सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

29.08.2019

पिपरिया दुलई के बा स्कूल में एसडीएम ने देखा छात्रावास
पूरनपुर-पीलीभीत। बुधवार की रात कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का निरीक्षण किया गया, एसडीएम ने करीब आठ बजे पिपरिया दुलई में स्थित छात्रावास का जायजा लेते हुए व्यवस्थाएं चेक की। इस दौरान विद्यालय में वार्डन को न पाकर अभिलेखों का निरीक्षण किया तो पता चला कि वह अवकाश पर हैं। निरीक्षण के दौरान हड़कम्प मचा रहा।

एसडीएम चन्द्रभानु सिंह ने गांव पिपरिया दुलई के बाॅ स्कूल का निरीक्षण किया और बालिकाओं को मिलने वाली सुविधाओं की जमीनी हकीकत देखी। छात्रावास में खान पान की सामग्री को चेक किया और स्कूल से अनुपस्थित छात्राओं के फोन नंबर तलब करके उनके परिजनों से बात की। विद्यालय के अरीब करीब फैली गंदगी से नाखुश दिखे और साफ सफाई रखने को निर्देशित किया। रसोई घर, आवास, खाद्य व मीनू चार्ट आदि का निरीक्षण करते हुए बालिकाओं से बात की। देर रात्रि निरीक्षण के बाद अवकाश होने के बावजूद वार्डन पूनम कटियार गुरूवार को विद्यालय पहुंच गयीं। उन्होंने बताया कि वे अस्वस्थ्य चल रही हैं निरीक्षण का पता चलने पर विद्यालय आयीं हैं।
-----------------------------------
विद्युत समस्या को लेकर भाकियू ने एक्सईएन को घेरा
पूरनपुर-पीलीभीत। विद्युत समस्या को लेकर आए दिन डिविजन अधिकारी के दफ्तर पर हंगामा हो रहा है, बीती रात विद्युत केन्द्र पर लोगों ने विरोध दर्ज कराते हुए जोरदार प्रदर्शन किया।

चरमराई विद्युत व्यवस्था को लेकर नगर एवं देहात में हाय तौबा का माहौल बना हुआ है, विद्युत सेवाओं की बदहाली पर आकोषित लोग संबंधित अधिकारियों को कोस कर भड़ास निकाल रहे है। दूसरी ओर संविदा कर्मचारी व विद्युत अधिकारियों में विवाद ठन गया है, संविदा कर्मचारियों का ठेकेदार सद्दीक खां इस विरोधाभाष का सबब है। आरोप है कि एक्सईएन अरविंद कुमार के संरक्षण में ठेकेदार आये दिन गाली गलौज करता है इस बात से नाराज संविदा कर्मचारी विद्रोह पर उतर गए है। गुरूवार को भारतीय किसान यूनियन ने सैकड़ों कृषकों के साथ अधिशासी अभियंता कार्यालय पर प्रदर्शन करते हुए एक्सईएन अरविंद कुमार का घेराव किया और विद्युत समस्या का निदान कराने की हिदायत दी। इस मौके पर भाकियू के वरिष्ठ जिलाउपाध्यक्ष मंजीत सिंह, स्वराज सिंह, मनवीर सिंह, लालू मिश्रा, राम कुमार प्रजापति, बालक राम, धर्मेंद्र गुप्ता, बलजीत सिंह, शाकिर खान, अमरीक सिंह, रंजीत सिंह, कुलविन्दर सिंह, रजनी सिंह जिलाध्यक्ष म0मो, सुमन शर्मा आदि उपस्थित रहे।
------------------------------------
कोटेदार के साथ मारपीट कर लूटे पचास हजार
पूरनपुर-पीलीभीत। कोटेदार के साथ मारपीट करते हुए हजारों रूपये लूट लिए गए। कोटेदार ने कोतवाली में तहरीर देकर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

थाना पूरनपुर क्षेत्र के गांव गजरौला खास निवासी मंगदराम पुत्र गंगाराम वर्तमान में कोटेदार है। बुधवार को वह मण्डी से चावल व गेंहू लेकर घर जा रहा था। इस बीच शेरपुर कलां के पास दो बाइक से कुछ लोग आये और कोटेदार को रोककर मारपीट करने लगे। इसके बाद जब कोटेदार ने इसका विरोध किया तो उक्त लोगों ने कोटेदार मंगदराम के पास रखे पचास हजार रूपये लूट लिए और फरार हो गए। मंगदराम ने बताया कि धनराशि किराने का सामान खरीदने के लिए लाया था। जो उक्त लोग लोग लूट ले गए है। इसके बाद पीड़ित कोटेदार ने थाने पहुंचकर आरोपितों के खिलाफ तहरीर दी है।
------------------------------
पुलिस ने बरामद किये गोवंशीय पशु
पूरनपुर-पीलीभीत। पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर दो गोवंशीय पशुओं को बरामद किया है, पुलिस कार्रवाई के दौरान तस्कर फरार होना बताया जा रहा हैं।
कोतवाली क्षेत्र के गांव जादोपुर गहलुईया में पुलिस को सूचना दी गई कि प्रतिबंधित पशुओं का वध किया जा रहा है। मुखबिर की सूचना पर एसआई अमित पाल ने कार्रवाई करते हुए दो जिंदा पशुओं को बरामद किया है। इस दौरान आरोपित भागने में सफल रहे। बरामद पशुओं में एक गाय व बैल है। पुलिस उक्त मामले की जांच कर रही है और तस्करों की पहचान होने पर मुकदमा पंजीकृत किया जाएगा।
-------------------------------
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर परिषदीय स्कूलों में बच्चों को खिलाई गई एल्बेंडाजोल
पूरनपुर-पीलीभीत। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में बच्चों को एल्बेंडाजोल टेबलेट एक-एक वितरण कर बच्चों को खिलाई गई।

     स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्कूलों में बच्चों के लिए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर एल्बेंडाजोल टेबलेट उपलब्ध कराई गई थी। गुरुवार को अमरैयाकलां, खाता, रघुनाथपुर, लोधीपुर, मुझाकलां, इंद्रानगर, हबीबगंज, गुलड़हा, सुंदरपुर आदि स्कूलों में बच्चों को अध्यापकों ने एल्बेंडाजोल की एक-एक टेबलेट बच्चों को वितरण कर अपने सामने खिलाई। इस मौके पर अवधेश कुमार, उमाशंकर, कंचन कुशवाहा, सुनीता, शालिनी, विजयलक्ष्मी श्रीवास्तव, राधाकृष्ण कुशवाहा, राजेश्वरी, ओमप्रकाश, ऋषि सक्सेना, मो0 रिजवान, गायत्री पांडेय, कुंदनसिंह, शहवाज खाँ आदि मौजूद रहे।
------------------------------------
फिट इंडिया कार्यक्रम के तहत नगर क्षेत्र में हुए विभिन्न आयोजन 
पूरनपुर-पीलीभीत। फिट इंडिया कार्यक्रम के तहत परिषदीय स्कूलों में लाइव प्रसारण और खेलकूद प्रतियोगिताएं कराई गई।

     छात्रों में खेल के प्रति जागरूकता और भावना लाने के लिए खेल दिवस के मौके पर फिट इंडिया कार्यक्रम मनाया गया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का लाइव प्रसारण स्कूलों में दिखाया गया। प्रसारण के बाद स्कूलों में छात्रों को विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताएं  कराई गई। जिसमें छात्रों ने प्रतियोगिताओं का भरपूर आनन्द उठाया। क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय खाता, रघुनाथपुर, अमरैयाकलां, हबीबगंज, इंद्रानगर, रुद्रपुर, सुंदरपुर, खमरियापट्टी, गुलहड़ा, भवानीगंज, मुझाकलां आदि स्कूलों में फिट इंडिया कार्यक्रम के तहत प्रसारण और खेलकूद प्रतियोगिताएं कराई गई। इस मौके पर संकुल प्रभारी ऋषि सक्सेना, ओमप्रकाश, अवधेश, कंचन कुशवाहा, सुनीता, शालिनी, उमाशंकर, विजयलक्ष्मी, राधाकृष्ण कुशवाहा, राजेश्वरी, कुंदनसिंह, मो0 रिजवान, शहवाज खां, रामसेवक, मो0 नूर आदि मौजूद रहे।
---------------------------------------
झमाझम बारिश का स्कूली बच्चों ने लिया जमकर आनन्द
पूरनपुर-पीलीभीत। कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के बाद बरसात शुरू होते ही स्कूली बच्चे परिसर में पानी भरते ही उछल कूद कर आनन्द उठाने लगे।

       बरसात न होने से पड़ रही भीषण गर्मी से सभी व्याकुल थे। कई दिनों से भीषण गर्मी के चलते बरसात शुरू होते ही स्कूल परिसर में पानी भरने लगा। स्कूली बच्चे गर्मी से काफी व्याकुल थे, बरसाती पानी देखकर बच्चे अपने आपको गर्मी सहन न करते देख बारिश के पानी का आनन्द उठाने परिसर में उछल कूद करने लगे। जिससे बच्चों ने गर्मी से राहत की साँस ली। क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय सुंदरपुर, मुझाकलां आदि कई स्कूलों में बच्चों ने गर्मी से राहत पाने हेतु बारिश के पानी का लुत्फ उठाया।
----------------------------------------
बीस मिनट के निरीक्षण में एसडीएम ने पकड़ लिये दो जिलाबदर
उपजिलाधिकारी के निरीक्षण से सरकारी दफ्तरों में मची अफरा तफरी
घर में आराम फरमाते मिले दो जिलाबदर अपराधी, एसडीएम बोले ऐसे नहीं चलेंगा
पूरनपुर-पीलीभीत। गुरूवार को उपजिलाधिकारी के औचक निरीक्षण से हड़कम्प मचा रहा, एसडीएम चन्द्रभानु सिंह ने एक के बाद एक सरकारी दफ्तर का निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण से अफरा तफरी मची रही और तमाम खामियों पर संबंधित अधिकारी को फटकार लगी। एक दिन में ही पशु चिकित्सालय, नगर पालिका व कोतवाली का निरीक्षण किया गया।

डीएम के निर्देश पर उपजिलाधिकारी चन्द्रभानु सिंह पशु चिकित्सालय पहुंचे और निरीक्षण किया। करीब आधे घंटे के निरीक्षण के दौरान पशुओं के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट को तलब की और चिकित्सालय में साफ सफाई रखने के निर्देश दिये। इसके साथ ही एसडीएम चन्द्रभानु सिंह नगर पालिका कार्यालय जा धमके। नपा में औचक निरीक्षण से हड़कम्प मच गया और आय व्यय का हिसाब तलब करने पर अधिशासी अधिकारी आरके भार्गव कोई ब्यौरा उपलब्ध नहीं करा सके। आय व्यय के अभिलेख न मिलने पर एसडीएम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जवाब तलब किया है। संबंधित अधिकारी ने बताया कि निरीक्षण के दौरान कर्मचारी मौजूद नहीं थे इसके चलते ब्यौरा उपलब्ध नहीं कराया गया है, पालिका के पास ब्यौरा उपलब्ध हैं। इसके बाद एसडीएम चन्द्रभानु सिंह ने कोतवाली का रूख किया और संबंधित अभिलेखों का गहनता से निरीक्षण किया। निरीक्षण में कई खामिया मिलने पर एचएम की फटकार लगाई और रिकार्ड दुरूस्त रखने की हिदायत दी। इतना ही नहीं अभिलेख अवलोकन के दौरान दो जिलाबदर अपराधियों की लोकेशन पता लगाकर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिये। पुलिस रिकार्ड में कई गंभीर खामिया मिली और 202 एचएस का रिकार्ड होने के बाद भी करीब 10 हिस्ट्रीशीटर पुलिस की लिस्ट से गायब मिले है। एसडीएम ने इसपर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए कोतवाल अतर सिंह को गायब एचएस का पता लगाने व एक नशा कारोबारी महिला तस्कर के खिलाफ कार्रवाई करने केे दिर्नेश दिये हैं।
---------------------------------------------
खेल दिवस के रूप मना हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन
पूरनपुर-पीलीभीत। खेल दिवस के मौके पर पूरे देश में हाॅकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचन्द का जन्मदिन धूम-धाम से मनाया गया। पूरनपुर में कई कार्यक्रम आयोजित किये गए और युवाओं ने मैत्रिक मैच खेलकर मेजर को याद किया।

खेल दिवस पर पब्लिक इण्टर काॅलेज के मैदान में रोटरी क्लब व डायमण्ड हाॅकी क्लब के संयुक्त कार्यक्रम में मेजर ध्यानचन्द को स्मर्ण किया गया और उनके जन्मदिन को धूम-धाम से बनाया। मैत्रिक मैच के दौरान रोटरी क्लब के अध्यक्ष व हाॅकी क्लब के महेश आजाद ने युवा खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया और हौसला अफजाई की। कार्यक्रम में मुख्य रूप से अमित गुप्ता सचिव, संजीव अग्रवाल, महेश आजाद, राजीव सक्सेना, मुकेश आजाद आदि लोग उपस्थित रहे। उधर, खेल दिवस के आयोजन पर पूर्व माध्यमिक विद्यालय में प्रतियोगिताएं हुई। कबड्डी खो-खो गेर्म आदि खेलों के माध्यम से योग व्यायाम की उपयोगिता पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम में खंड शिक्षा अधिकारी सुरेश पाल ने विद्यालय के छात्र-छात्राओं को योग के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके परएबीआरसी बिंदु, भानु प्रताप, परवीन आरहा, रोहित मिश्रा, गुरप्रीत कौर, स्वीटी मिश्रा चिरौंजी लाल, इंदु गंवार, शमा अख्तर सहित स्टाफ उपस्थित रहा।
-----------------------------------

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू