सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

25.08.2019

सीएस की परीक्षा उर्तीण करके तान्या गुप्ता ने बढ़ाया पूरनपुर का मान
पूरनपुर-पीलीभीत। आर्य परिवार की बेटी तान्या गुप्ता ने दिल्ली से सीएस की परीक्षां उर्तीण की है। छात्रा की कामयाबी पर परिजनों को बधाईयां मिल रही है, तान्या गुप्ता पूरनपुर से पहली बेटी है जिसने सीएस की परीक्षा उर्तीण करके परिजनों के साथ ही पूरनपुर का मान बढ़ाया हैं।

पीयूष गुप्ता उर्फ सोनू आर्य की बेटी तान्या गुप्ता ने दिल्ली से सीएस की परीक्षा उर्तीण की है। सीएस की परीक्षा में उर्तीण छात्रा ने कामयाबी की बुलंदी को छुआ है और वह इस कामयाबी का श्रय दादा राजेन्द्र आर्य सहित परिजनों को दे रही हैं। छात्रा ने नगर के अलावा लखनऊ से शिक्षा ग्रहण की और बीकॉम की पढ़ाई वहीं पूरी की। इसके साथ ही पढ़ाई जारी रखी और लखनऊ से एलएलबी की परीक्षा अच्छे नम्बरों से उर्तीण होकर दिल्ली सीएस की पढ़ाई के लिए पहुंच गयी। अपने लक्ष्य को तय करने के बाद सफलता हासिल की। एलएलबी की परीक्षा पास करने के बाद छात्रा तान्या गुप्ता ने दिल्ली में सीएस का कोर्स पूरा किया। सीएस का रिजल्ट घोषित होने पर छात्रा के परिजन बेटी की कामयाबी पर फूले नही समा रहे हैं।
------------------------------------------
कोंचिग सेंटर गया बालक रहस्यमय ढंग से गायब
पूनपुर-पीलीभीत। कोंचिग पढ़ने के लिए पूरनपुर आया एक बालक रहस्यमय ढ़ंग से गायब हो गया। किशोर के गायब होने की खबर से गांव में सनसनी फैल गई है। बालक के पिता ने कोतवाली में बालक की गुमशदी दर्ज कराई है।

94वें गांव जोगराजपुर-दौलतपुर निवासी प्रधान राजेश भारती का 14 वर्षीय पुत्र आशीष कुमार पूरनपुर से रहस्यमय ढंग से गायब हो गया है। बताया जाता है कि रविवार को आशीष कोंचिग सेंटर गया था। काफी समय बीत जाने के बाद भी बालक घर नही लौटा। देर शाम परिजनों किशोर की तलाश शुरू की। लेकिन बालक का कुछ पता नही चला। किशोर के रहस्यमय ढंग से गायब होने से गांव में सनसनी फैली हुई हैं। बालक के पिता प्रधान राजेश भारती ने कोतवाली पूरनपुर में आशीष की गुमशदी दर्ज कराई है। 
-------------------------------------------
धोखाधड़ी को लेकर लिखा जिला गन्ना अधिकारी को पत्र
पूरनपुर-पीलीभीत। गुलरिया चीनीमिल में किसानों के साथ धोखाधड़ी करते हुए लाखों रूपये का फर्जी लोन निकाल लिया गया था। इसको लेकर गन्ना किसानों ने गुलरिया चीनीमिल प्रबंधन समिति के खिलाफ आवाज उठाते हुए मुख्यमंत्री से शिकायत की थी। अब उक्त मामले में जिला पंचायत सदस्य अर्चना वर्मा ने जिला गन्ना अधिकारी को मांग पत्र भेजकर किसानों का रूपया लौटाने की पैरवी की है।

पीलीभीत के गन्ना किसानों के साथ गुलरिया चीनीमिल के अधिकारियों ने धोखाधड़ी करते हुए लाखों रूपये का फर्जी लोन निकाल लिया गया था। इसका किसानों ने एक सुर में विरोध किया तो संबंधित अधिकारी हरकत में आये और लाखों रूपये घपले का खुलासा हुआ। गन्ना किसानों के खाते से संबंधित चीनीमिल ने लोन राशि की कटौती करना प्रारम्भ किया तो किसानों में हड़कंप मच गया। उसके बाद दर्जनों किसानों ने संयुक्त रूप से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को प्रार्थना पत्र भेजकर चीनीमिल की कारनामे का खुलासा किया था। रविवार को जिला पंचायत सदस्य अर्चना वर्मा ने जिला गन्ना अधिकारी को पत्र भेजकर किसानों का रूपया लौटाने की मांग की है।
-----------------------------------------
बाइक चोरी की रिपोर्ट दर्ज
पूरनपुर-पीलीभीत। नगर के मोहल्ला गणेशगंज पूर्वी से एक बाइक चोरी होने के मामले में पुलिस ने देर रात्रि शनिवार को अज्ञात चोर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।

हरिओम वाजपेई पुत्र शिवकुमार वाजपेई निवासी मोहल्ला गणेशगंज पूर्वी की बाइक संख्या यूपी 26 एम 2996 सुपर स्पलेंडर को चोरी कर लिया गया था। इसके साथ ही बाइक को तलाश किया गया लेकिन चोरी की गई बाइक बरामद नही हुई। उक्त मामले में पुलिस ने हरिओम वाजपेई की ओर से अज्ञात के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए मुकदमा पंजीकृत किया है।
---------------------------------------------
गाली देने के विरोध में पीटा
पूरनपुर-पीलीभीत। गाली देने का विरोध करने पर एक युवक को जमकर पीट दिया गया। पीड़ित ने थाने में आरोपित के खिलाफ तहरीर देकर रिपोर्ट दर्ज कराई है।

गांव सिमरिया ता0 महाराजपुर निवासी रामबाबू राठौर पुत्र जौधेलाल ने दी तहरीर में बताया है कि गांव के ही संजय पुत्र राजाराम घर के बाहर गाली गलौज कर रहे थे। विरोध करने पर लात घूंसो से जमकर पीटा। उक्त मामले में पुलिस ने रामबाबू राठौर की तहरीर पर कार्रवाई करते हुए आरोपित संजय के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।
-------------------------------------
वायरल फीवर की चपेट में आये किशोर की रेफर के बाद मौत
पूरनपुर-पीलीभीत। मौसम परिवर्तन के साथ ही सक्रामंक बीमारियां पांव पसार रही है, वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ने से किशोर मरीजों की तादात बढ़ी है। रविवार को एक किशोर की वायरल फीवर की चपेट में आकर मौत होने से हड़कम्प मचा हुआ हैं। तबियत बिगड़ने पर किशोर को आनन फानन में अस्पताल लाया गया था। किशोर को दिमाकी बुखार बताकर पीलीभीत रेफर किया गया और रास्ते में उसकी मौत हो गई।
गरीबों के मुफ्त इलाज को प्रदेश सरकार ने आयुष्मान कार्ड की व्यवस्था की है लेकिन इसका पूरा फायद नहीं मिल रहा है। ज्यादातर अस्पतालों में यह कार्ड मान्य नहीं है और जहां कार्ड मान्य है वहां उपचार की उचित व्यवस्था नहीं कराई गई है। वायरल फीवर के मरीजों का उपचार बड़ी समस्या बनी हुई है और प्राइवेट चिकित्सा जगत में इसका इलाज हजारों में है। सीएचसी व पीएचसी स्तर पर मरीज भर्ती नहीं किए जा रहे है। बारिश के पानी से संक्रामक बीमारियां पांव पसार रही है। डेंगू, मलेरिया व टाइफाइड जैसी प्राण घातक बीमीरियां की रोकथाम के लिए सरकारी अस्पतालों में कोई व्यवस्था नहीं है और मरीजों को एक मात्र रेफर किया जा रहा हैं। वायरल फीवर के मरीजों को अस्पताल में लाकर मरने के लिए छोड़ दिया जाता है। रविवार को ऐसे ही वायरल फीवर की चपेट में आये किशोर गुलफाम मोहम्मद पुत्र सलामत शाह निवासी ढका की मौत होने से हड़कम्प मचा हुआ हैं। आनन फानन में किशोर को अस्पताल लाया गया था और वायरल बुखार बताकर रेफर कर दिया। किशोर की पीलीभीत ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई। किशोर की मौत पर परिजनों का रो-रोकर बुराहाल है।
इंसेट-
निशुल्क चिकित्सा के दावे की खुली पोल
सरकार ने निशुल्क चिकित्सा के लिए आयुष्मान भारत योजना के अर्न्तगत गोल्डन कार्ड जारी किये है इससे गरीब परिवार को निशुल्क पांच लाख तक का इलाज करा सकते है। मरीजों को निशुल्क इलाज के लिए पीलीभीत के कौशल्या देवी नेत्र हास्पिटल, भारत सेठी आर्थो मेडीसिन हास्पिटल, तरून सेठी पी0डी0 हास्पिटल, अनुज नर्सिंग होम पीडीजी, सचान नर्सिंग होम जीएसएम व मैकूलाल अस्पताल मल्टीस्पिलिटी को चिन्हित किया था। लेकिन इन अस्पतालों में वायरल फीवर के मरीजों को भर्ती न करने की शिकायतें मिल रही हैं। वहीं मैकूलाल अस्पताल को फर्जीवाड़े के चलते सीज कर दिया गया हैं। इस संबंध में एमओआईसी डा0 छत्रपाल सिंह ने बताया कि संबंधित अस्पताल उपचार करने से मना नहीं कर सकते है और अगर इस तरह की शिकायत मिलती है तो उच्चाधिकारियों को आवगत कराकर कार्रवाई कराई जाएंगी।
-----------------------------------------------
कन्हैया के जन्मोत्सव पर नगर में निकाली गई भव्य झांकी
पूरनपुर-पीलीभीत। कन्हैया के जन्मोत्सव पर रविवार को नगर में स्थित ठाकुर द्वारा मंदिर से एक भव्य झांकी निकाली गईं। झांकी में पूर्व मंत्रीय डा0 विनोद तिवारी एवं भाजपा विधायक बाबूराम पासवान ने समर्थकों के साथ भाग लिया। आयोजन ठाकुर द्वारा मंदिर समिति की ओर से कराया गया था। सुन्दर झांकियों में सैकड़ो भक्त शामिल हुए।

जन्माष्टमी के त्यौहार को लेकर धार्मिक आयोजन किए जा रहे है, ग्रामीण आंचलो सहित नगर के सभी मंदिरो पर पूजा अर्चना के लिए सैकड़ो कृष्ण भक्त दर्शनो की अभिलाषा में पहुंचे और भगवान श्री कृष्ण के बाल रूप के दर्शन किए। बाल श्री कृष्ण की पालकी झांकी के रूप में सिमेंट रोड पर स्थित ठाकुर द्वारा मंदिर से नगर के प्रमुख रास्तों से दर्शन मात्र के लिए निकाली गई। भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप को निहारने के लिए महिला पुरूषों के अलावा बाल- गोपाल भीड़ के रूप में झांकी के साथ उपस्थित रहे। जन्मोत्सव की रात्रि पूरनपुर के अधिकांश चौराहे सजाये गए और सुन्दर झांकियों के माध्यम से भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं का चित्रण किया गया। नगर के अलावा गांव देहात में धार्मिक आयोजन हुए और बाल गोपालों ने कन्हैया की पालकी निकालकर परम्परागत तरीके से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया। ठाकुर द्वारा मंदिर से झांकी में मुख्य रूप से मंदिर समिति के अध्यक्ष संदीप खण्डेलवाल जौली, उपाध्यक्ष संदीप खण्डेलवाल गायत्री परिजन, पूर्व मंत्री डा0 विनोद तिवारी, विधायक बाबूराम पासवान सहित सैकड़ो लोग शामिल हुए।
---------------------------------------
सड़क दुर्घटना में सामाजिक वानिकी के वाचर की मौत
पूरनपुर-पीलीभीत। सड़क दुर्घटना में टाइगर रिजर्व के एक सामाजिक वानिकी कर्मचारी की दर्दनाक मौत हो गई है, मृतक कर्मचारी की बाइक एक महिला से टकराने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई और इस हादसे के दौरान उसकी मौत हुई।

तहसील कलीनगर के गांव दोदपुर खल्लपुर निवासी भूपराम सामाजिक वानिकी में वाचर थे। रविवार को कलीनगर से गांव लौट रहे भूपराम की बाइक कुसुम देवी नामक महिला से टकरा गई और वह गंभीर रूप से घायल हो गए। पूरनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाने के दौरान भूपराम की मौत हो गई। हादसे में महिला को भी गंभीर चोटें आई हैं। घायल महिला की हालत नाजुक बतायी जा रही हैं।
-----------------------------------
विद्युत शिविर में उपभोक्ताओं ने जमा किया बकाया बिल, 41 के काटे गए कनेक्शन
घुंघचिहाई-पीलीभीत। रविवार को घुंघचिहाई विद्युत उपकेंद्र पर पहुंचे जेई मनोज कुमार शर्मा टी.जी.टू अभिषेक सिंह की मौजूदगी में बकाया बिल को लेकर कैंप का आयोजन किया गया। शनिवार को शिविर में 20 बकायेदारों के कनेक्शन काटे गए थे। रविवार को कैंप में बकाया विद्युत बिल का भुगतान किया गया। मनोज कुमार शर्मा टी.जी.टू अभिषेक सिंह ने विद्युत उपकेंद्र पर मौजूद कर्मचारियों के साथ दो अलग-अलग टीम बनाकर गोमती फीडर, कसगंजा फीडर, गोपालपुर फीडर व लुकटिहाई फीडर से जुड़े गांवों में पहुंचे और करीब 10,000 से अधिक विद्युत बिल वाले 41 उपभोक्ताओं के कनेक्शनों को काटा दिया। इसके साथ ही बकाया बिल के शीघ्र भुगतान को चेतावनी दी गई। लगातार दो दिन से जारी बकाया भुगतान अभियान से उपकेंद्र से जुड़े उपभोक्ताओं में हड़कंप मचा हुआ है। जेई मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि काटे गए 41 उपभोक्ताओं के कनेक्शनों पर लगभग 1390000रु लाख रुपए बकाया है। इस मौके जेई मनोज कुमार शर्मा, टीजीटू अभिषेक सिंह, लाइनमैन मुकेश कुमार, विनोद कुमार, धर्मपाल, धनीराम, हरीराम मौजूद रहे।
-------------------------------------
हजारा में नाबालिग किशोरी को अपहरण करने का आरोप
हजारा-पीलीभीत। एक गांव निवासी एक नाबालिक बालिका को एक युवक ने साथियों के साथ मिलकर अगवा कर लिया है। पीड़ित परिजन ने थाने पहुंचकर नामजद तहरीर दी है।
   थाना हजारा क्षेत्र के एक गांव निवासी एक ग्रामीण ने थाने में तहरीर देते हुए बताया है कि उसकी नाबालिग पुत्री को रिश्तेदारी से देवरिया निवासी व्यक्ति ने अगवा कर लिया है। पीड़ित पिता ने काफी तलाश किया लेकिन कहीं कोई जानकारी ना मिलने पर थाने पहुंचकर तहरीर देते हुए न्याय की गुहार लगाई है। इधर, पुलिस ने पीड़ित की तहरीर को थाने में बदलवा कर बहला फुसला कर भगा ले जाने की धारा  के अंर्तगत 4 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।
इंसेट-
पिता की तहरीर पर पुलिस करती गौर तो नहीं होती वारदात
पीड़ित पिता ने 15 मई को थाने में उक्त लोगों के खिलाफ तहरीर देते हुए बताया था कि उसकी नाबालिग पुत्री को अगवा करने के फिराक में हैं, इतना ही नहीं यह लोग लड़कियों को लेजाकर देवरिया में बेच देते हैं और लड़कियों को देह व्यापार में भी धकेल देते हैं। पुलिस अगर पीड़ित पिता की तहरीर को गंभीरता से लेती तो शायद यह घटना नहीं होती। उधर, थाना के वरिष्ठ उप निरीक्षक सुशील कुमार ने बताया है कि देवरिया निवासी सोनू, सिद्धनगर निवासी अनुज व दीपक के अलावा संपूर्णा नगर थाना क्षेत्र के गांव खजुरिया निवासी शैलेश के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।
----------------------------------------
छेड़छाड़ व दुष्कर्म के आरोपी को पुलिस ने थाने से छोड़ा 
हजारा-पीलीभीत। करीब एक पखवाड़े पहले एक फार्मर के घर में रह रहे एक दलित परिवार की नाबालिग पुत्री के साथ फार्मर के पुत्र ने दुष्कर्म करने का प्रयास करके गायब कर दिया था। नाबालिक बालिका के परिजनों ने थाने में पहुंचकर उक्त फार्मर के खिलाफ तहरीर देकर कार्रवाई की मांव की थी। पुलिस ने नामजद आरोपी युवक को उसके पिता को पकड़ कर थाने ले आई और उक्त मामले में आरोपी युवक के खिलाफ पुलिस ने छेड़छाड़ का मुकदमा पंजीकृत कर लिया था। नाबालिग बालिका को मेडिकल परीक्षण एवं बयान के लिए जिला मुख्यालय भेजा था। इधर तीन-चार दिन तक मुकदमा में पंजीकृत आरोपी युवक को पुलिस थाने में ही रखा गया और इसके बाद थाना क्षेत्र के एक फार्मर के सुपुर्द करते हुए छोड़ दिया। न्यायालय ने बालिका को नाबालिक करार देते हुए परिजनों के सुपुर्द कर दिया है। युवक को हजारा पुलिस द्वारा जेल न भेजना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। हजारा थाना प्रभारी निरीक्षक सुनील कुमार सिंह ने बताया है कि युवक को एक फार्मर की सुपुर्दगी में दिया गया है, लेकिन वह युवक फरार हो गया है। उन्होंने बताया कि युवकी गिरफ्तारी को दबिश दी जा रही है।
-----------------------------------------

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू