तुलवा दिया। इसके अलावा सुन्दरपुर से पहुंचे दीपक का 22 कुन्टल व उसी गांव के विश्वपाल का 60 कुन्ट धान की बोली लगवा कर तौल करवाई। मण्डी पहुंचते ही किसानों का धान हाथों बिक्री हो गया इससे उनके चेहरे चमक उठे और संबंधित अधिकारियों को धन्यवाद कहा। इस मौके पर मण्डी सचिव फतेहचन्द्र गंगवारए मण्डी सहायक मनीश अग्रवालए संजय सक्सेना आदि मौजूद रहे। 
..............................
किशोर को दांत से काटकर किया जख्मी
पूरनपुर.पीलीभीत। झगड़े के दौरान एक किशोर को घर के अंदर खींच लिया और दांत से काटकर जख्ती कर दिया। मोहल्ले के लोगों ने किशोर को बमुश्किल छुड़ाया। इसके बाद आरोपित के खिलाफ कोतवाली में तहरीर दी गई हैं।
मोहल्ला ढका निवासी नूर हसन का पुत्र दानिश 12 गली से जा रहा था कि मोहल्ले के शकील व अन्य लोगों ने दानिश को पकड़कर घर मे खींच लिया और मारपीट करने लगे। इस दौरान किशोर को दांत से काटकर घायल कर दिया गया। मोहल्ले के लोगों ने उसको बचाया। पीड़ित ने कोतवाली में आरोपितों के खिलाफ तहरीर दी है। लेकिन पुलिस ने बालक का मेडिकल कराना उचित नहीं समझा। इससे पीड़ित परेशान और गमजदा हैं।
..........................
वल्लभ भाई पटेल जयंती पर बच्चों ने उठाई एकता.अखण्डा की सौंगध
पूरनपुर.पीलीभीत। ग्रामीण क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती धूमधाम से मनाई गई और सरदार वल्लभभाई पटेल जी के चित्र का अनावरण करके पुष्प अर्पित किए और उनके जीवन परिचय के बारे में शिक्षकों ने बच्चों को विस्तार से जानकारी दी। तथा पटेल जी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश की अखंडता और सार्वभौमिकता को बनाएं रखना हम सबका दायित्व है। हम सबको सामाजिक तौर पर एक जुट रहना चाहिए और हम सबको लौह पुरुष जी के संस्कारों की पूरी पवित्रता के साथ निर्वहन करना चाहिए।
प्राथमिक विद्यालय खाता में पटेल जी के चित्र का अनावरण करके पुष्प अर्पित किए। इस मौके पर राधाकृष्ण कुशवाहाए राजेश्वरी देवी मौजूद रही। अमरैयाकलां के प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय में पटेल जी की जयंती मनाई गई। इस दौरान इं0 शिक्षिक अवधेश गौतमए उमाशंकरए कंचनदेवी कुशवाहाए रितु पांडेयए पिंकी रानी मौजूद रहे। रघुनाथपुर के प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय में भी पटेल जी की जयंती मनाई गई। यहां पर संकुल प्रभारी ऋषि सक्सेनाए ओमप्रकाश कुशवाहाए गायत्री पांडेयए शिवनन्दन पांडेय मौजूद रहे। माधौपुर इटौरिया के गुरुनानक इंटर कालेज में पटेल जयंती पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। यहां पर प्रधानाचार्य गुरिन्दर सिंहए रामेश्वर दयाल आदि मौजूद रहे। डूडा कालोनी नम्बर आठ के प्राथमिक विद्यालय में पटेल जयंती पर कई कार्यक्रम आयोजित हुए। यहां पर इंद्रजीत सिंहए सर्वेशकुमार स्वर्णकार मौजूद रहे।
....................................
गैस सिलेंडर में लगी आग से मची भगदड़
पूरनपुर.पीलीभीत। घर के अंदर रखे गैस सिलेंडर में अचानक आग लगने से अफरा.तफरी मच गईए आग लगने की सूचना पर मौके पहुंची फायर ब्रिगेड गाड़ी का इंजन स्टार्ट न होने से हड़कम्प मच गया और देखते देखते ही ग्रामीण के घर का सामान जलकर राख हो गया।
घुंघचिहाई में ग्रामीण राम विलास के घर सिलेंडर लीक होने पर आग लग गई और मोहल्ले में हड़कम्प मच गया। इसकी सूचना फायर ब्रिगेड वालों की दी गई। गाड़ी गांव पहुंची लेकिन आग को शांत करने के लिए इंजन की स्टार्ट नहीं हुआ और कर्मचारी मूक दर्शक बनकर आग को ताकते रहे। फिलहाल गांव वालों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। फायर ब्रिगेड गाड़ी से कोई राहत न मिलने से गांव वालों ने नाराजगी जाहिर की। घर में हजारों रूपये का नुकसान होना बताया जा रहा हैं।
...................................
धान खरीद न होने पर भाकियू ने दी आन्दोलन छेड़ने की चेतावनी
पूरनपुर.पीलीभीत। धान खरीद ढर्रे पर न आने के बाद भाकियू ने सख्त रूख अपनाते हुए किसानों की समस्या का निदान न होने पर आन्दोलन छेड़ने की चेतावनी दी हैं। इसके साथ ही पराली जलाने के मामले में प्रशासनिक अधिकारियों पर किसानों का उत्पीड़न करने का आरोप भी लगाया हैं।

भारतीय किसान यूनियन ने प्रशासनिक अधिकारियों पर कृषकों का उत्पीड़न करने का आरोप लगाते हुए आन्दोलन छेड़ने की चेतावनी दे दी है। पूरनपुर में धान खरीद न होने से किसान आढतियों के हाथ फसल को औने पौने दाम पर बिक्री कर रहा हैं। दूसरी ओर भाकियू किसानों पर दर्ज हो रहे मुकदमों को लेकर चिंतित है और इससे पहले भी तहसील परिसर में एक पंचायत की गई थी। उसके बाद भी किसानों पर पराली जलाने के मुकदमें लिखाये जा रहे हैं। इससे नाराज वरिष्ठ जिलाउपाध्यक्ष भाकियू मंजीत सिंह ने पूरनपुर में अधिकारी की गलत कार्यप्रणाली को लेकर बड़ा आन्दोलन छेड़ने की चेतावनी दी हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण आंचल में सेन्टर कहां लगे कोई नहीं जानता और मण्डी के क्रय केन्द्रों पर खरीद नहीं की जा रही हैं। किसान को दो तरफा परेशान किया जा रहा है धान बिक्री नहीं हो रहा और राजस्व कर्मी मुकदमें पर मुकदमा दर्ज करा रहे हैं। किसानों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।
..................................
नमकीन की पुड़िया तोड़ने पर खूनी संघर्षए केस दर्ज
पूरनपुर.पीलीभीत। एक किराने की दुकान से नमकीन की पुड़िया तोड़ने को लेकर विवाद हो गया और जमकर मारपीट हुई। पुलिस ने उक्त मामले में रिपोर्ट दर्ज कर ली हैं।

कोतवाली क्षेत्र के गांव सबलपुर खास निवासी सूरज कुमार पुत्र राकेश की दुकान से अनुराग ने एक नमकीन की पुड़िया तोड़ ली और रूपये मांगने पर झगड़ने लगा। विरोध करने पर अनुराग ने राजकुमारए दीपक व झुम्की के सहयोग से सूरज कुमार की लात घूंसो से जमकर पिटाई लगा दी। आरोप है कि सूरज को बचाने आयीं उसकी मां गीता देवी पर दबंगो ने धारदार हथियार से हमला कर दिया और वह गंभीर रूप से जख्मी हो गईं। फिलहाल पुलिस ने उक्त आरोपितों के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए मुकदमा दर्ज कर लिया हैं।
........................... 
एक्सिडेंट के मामले में रिपोर्ट दर्ज
पूरनपुर.पीलीभीत। सड़क दुर्घटना में घायल हुए उपनिरीक्षक के परिवार वालों ने आरोपित बाइक चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया हैं।

दो दिन पूर्व माधोटांडा.पीलीभीत रूट पर मण्डी के पास गांव भैसासुर निवासी उपनिरीक्षक की पत्नी व बच्चों का एक्सिडेंट हो गया था। सड़क हादसे में तीन लोग घायल हुए थे। उक्त प्रकरण में पुलिस ने जसवंत कुमार की तहरीर पर बाइक संख्या यूपी 26 एक्स 9877 के चालक शादाब खां के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया हैं।
..............................
छत से गिरकर मजदूर घायल
पूरनपुर.पीलीभीत। नगर के मोहल्ला कायस्था में काम कर रहे एक मजदूर का पैर फिसल जाने वह नीचे गिरकर घायल हो गया। इसके बाद उसके सीएचसी में भर्ती कराया गया हैं।

एक निर्माधीन मकान में मजदूरी कर रहे मुन्ने 50 छत से नीचे गिरकर घायल हो गए। हादसे के बाद मजदूर को पूरनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाकर भर्ती कराया गया। उनके सर में खुली चोटे आने के साथ ही शरीर में गुम चोटे आयी हैं। प्राथमिक उपचार के  बाद घर भेजा गया हैं।
...........................


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू