सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

31.08.2019

पुलिस-पब्लिक के बीच संर्घष में कई घायल, प्रधान सहित दस को जेल

70-80 अज्ञात ग्रामीणों पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज

गांव पहुंचे विधायक बाबूराम पासवान व प्रधान संघ के जिलाध्यक्ष

पूरनपुर-पीलीभीत। बच्चा चोरी की सूचना पर गांव पहुंची डायल 100 पुलिस का गांव वालों से वीडीओ बनाने को लेकर विवाद हो गया। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने हवाई फायंिरंग कर दी। फायरिंग पर भड़के ग्रामीणों ने पुलिसकर्मियों को जमकर पीटा। इसके साथ ही सुल्तानपुर चैकी से मौके पर पहुंचे पुलिस फोर्स ने हाथापाई शुरू कर दी और गांव में अफरा तफरी मच गई। रात्रि करीब दस बजे गांव में बवाल होने की सूचना पर डीएम वैभव श्रीवास्तव एसपी मनोज कुमार सोनकर के साथ जा धमके और इनके साथ ही पांच थानों की पुलिस गांव पहुंच गयी। पुलिस ने हंगामा कर रहे गांव वालों पर बल प्रयोग करके उन्हे खदेड़ दिया और जो ग्रामीण जहां मिला उसे गिरफ्तार कर लिया। कार्रवाई में प्रधान अनूप सिंह को दस लोगों के साथ गिरफ्तार किया गया है।


थाना सेहरामऊ उत्तरी के 94वें गांव सौंधा में बीती रात सोनपाल शर्मा नामक व्यक्ति ने पुलिस को सूचना देकर बताया कि बच्चा चोर गिरोह के लोग गन्ने के खेत में देखे गए है। सूचना मिलने पर पहंुची डायल 100 ने गन्ने के खेत को ग्रामीणों के सहयोग से घेर लिया और तलाशी ली गई। लेकिन खेत में कोई नही संदिग्ध व्यक्ति नहीं मिला। इसपर पुलिसकर्मी भड़क गए और गांव वालों से कहा सुनी होने लगी। इस दौरान ग्राम प्रधान अनूप सिंह भाई नवीन सिंह के साथ मौके पर पहुंचे और पुलिस वालों को समझाने का प्रयास किया। आरोप है कि शराब के नशे में एक पुलिस कर्मी गांव वालों की वीडियो क्लिप बना रहा था उसे नवीन सिंह ने रोक दिया तो वह भड़क गया और नवीन सिंह पर राइफल तान दी। गांव वालों के सामने प्रधान के भाई पर राइफल तान देने से ग्रामीण भड़क गए और मामला हाथापाई तक जा पहुंचा।
इस बीच सिपाई ने चार राउन्ड हवाई फायर किया और सुल्तानपुर चैकी को बवाल होने की सूचना दे दी। पुलिस चैकी सल्तानपुर से पहुंचे प्रभारी महेश सिंह व गांव वालों में जमकर मारपीट हुई। इस संघर्ष में चैकी इंचार्ज महेश सिंह व कास्टेबल सचिन घायल हुए है। दूसरी ओर कई गांव वालों को चोटे आने की सूचना है। लेकिन पुलिस कार्रवाई के बाद ज्यादातर लोग गांव छोड़कर फरार है। पुलिस -पब्लिक के संर्घष की सूचना पर थाना पूरनपुर के एसएचओ अतर सिंह, थाना गजरौला से एसआई अमरपाल सिंह, थाना माधौटांडा के एसएसआई योगेन्द्र पाल सिंह पुलिस, थाना बिलसंडा के एसएचओ सुरेश कुमार सिंह, थाना दियूरिया कलां के एसएचओ सहरोज अनवर एसपी मनोज कुमार सोनकर के निर्देश पर भारी पुलिस बल के साथ गांव पहुंच गए। पांचों थानों से पहुंची पुलिस फोर्स ने गांव वालों को दौड़ा दौड़ा कर पीटा और दस लोगों को गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। गांव में भारी बवाल की सूचना पर विधायक बाबूराम पासवान व प्रधान संघ के जिलाध्यक्ष आशुतोष दीक्षित राजू सौंधा पहुंचे और जायजा लिया। प्रधान संघ के अध्यक्ष आशुतोष दीक्षित ने प्रकरण में थाना सेहरामऊ उत्तरी प्रभारी खीम सिंह जलाल पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया और पुलिस प्रशासन से निष्पक्ष कार्रवाई करने की अपील की है, इसके साथ ही प्रधान अनूप सिंह पर दर्ज मुकदमें की निंदा की हैं। विश्वकर्मा संघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा ने समर्थकों के साथ गांव पहुंचकर हाल लिया। उन्होंने कहा गांव में सन्नाटा फैला हुआ है, प्रशासनिक अधिकारियों को चाहिए किसी निर्दोश पर कार्रवाई न की जाये।

पुलिस ने की एक तरफा कार्रवाई: बाबूराम पासवान, विधायक पूरनपुर।
गांव में गया था दहशत का माहौल है, ग्रामीण घर छोड़कर फरार है, महिला बच्चे भयभीत है। पुलिस ने एक तरफा कार्रवाई की है। दोषी पुलिस वालों पर भी मुकदमा दर्ज हो चाहिए था। मैं पूरे प्रकरण को लेकर मुख्यमंत्री जी से बात करूगा।
ग्राम प्रधान सहित दस लोगों को गिरफ्तार कर भेजा जेल
देर रात्रि पुलिसकर्मियों व गांव वालों के बीच हुए संर्घष में पुलिस ने प्रधान अनूप कुमार सिंह पुत्र जंग बहादुर सिंह, प्रेमशंकर पुत्र भगवानदीन, अंकित सिंह पुत्र जंगबहादुर सिंह, मनोज कुमार पुत्र रामओतार, जशपाल उर्फ कल्लू पुत्र नन्दराम, पंकज सिंह पुत्र बलराम, दीपक सिंह पुत्र गजेन्द्र सिंह, सुधीर सिंह उर्फ संजू पुत्र विश्वनाथ सिंह, जंगबहादुर सिंह पुत्र ओमकार सिंह, असरफी उर्फ किन्नी पुत्र श्रीराम निवासी गांव सौंधा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही गांव के करीब 70-80 लोगों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत किया है। गिरफ्तार किये गए लोगों को पुलिस ने प्रधान के साथ जेल भेज दिया हैं।
---------------------------------------------------
    
विद्युत व्यवस्था वाधित होने से गुस्साए ग्रामीणों नें किया प्रदर्शन
पूरनपुर-पीलीभीत। विद्युत व्यवस्था वाधित होने से गुस्साए गामीणों ने विद्युत विभाग के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। आरोप है कि कई बार जर्जर तारों को ठीक कराने के लिए उपकेन्द्र पर धरना प्रदर्शन किया गया लेकिन अभी तक कोई परिणाम नही निकला है।

शेरपुर कलां में तार जर्जर हो चुके है, इसके चलते आए दिन फाल्ट की समस्या होती है। फाल्ट से सीधे उपभोक्ता प्रभावित होते है। हल्की सी बरसात या आंधी बारिश आने पर फाल्ट होना तय है। जर्जर लाइन बमुश्किल से 10 से 15 मिनट ही चल पाते है और तार गर्म होकर टूट जाते है। क्षेत्र के फीडर की आपूर्ति घंटों बाधित रहती है। इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गांव के अय्याज अजहरी,.सलमान खा,ं दिलशाद खा,ं मीनू बरकाती व सलमान ने बताया कि जर्जर तार को बदलने के लिए कई बार उपकेन्द्र पर ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन किया जा चुका है, लेकिन विभागीय उपेक्षा का आलम यह है की अभी तक गांव की जर्जर लाइन नहीं बदली है। कई बार अधिकारियों ने अश्वासन दिया है लेकिन परिणाम शून्य ही निकला है। विद्युत समस्या को लेकर शुक्रवार की रात हजारों लोग घरांे से निकलकर बिजली विभाग के खिलाफ धरने पर बैठ गये और प्रदर्शन किया है। ग्रामीणों ने जर्जर हो चुके तारो को बदलने की मांग विभागीय उच्चधिकारियों से करते हुए प्रदर्शन किया है।
----------------------------------
झगड़े के बाद थाने पंहुचे वाॅयफे्रंड का पुलिस ने किया चालान

पूरनपुर-पीलीभीत। छात्रा को उसके वाॅयफ्रेंड के साथ देखकर भाई का खून खौल गया और उसने छात्रा के वाॅयफे्रंड की जमकर पिटाई लगा दी। इसके बाद मामला कोतवाली में आया और पुलिस ने लड़के का चालान करके छात्रा को परिजनों के हवाले कर दिया है।

नगर के एक विद्यालय में पढ़ाई कर रही छात्रा व एक लड़के में प्रेम प्रसंग चल रहा था। शनिवार को छात्रा को उसके भाई ने वाॅयफें्रड के साथ बात करते हुए देख लिया और वहीं जा धमका। इस दौरान दोनों में कहा सुनी हो गई और बात मारपीट तक जा पहुंची। छात्रा के भाई ने फोन करके परिजनो को मौके पर बुला लिया। उधर, लड़के के घरवाले भी आ गए और विवाद बढ़ने पर सभी लोग थाने पहुंचे। पूरे मामले को समझने के बाद पुलिस ने छात्रा को उसके परिजनों को सौंप दिया वहीं आरोपित लड़के का पुलिस ने चालान किया है।
---------------------------------------
परिषदीय स्कूल में वितरित की गई यूनिफार्म

पूरनपुर-पीलीभीत। सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूलों में निःशुल्क ड्रेस वितरण की गई।
       नवदिया टोडर के प्राथमिक विद्यालय में 36 और पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 25 छात्रों को निःशुल्क ड्रेस वितरण की गई। बच्चे ड्रेस पाकर खुशी से झूम उठे। ड्रेस वितरण करते समय प्रधानाध्यापक बादशाह वर्मा ने बच्चों के अभिभावकों से आग्रह किया कि आप सब लोग अपने बच्चों को प्रतिदिन स्कूल जरूर भेजें। इस मौके पर बादशाह वर्मा, महेश कुमार मौर्य, रईसपाल सिंह, प्रधान लालाराम कुशवाहा सहित कई ग्रामीण मौजदू रहे।
----------------------------------------
कलीनगर मार्ग का अधूरा निर्माण बना दुर्घटनाआंे का सबब

पूरनपुर-पीलीभीत। निर्माणाधीन कलीनगर मार्ग पर बनी पुलियों के पास मार्ग पर मिट्टी व रोड़े के कई ढेर कई महीनों से लगे होने से निकलने बाले वाहनों से कभी भी बड़ा हादसा होने की आशंका बनी हुई है।
   दो तहसीलों को जोड़ने वाला पूरनपुर-कलीनगर मार्ग करीब साढ़े बारह किलोमीटर लम्बा है। जिसमें हॉटमिक्स मार्ग निर्माण के लिए करीब 19.45 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए थे। कार्यदायी संस्था द्वारा करीब साढ़े 7 माह पूर्व से हॉटमिक्स निर्माण शुरू किया था। मार्ग के निर्माण के साथ-साथ पुलियों व पुलों का भी निर्माण चल रहा था। मगर कार्यदायी संस्था द्वारा पुलियों व पुलों के निर्माण के समय मिट्टी व रोड़े जगह-जगह कई ढेर लगाए थे। मगर कार्यदायी संस्था द्वारा मार्ग का आधा-अधूरा कार्य छोड़ दिया गया। उधर मार्ग का अधूरा कार्य छोड़ने के साथ पुलों व पुलियों के पास मार्ग पर मिट्टी व रोड़े कई ढेर ऐसे ही छोड़ दिए गए। जिसको हटाने की जरूरत न तो ठेकेदार समझी और न ही लोक निर्माण विभाग ने। ऐसे ढेर लगे होने से वाहनों व राहगीरों के निकलने से बड़ा हादसा कभी भी हो सकता है। इससे पहले ऐसे ही मिट्टी के ढेर से पीलीभीत-बरेली मार्ग पर भी बहुत बड़ा हादसा हो चुका है। फिर भी किसी ने इस मार्ग पर सबक अभी तक नहीं लिया। पूरनपुर से करीब एक किलोमीटर दूरी पर बनी बड़ी पुलिया के पास मार्ग पर कई ढेर मिट्टी व रोड़े के लगे है। जिससे कभी भी हादसा हो सकता है। जबकि इस मार्ग पर खाता, सुखदासपुर, अमरैयाकलां, गौटिया, तकियादीनारपुर, महादिया, नवदियाधनेश, सबलपुर, रम्पुराफकीरे, प्रसादपुर, ककरौआ, नवदियाटोडरपुर, देवीपुर, करलिया कुर्रैया, चित्तरपुर, दोदपुर, हरीपुरफुलहर, लोहरपुरी, केशरपुर, भीमपुर नौगजा, कलीनगर तहसील क्षेत्र के कई गांवों का आवागमन इस मार्ग पर रहता है। जिसमें पढ़ने बाले छात्रों व किसानों को काफी समस्या मार्ग पर बनी रहती है। क्षेत्र के कई गांवों के दर्जनों लोगों ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर अधूरे पड़े मार्ग को पूरा कराने और मार्ग पर मिट्टी व रोड़े के लगे ढेर हटवाने की मांग की है।
--------------------------------------
सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नामपर ग्रामीणों के साथ की ठगी
चंदिया हजारा की दर्जनों महिलाओं ने पुलिस को तहरीर देकर की कार्रवाई की मांग
हजारा-पीलीलीभीत। तराई क्षेत्र के गांवो मंे सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नामपर ठगी करने वाला गैंग सक्रिय हो है, जनसेवा केन्द्र आदि के माध्यम से गांव वालांे के साथ खुलेआम धोखाधड़ी की जा रही है। आक्रोषित गांव की महिलाओं ने थानाध्यक्ष हजारा को तहरीर देकर ठगी करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की मांग की हैं। 

थाना हजारा के गांव चंदिया हजारा में जनसेवा केन्द्र संचालक उमेश कुमार, सुभाष मण्डल निवासी राहुल नगर, रामेश्वर दयाल व परमानन्द पुत्र बासुदेव कुण्डू पुत्र बलराम कुण्ड, चम्पा फुल्द पत्नी बासुदेव कुण्डू व निर्मला दास पत्नी दुलट दुलू दास निवासी चंदिया हजारा पर गांव की महिलाओं ने सरकारी योजनाओं के नामपर ठगी करने का गंभीर आरोप लगाया है। आरोप है कि उक्त लोग 6 - 7 लोगो का गिरोह बनाकर लोगों को गुमराह करके सरकारी योजनाओं में मिलने वाली धनराशि हड़प रहे हैं। राज्य एवं केन्द्र की सरकारी योजना पुत्री विवाह, विधवा पेशन, वृद्धावस्था पेंशन, पारिवारिक लाभ योजना में उमेश व रामेश्वर जनसेवा केन्द्र पर आवेदकों से खाते में रूपये आने की जानकारी देकर लाभार्थी के घर जाकर उसको गुमराह करके रूपया दिलाने की बात कहकर उनको जनसेवा केन्द्र पर लाकर मशीन पर अंगूठा लगवाकर रूपये निकाल लेते हैं। आरोप है कि इन लोगों ने गांव के प्रसाद मण्डल पुत्र सुभाष मण्डल से पुत्री विवाह की धनराशि में से 10 हजार, हरिदास सरकार पुत्र हारन से पुत्री विवाह की धनराशि में से 10 हजार, जतीश विश्वास पुत्र रंजीत विश्वास का 10 हजार, पार्वती गाईन पत्नी गोपाल गाईन की दो पुत्रियों का 20 हजार, सती सरकार पत्नी सुमाष का 10 हजार, प्रेमा की दो लड़कियों का 20 हजार, पुन्नी मण्डल पत्नी अभि मण्डल का 10 हजार, सविता गाईन पत्नी अशोक गाईन के 10 हजार रूपये धोखाधड़ी करके निकाले हैं। इससे अतिरिक्त करीब 100 लोग ठगी का शिकार होना बताये जा रहे है। संध्या मण्डल पत्नी चित्तो मण्डल, सावित्री मण्डल पत्नी पंचानन मण्डल आदि की विधवा पेशन का 4 - 4 हजार रूपया, सावित्री मण्डल से पारिवारिक लाभ योजना के 11 हजार हड़प का लिए गए हैं।
--------------------------------------
जिला पंचायत सदस्य की शिकायत पर एबीएसए के खिलाफ जांच शुरू
पूरनपुर-पीलीभीत। शिक्षा विभाग में लगातार हो रहे स्थांन्तरण को लेकर खण्ड शिक्षा अधिकारी के खिलाफ विभागीय जांच शुरू हो गई है, इससे हड़कम्प मचा हुआ है।

जिला पंचायत सदस्य रंजीत सिंह ने 19 अगस्त को खण्ड शिक्षा अधिकारी सुरेश पाल पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए शिक्षा निदेशक बेसिक को पत्र भेजकर नियम विरूद्ध तरीके से शिक्षकों की सम्बद्धता व तबादले की शिकायत की थी। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए शिक्षा निदेशक बेसिक डा0 सर्वेन्द्र बहादुर सिंह ने बेसिक शिक्षा अधिकारी पीलीभीत को उक्त प्रकरण में बीईओ के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करते हुए 10 सितंबर तक आवगत कराने के आदेश दिये हैं। इस आदेश से विभागीय उथल पुथल शुरू हो गई है और हड़कम्प मचा हुआ हैं। खण्ड शिक्षा अधिकारी का स्थान्तरण होना तय माना जा रहा हैं।
---------------------------------------

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू