सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

शिकारी के जाल में फंसा मिला तेंदुआ, सूचना पर दौड़े वनविभाग के अधिकारी

शिकारी के जाल में फंसा मिला तेंदुआ, सूचना पर दौड़े वनविभाग के अधिकारी
पूरनपुर-पीलीभीत। टाइगर रिजर्व के बराही रेंज के अंतर्गत सेल्हा वीट के किनारे एक खेत में तेंदुआ शिकारियों के जाल में फंसा मिला। ग्रामीणों ने तेदुंए को जाल में फंसे देखा तो हड़कंप मच गया। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना वन विभाग को दी। साथ ही टाइगर रिजर्व के अधिकारियों को इसके बारे में बताया। ग्रामीणों की सूचना पर पीलीभीत टाइगर रिजर्व के अधिकारी मौके पर पहुंच गए और तेंदुए का जाल काटकर निकाला है।

पीटीआर मंे तमाम बंदिशों और कार्रवाई के बाद भी पीलीभीत टाइगर रिजर्व की बराही रेंज में बाघों का शिकार थम नहीं रहा है। अधिकारियों के आने की भनक उन्हें मिल जाती है। मौके पर अधिकारी तो पहुंच जाते हैं, लेकिन उन्हें वहां पर जाल के अलावा कुछ नहीं मिल पाता है। सरकार जंगल व बाघों की सुरक्षा के लिए इतनी सारी योजनाए संचालित कर रही है, लेकिन स्थानीय अधिकारियों की मिलीभगत से बाघों पर खतरा मडरा रहा है। आये दिन बाघ के शव मिल रहे है, कही जहर से बाघ की मौत हो रही है तो कही कोई शिकारी जाल बिछाकर बाघों को मार रहे है। मंगलवार को ऐसी ही घटना सामने आई है। शिकारियों के लगाये जाल में तेंदुआ फंस गया। लेकिन ग्रामीणों ने उसे देख लिया और फारेस्ट कर्मचारियों को सूचना दी। हालांकि पीटीआर के अधिकारी इस बात को पूरी तरह गलत साबित करने में लगे हैं। वारदात टाइगर रिजर्व के बराही रेंज अंतर्गत सेल्हा वीट के एक खेत की है। एक तेंदुआ शिकारी के जाल में फंसा मिला। शिकारियों ने तेंदुआ को पकड़ने के लिए प्लास्टिक का जाल लगा रखा था। तेंदुआ बुरी तरह से फंस कर घायल हो गया। प्लास्टिक के जाल में फंसे तेंदुए को देखा तो हड़कंप मच गया। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना वन विभाग को दी। ग्रामीणों की सूचना पर पीलीभीत टाइगर रिजर्व के निदेशक नवीन खण्डेलवाल मौके पर पहुंच गए। इसके बाद प्लास्टिक के जाल को काटकर तेंदुए को बाहर निकालकर जंगल में छोड़ दिया गया है।
-----------------------------------------------------
सिमरिया गांव में श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ
पूरनपुर-पीलीभीत। गांव सिमरिया ता0 महाराजपुर के धार्मिक स्थल साधू बाबा पर श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन रविवार से हो रहा है। धार्मिक अनुष्ठान मे मेनापुरी ऐटा से अपनी टीम के साथ आये कथा बाचक राजकुमारी शास्त्री मधुर आवाज से ज्ञान का रस बांट रही है। भागवत में ज्ञान यज्ञ, शिव विवाह, अखंड पाठ, सत्यनारायण कथा व सुंदरकांड को कथा बाचक मधुर बाणी में विस्तार से सुना रहे है। आस पास के ग्रामीण व माता- बहन  काफी संख्या में भागवत कथा को सुनने आ रहे। धार्मिक अनुष्ठान में मंदिर पुजारी बाबा नोखेदास, राजेश कुमार, कुन्दन लाल राठौर, राकेश कुमार वर्मा, मिश्रीलाल पासवान, राजेन्द्र कुमार, प्यारेलाल, हरद्वारी लाल, रामदास, शंकरलाल ,रामऔतार, सुरेश शर्मा, मोहनलाल वर्मा, तोलेराम वर्मा काफी लोग सहयोग कर रहे हैं।
 ----------------------------------------------------
चोरों ने धावा बोलकर लाखों का माल उड़ाया, पुलिस नहीं लिखी रिपोर्ट
ग्रामीणों ने शोर शराबे के दौरान एक को दौड़ाकर दबोचा
पूरनपुर-पीलीभीत। बीती रात एक घर में चोर दीवार को काटकर घर में घुस आये और घर में रखे लाखो रूपयों के जेवरात व नगदी लेकर फरार हो गए। परिजनों ने कोतवाली में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है।

गांव उदरहा निवासी लालाराम पुत्र ठकुरी प्रसाद के घर बीती रात दीवार काटकर घर में दाखिल हुए चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम दिया है। वहीं पीड़ित लालाराम ने थाने में दी तहरीर में बताया है कि बीती रात चोरों ने घर की दीवार को काटकर घर में प्रवेश किया और घर में रखा बड़ा बक्शा चोरी कर ले गए। बक्शे में चालीस हजार की नगदी व एक जोड़े सोने की झुमकी, सोने के पैंडिल, मंगल सूत्र, चांदी की पायल, आदि लाखों रूपयों के जेवर चोरी होना बताया है। चोरी की सूचना मिलने पर गांव वालों ने बक्शे की खोज-बीन की तो खाली बक्शा सूरज के खेत के पास गन्ने में मिला है। गन्ने के खेत से कलविन्दर सिंह पुत्र बचन सिंह, निवासी कारोबोझ थाना पूरनपुर व तीन अन्य चोर भागने लगे। इसपर  गांव के ही अनिल कुमार पुत्र कालीचरन व भूपराम पुत्र ठाकरी प्रसाद ने चोर का पीछा किया और कलविन्दर सिंह को दौड़ाकर पकड़ लिया। वहीं तीन अन्य चोर भागने में सफल रहे।
--------------------------------------------------
टैम्पो और बाइक की जोरदार भिड़त में तीन घायल
पूरनपुर-पीलीभीत। टैम्पांे व बाइक की आमने सामने भिडं़त में बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गए। हादसे के बाद घायलों को 108 एम्बुलेंस से पूरनपुर सीएचसी में भर्ती कराया गया है।

पूरनपुर माधोटांडा रोड पर एक टैम्पो व बाइक की आमने सामने टक्कर हो गई। हादसे में तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए है। बताया जाता है कि माधोटांडा का  जगदीश बाइक से मण्डी भिन्डी लेकर जा रहा था। इस बीच मण्डी गेट के पास सामने से आ रहे एक टैम्पो से बाइक की जोरदार भिडं़त हो गई। हादसा इतना जबरदस्त था कि बाइक के परखच्चे उड़ गए। हादसे के बाद टैंपू सवार पिता पुत्र बाबू व वसीम को भी गंभीर चोटे आयी है। घटना स्थल पर काफी भीड़ जमा हो गई और मौके पर पहुंची एम्बुलेंस से घायलों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है।
-------------------------------------------
कब्रिस्तान की जमीन पर अवैध कब्जेदारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग
पूरनपुर-पीलीभीत। एक व्यक्ति ने कब्रिस्तान की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करके उसपर निर्माण कार्य शुरू करा दिया है। ग्रामीणों ने इसका विरोध किया तो आरोपित झगड़े पर उतारू हो गया। इसको लेकर ग्रामीणों ने एसडीएम की अनुपस्थित में तहसीलदार कोे शिकायती पत्र देकर कब्जा मुक्त कराने की मांग की है।

शिकायती पत्र में बताया गया है कि चैकी घुंघचिहाई में गाटा संख्या 596 रक्वा 0ः7650 है। जोकि राजस्व विभाग के अभिलेखों में कब्रिस्तान दर्ज है। आरोप हे कि गांव के ही सुनील त्रिवेदी पुत्र कृष्ण कुमार त्रिवेदी जबरन दबंगई के बल पर कब्रिस्तान की भूमि पर कब्जा करके निर्माण कार्य करा रहा है। इसका ग्रामीणों ने विरोध किया तो उक्त आरोपित झगड़े पर उतारू हो गया। इसको लेकर ग्रामीणों ने तहसीलदार आशुतोष कुमार को शिकायती पत्र देकर कब्रिस्तान की भूमि को कब्जा मुक्त कराने की मांग की है। शिकायती पत्र देने वालों में मोहम्मद शकीम अन्सारी, कासिम रजा, इकरार अहमद, मोहम्मद अहमद, मोहम्मद आसिफ, असलम, अली जान, नसरूद्दीन, जाहिद, नूर मोहम्मद आदि लोग मौजूद रहे।
------------------------------------------
जहरीले सर्प निकला बना परेशानी का सबब 
पूरनपुर-पीलीभीत। कोतवाली क्षेत्र के गांव में सांपो का आंतक बढ़ गया है, इस मौसम में अचानक सांपो का डर फैल रहा है। सांप के डसने से जानें जा रही है। मामला थाना सेहरामऊ उत्तरी क्षेत्र के गांव जगनपुरी का है। एक ग्रामीण ने सांप पकड़ने वाले को बुलाकर घर से जहरीले पदम सांप को पकड़वाया है।

सांपों का आंतक बढ़ता जा रहा है। दो दिन पूर्व थाना सेहरामऊ क्षेत्र के गांव में एक 11 साल के बच्चे की मौत सर्प के डसने से हुई थी। आये दिन सर्प के काटने से लोगों की मौते हो रही है। इससे ग्रामीणों में भय बना हुआ है। मंगलवार को थाना सेहरामऊ उत्तरी क्षेत्र के गांव जगनपुरी में एक घर में जहरीला सांप देखा गया। इससे घर में हडकम्प मच गया और आनन फानन में लोग घर से बाहर निकल आये। इसके बाद सांप पकड़ने वाले को बुलाया गया। उसने बमुश्किल सांप को पकड़ कर जंगल में छोड़ दिया है।
-------------------------------------------------
हल्की बारिश में लोधीपुर के परिषदीय स्कूल का मैदान बना तालाब
पूरनपुर-पीलीभीत। मंगलवार की सुबह हुई हल्की बारिश ने प्राथमिक विद्यालय लोधीपुर के मैदान को तालाब बना दिया है। बारिश के पानी का निकास न होने के चलते कई दिनों तक गंदा पानी भरा रहता है। बच्चे से लेकर टीचर तक परेशान हैं, लेकिन जिम्मेदार चैन की नींद सो रहे हैं। मैदान में पानी भरे होने से स्कूल आने वालों बच्चों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

गांव लोधीपुर के परिषदीय स्कूल में मंगलवार को हल्की बारिश होने से स्कूल का मैदान तालाब में तब्दील हो गया है। इससे स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं मजबूरन जूते व मोजे उतारकर पानी से होकर स्कूल जाते है। स्कूल के मैदान में भारी मात्रा में पानी जमा है। पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं होंने के चलते बारिश के मौसम में स्कूल के खेल मैदान तालाब में तब्दील हो जाते है। पानी भराव होने से उसमें से दुर्गंध उठने के साथ ही तरह तरह के जीव जंतु भी पानी के साथ क्लास रूम में पहुंच रहे हैं। स्कूल में पढ़ने वाले अधिकांश विद्यार्थी बहुत छोटे होने से उनके पानी में गिरने का खतरा बना रहता है। स्कूल के बाहर पानी निकासी के लिए स्कूल परिसर के चारों तरफ कोई भी निकासी नहीं है। स्कूल में बरसात के मौसम में यही स्थिति बनी रहती है। स्कूल के चारों तरफ पानी जमा होने से विद्यार्थियों के परिजन उन्हें स्कूल भेजने से मना कर रहे हैं। इससे बच्चों की पढ़ाई लिखाई में भी रुकावट आ रही है। साथ ही बीमारियां फैलने का डर बना हुआ है।
---------------------------------------------------
नेकी की दीवार ने किया कैंप का आयोजन
पूरनपुर-पीलीभीत। नेकी की दीवार की तरफ से सिंह सभा गुरुद्वारा आसाम रोड पर एक जनरल आंखों और सर्जरी से रिलेटेड कैंप का आयोजन किया जा रहा है। गुरमेल सिंह ने बताया कि इस संस्था के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलते हैं, सिंह सभा गुरुद्वारा आसाम रोड में कैंप के आयोजन किया जा रहा है, शिविर में आंख व सर्जरी का फ्री ईलाज किया जायेगा।
--------------------------------
धार्मिक स्थल पर विद्युत कनेक्शन कराने की मांग
पूरनपुर-पीलीभीत। धार्मिक स्थल पर विद्युत अपुर्ति सुचारू कराने के लिए भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष महेश चन्द्र मिश्रा ने एक्सईएन को मांग पत्र सौंपा है।

उन्होंने बताया है कि गुरूकृपा धाम कलीनगर रोड तकिया दीनारपुर में विद्युत अपूर्ति को लेकर कई बार आवेदन किया गया। लेकिन विद्युत अपूर्ति सुचारू नही कराई गई है। गृरूकृपा धाम एक धार्मिक स्थल है जोकि आस्था का एक बड़ा केन्द्र है। इस जगह लगातार धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होता रहता है। इसलिए इस स्थान पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का आना जाना रहता है। ऐसे स्थान पर विद्युत कनेक्शन देने में विद्युत विभाग लापरवाही बरत रहा है। आरोप है कि पिछले दस माह से आवेदन किया जा रहा है। लेकिन विद्युत विभाग की लापवाही के चलते अभी तक धार्मिक स्थान पर विद्युत अपूर्ति सुचारू नही की गई है। इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी के नगर अध्यक्ष महेश चन्द्र मिश्रा ने एक्सईएन को मांग पत्र देकर विद्युत कनेक्शन कराने की मांग की है।
-------------------------------------
जमीनी विवाद में तलवार से हमला, ग्रामीण जख्मी
हजारा-पीलीभीत। बार्डर क्षेत्र मे पुराने जमीनी विवाद में युवक को घेरकर तलवार से प्रहार कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया है। पीड़ित ने थाने पहुंचकर तहरीर देकर कार्यवाई करने की मांग की है।
  
इंडो नेपाल बार्डर क्षेत्र के गांव बमनपुरी भगीरथ का मजरा टिल्ला नंबर चार निवासी ने थाने मे तहरीर देते हुए बताया कि उसका पति बाज सिंह   मंगलवार की दोपहर लगभग दो बजे पशुओ को चराने के लिए जंगल मे छोड़कर वापस घर लौट रहा था। इस बीच रास्ते में सतनाम सिंह, महताब सिंह व छिंदो कौर ने रास्ते मे घेर लिया और गाली-गलौज करने लगे। गाली-गलौज का विरोध करने मारपीट करने लगे। इस बीच सतनाम सिंह ने बाज सिंह के सिर पर तलवार से तेज प्रहार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया है। शोर शराबा होने पर घर से परिजनों ने भागकर युवक की जान बचाई। आरोपित जान से मारने की धमकी देते हुए भाग गए। पुलिस ने घायल युवक को मेडिकल के लिए सीएचसी भरतपुर हजारा भेजकर प्राथमिक उपचार कराया है। उधर थाने के वरिष्ठ उप निरीक्षक शुशील कुमार ने बताया है कि घायल का मेडिकल कराकर रिपोर्ट दर्ज कर दोषियो के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।
----------------------------------

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू