सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

26.08.2019

कोंचिग से गायब हुआ प्रधान पुत्र मैलानी से बरामद
पूरनपुर-पीलीभीत। दो दिन पूर्व कोंचिग से रहस्यमय ढंग से गायब हुए प्रधान पुत्र को मैलानी से बरामद किया गया है, परिजनों की सूचना पर कार्रवाई करते हुए निरीक्षक अतर सिंह ने मैलानी पहुंचकर किशोर को सकुशल बरामद कर लिया। परिजनों की मौजूदगी में बेटे से नाराजगी का सबब पूंछा गया तो सन्न रह गए। किशोर ने पुलिस को बताया कि वह गांव में ही पढ़ना चाहता है और पिता ने पूरनपुर के स्कूल में दाखिला करा दिया। इसके चलते किशोर कोंचिग से दोस्तों के साथ मैलानी चला गया था। इधर, गुमशुदी दर्ज होने के बाद मामले ने तूल पकड़ा तो प्रधान पिता राजेश के पास आये एक फोन से सारा माजरा सामने आ गया।  

94वें गांव जोगराजपुर दौलतपुर के प्रधान राजेश भारती का 14 वर्षीय पुत्र अशीष कुमार दो दिन पूर्व को कोंचिग सेंटर से रहस्यमय ढंग से गायब हो गया था। बताया जाता है कि बालक आशीष कुमार कोचिंग पढ़ने के लिए घर से आया और फिर नहीं लौटा। परिजनों को चिंता होने लगी और किशोर की तलाश में रिश्तेदारी व संबंधियों को खबर की गई। काफी तलाश करने पर भी आशीष का पता नही चला। इसके बाद घबराये पिता ने थाने में आशीष की गुमशदी दर्ज कराई। सोमवार को आशीष की लोकेशन मैलानी में पता चलने पर पूरनपुर से पुलिस बल परिजनों को लेकर मैलानी पहुंचा और एक दोस्त के घर से आशीष को सकुशल बरामद किया। आशीष पिता से नाराज होकर घर से भागा था। किशोर के मिलने से घर में खुशियों की लहर दौड़ गई। 
---------------------------------------------
निःशुल्क ड्रेस पाकर बच्चों के चेहरे खिले
पूरनपुर-पीलीभीत। शेरपुर कलां प्राइमरी जूनियर एंव खैरपुर के विद्यालयों में सोमवार को निःशुल्क ड्रेस वितरण का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में ग्राम प्रधानपति ने छात्र-छात्राओं में निःशुल्क ड्रेस का वितरण किया।

नई ड्रेस पाकर छात्रों के चेहरे खुशी से खिल उठे। कार्यक्रम को सम्बोधित करती हुई ग्राम प्रधानपति हाजी रियाजतनूर ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से छात्र-छात्राओं के लिए अनेक लाभकारी योजनाएं चलायी जा रही है। इसका लाभ बच्चों को मिल रहा है। ऐसे में अभिभावकों को चाहिए कि अपने बच्चों का दाखिला प्राथमिक विद्यालयों में कराये। विद्यालय में छात्रों के लिए एमडीएम, छात्रवृत्ति एवं निःशुल्क ड्रेस के साथ ही किताब भी मुहैया करायी जा रही है। ऐसे में शिक्षकों का भी दायित्व है कि वह बच्चों को उचित शिक्षा उपलब्ध करायें। उन्होंने बच्चों से मेन्यू के बारे मे भी जानकारी की तो बच्चों ने फल मिलने की बात कही। इस अवसर पर हाजी रियाजतनूर खां, मास्टर हाजी जब्बार खां, मियां नूर अरशद, अर्श शेरी, मास्टर संजय भारती, दिलनवाज खां, कपिल कुमार., हाजी महफूज खां, खैरपुर में प्रधान असलम, सलीम खां मास्टर व फुरकान रजा मौजूद रहे।
---------------------------------------------------
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर अध्यापक प्रशिक्षण
पूरनपुर-पीलीभीत। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, स्वास्थ्य विभाग एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त कार्यक्रम में प्राथमिक स्कूल व जूनियर हाईस्कूल के अध्यापकों को बीआरसी कार्यालय पर प्रशिक्षण दिया गया।

प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापकों को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। 29 अगस्त को ब्लाक स्तर पर विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर 02 से 19 साल के बच्चों को एल्बेंडाजोल गोली खिलाने के लिए प्रशिक्षित किया गया। इसमें 1 से 2 साल के बच्चों को टेबलेट पीसकर आधी गोली पानी से खाना खाने के बाद देनी है एवं 02 से 19 साल तक के सभी विद्यार्थियों को पूरी गोली चबाकर पानी के साथ देनी है। इस प्रशिक्षण में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर छत्रपाल सिंह, एनडीडी कोऑर्डिनेटर आरती सक्सेना, ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक अजय शुक्ला, खंड शिक्षा अधिकारी सुरेश पाल सहित ब्लाक स्तर पर तैनात शिक्षक मौजूद रहे।
----------------------------------------
बिजली कटौती की समस्या को लेकर भाकियू ने किया प्रदर्शन
पूरनपुर-पीलीभीत। बिजली कटौती की समस्या को लेकर सोमवार को भाकियू के जिला सचिव के नेतृत्व में किसानों के अधिशासी अभियन्ता के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया और हंगामा करते हुए अघोषित विद्युत कटौती पर विराम लगाने की मांग की। इस दौरान किसानों ने बिजली कटौती से निजात न मिलने पर आन्दोलन करने की चेतावनी दी है।

नगर क्षेत्र में हो रही अघोषित बिजली कटौती को लेकर भारतीय किसान यूनियन के जिला सचिव स्वराज सिंह ने किसानों के साथ मिलकर सोमवार को बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता अरविंद कुमार को चेताते हुए जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने बताया है कि पिछले कई दिनों से बिजली विभाग अघोषित बिजली कटौती की जा रही है। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों में काफी रोष पनप रहा है। इसको लेकर भाकियू के जिला सचिव स्वराज सिंह के नेतृत्व में दर्जनों किसानों ने बिजली विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए विरोध दर्ज कराया है। प्रदर्शन करने वालों में नरेन्द्र प्रसाद, तरसेम सिंह, जसपाल सिंह, हरपाल सिंह, सुन्दर लाल, रणजीत सिंह, दलजीत सिंह, शाहिद खां आदि लोग मौजूद रहे। वहीं दूसरी और तहसील कलीनगर में भारतीय किसान यूनियन के लोगों ने सड़कां पर उतर कर बिजली समस्या को लेकर विद्युत विभाग के अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन किया और कृषकों के हित में अघोषित बिजली कटौती की समस्या से निजात दिलाने की मांग की है।
----------------------------------------
उपजिलाधिकारी ने निर्धन बालिका का कराया निःशुल्क विद्यालय प्रवेश
नेकी की दीवार के सदस्यों ने की आर्थिक मदद
पूरनपुर-पीलीभीत। एक गरीब बालिका को विद्यालय में निःशुल्क प्रवेश दिलाकर उपजिलाधिकारी पूरनपुर चर्चा में है, निर्धन बालिका के पिता की गंभीर बीमारी के चलते मौत हो गई थी और नेकी की दीवार के लोग इस बालिका को एसडीएम के पास लेकर पहुंचे। पिता की मौत के बाद आर्थिकतंकी से गुजर रहे इस परिवार की एसडीएम चन्द्रभानु सिंह ने मानवीय सहायता करते हुए नगर के एक स्कूल में बालिका को निःशुल्क प्रवेश दिलाया हैं। इसके साथ की टीम नेकी की दीवार के सौजन्य से बालिका को पाठ्य पुस्तकों का इंतजाम किया गया हैं।

नेकी की दीवार के संस्थापक गुरमेल सिंह ने बताया कि संतोष कुमार जायसवाल पुत्र रामचंद्र जायसवाल मोहल्ला गणेशगंज पिछले 2 सालों से बीमार चल रहे थे। आर्थिकतंकी के चलते और सही इलाज न मिलने पर उनकी मौत हो गई। मृतक की दो पुत्रियां पलक जायसवाल वा पंखुड़ी जयसवाल है। पलक जायसवाल कक्षा 09 की व पंखुड़ी जायसवाल कक्षा 04 की छात्रा है। पिता का देहांत होने के बाद घरवालों पर पहाड़ टूट गया और मदद की आस में उनके पास पहुंचीं। इसके साथ ही नेकी की दीवार के लोगों ने पीड़ित परिवार की आर्थिक मदद में हाथ बढ़ाये और फिर नगर के ही कौशिक ने रूपये 3100, अमृत सिंह व संदीप खंडेलवाल गायत्री परिजन ने 5100 सौ रुपए की आर्थिक मदद की। उपजिलाधिकारी चन्द्रभानु सिंह ने मासूम बच्ची को निःशुल्क प्रवेश दिलाकर मानवीय मदद की है। उधर, बड़ी बेटी को ठाकुर निरंजन सिंह की मदद से एपी बालिका विद्यालय में दाखिला दिलाया गया है।
---------------------------------------------------
उपचार के दौरान युवती की मौत
पूरनपुर-पीलीभीत। फांसी लगाकर आत्महत्या का प्रयास करने वाली युवती की उपचार के दौरान मौत हो गई। युवती की मौत के बाद परिजनों में कोहराम मच हुआ है। उक्त मामले में पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया है।

मोहल्ला साहूकारा बार्ड नं0 12 में दो बहनों में आपसी झगड़ा हो गया था। इसको लेकर बड़ी बहन निशा बी ने फांसी लगाकर आत्महत्या का प्रयास किया था। घरवालों ने निशा बी को अचेत अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया था। इसके बाद निशा बी का उपचार किया जा रहा था। सोमवार को निशा बी की उपचार के दौरान मौत हो गई। इससे घर वालों में कोहराम मच गया है। पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्ट मार्टम के लिए भेज दिया है।
-----------------------------------------
टीसी देने के नामपर स्कूल ने मांगे रूपये 90368 हजार
पूरनपुर-पीलीभीत। इंग्लिश मीडियम स्कूलों में फीस के नामपर मानो लूट मची हुई है, ऐसा ही मामला मोहल्ला गणेशगंज के इंग्लिश मीडियम स्कूल में सामने आया है। स्कूल के प्रधानाचार्य ने टीसी के नामपर एक महिला से करीब एक लाख रूपयों की मांग कर दी है। इतना ही नहीं रूपये न देने पर प्रधानाचार्य ने टीसी देने से मना कर दिया है। इसको लेकर महिला ने एसडीएम से शिकायत करके टीसी दिलाने की मांग की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्ती के बावजूद प्राइवेट स्कूलों के संचालक बाज नहीं आ रहे है। अभिभावकों को तरह तरह से लूटने वाले हाई प्रोफाइल स्कूल अधिकारियों के नियंत्रण से पूरी तरह बाहर हो गए है। फीस के अलावा टीसी के नामपर परेशान किया जा रहा है। स्कूलों में ड्रेस व स्टेशनरी में कमीशनखोरी किसी से छुपी नहीं है, इसके साथ ही मनमाने रूपये भी चार्ज किये जाते हैं। अभिभावकों चाहकर भी इस तरह के मामलों का विरोध नहीं कर पाते और यह विद्यालय धनार्जित का साधन बनते जा रहे हैं। ऐसा ही मामला मोहल्ला गणेशगंज के स्कूल नेवी आक्सपोर्ड किंडर गार्डन स्कूल का सामने आया है, महिला ने परेशान होकर एसडीएम से शिकायत की है। मोहल्ला गणेशगंज निवासी दीपा जायसवाल पत्नी स्व0ः संतोष कुमार ने बताया है कि उनकी दो बेटियां पलक जायसवाल व पंखुडी जायसवाल नेवी आक्सपोर्ड किंडर गार्डन इंग्लिश मीडियम स्कूल में कक्षा 08 व 03 की छात्रा है। इस वर्ष दोनों बेटियों ने परीक्षा उतीर्ण कर ली है। स्कूल से परेशान अभिभावक दीपा जायसवाल ने दोनों बेटियों की टीसी लेने के लिए स्कूल गई तो उनसे टीसी के बदले स्कूल के प्रधानाचार्य ने 90368 रूपये की मांग की है। इससे साफ जाहिर होता है कि इंग्लिश मीडियम स्कूल में अभिभावकों से बेखौफ अवैध वसूली की जा रही है। 
----------------------------------------------
सीएससी इण्डिया लिमिटेड की जनगणना करने के लिए दी गई ट्रेनिंग
पूरनपुर-पीलीभीत। भारत सरकार के निर्देशन में सोमवार को सीएससी इण्डिया लिमिटेड की सातवीं आर्थिक जनगणना करने के लिए एक मीटिंग की गई। मीटिंग में संबंधित कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई है।

ब्लाक सभागार में संख्यकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशन में सी.एस. सी. इण्डिया लिमिटेड के ने सातवीं आर्थिक जानगणना 2019 को करने के लिए मीटिंग हुई। इसमें कॉमन सर्विस सेंटर के असम( सुपरवाइजर और  प्रांगणक को पूरनपुर ब्लॉक सभागर में एन.एस.एस.ओ. ऑफीस बरेली से आये ट्रैनर एस के पाठक एवं वेब ज़िला प्रबन्धक पीयूष रत्न और शुभम सिद्धाथ ने ट्रेनिंग दी। मीटिंग मेंं पूरनपुर व कलीनगर तहसील के असम मौजूद रहे। इसमें प्रमुख रूप से टस्म कुरेन्द्रपाल, के पी शर्मा ग्राम पिपरा मुंजप्ता, मो0 ज़ुबैर रज़वी शेरपुर कलां, राजीव कुमार, राशिद वेग, फईम खान, अफ़रोज़ खान एवं प्रांगणक अवनीश शर्मा, अजय देव शर्मा, रंजीत गौतम, अंकित आदि मौजूद रहे।.
------------------------------------------    

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू