सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

31.07.2019

पब्लिक इण्टर कालेज में विज्ञान संगोष्ठी एवं प्रतियोगिताओं का किया आयोजन
पूरनपुर-पीलीभीत। पब्लिक इण्टर कालेज में जीव विज्ञान एवं जलजनित रोगों पर संगोष्ठी व प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में दूषित जल से होने वाले रोगों और उनसे बचाव के तरीके बताए गये।

संगोष्ठी में छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए जीव विज्ञान प्रवक्ता साजिद खाँ ने कहा कि जल का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है, स्वच्छ जल हमें जीवन देता है, वहीं गन्दा जल या प्रदूषित जल पीने से हम अनेक रोगों से घिर जाते हैं। प्रदूषित या गन्दे जल में उपस्थित जीवाणुओं, विषाणुओं, परजीवी के अण्डों आदि के चलते टाईफाइड, पीलिया, हैजा, दस्त, पेचिश, अतिसार, हिपेटाईटिस, जापानी बुखार आदि रोग उत्पन्न हो जाते हैं। गन्दा पानी पीने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। दूषित जल पीने से पूरे विश्व में करीब 10 से 20 लाख मौतें दस्त या पेचिश होने से होती हैं, इनमें से 90 प्रतिशत पांच वर्ष से कम आयु के बच्चे होते हैं। प्रधानाचार्य राजेश कुमार गौतम ने बच्चों को जल जनित रोगों से बचाव के तरीके बताए। इसके बाद पोस्टर प्रतियोगिता एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पोस्टर प्रतियोगिता में लखविन्दर कौर ने प्रथम, शाजिया खान ने द्वितीय व हमजा खान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। निबन्ध प्रतियोगिताओं में मो0 आसिम रजा ने प्रथम, मो0 इमरान ने द्वितीय एवं मो0 फहीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य राजेश गौतम, डा0 यू0एस0मीत, विमल गुप्ता, उमाशंकर चौरसिया, डा0 सुरेन्द्र गंगवार, सुशील कुमार मौर्य, श्याम नरायन, रामबाबू शर्मा, रजनीश यादव, अरविन्द कुमार आदि उपस्थित रहे।
-------------------------------------
पांच दर्जन से अधिक कांवड़ियों का जत्था फरूखाबाद के लिए रवाना
पूरनपुर-पीलीभीत। श्रावण मास में बाबा भोलेनाथ को जलाभिषेक करने को लेकर प्रतिदिन नगर के विभिन्न इलाकों से कांवरियों का जत्था रवाना हो रहा है। बुधवार को गांव फत्तेपुर खुर्द से लगभग 5 दर्जन शिव भक्तों कांवरियों का जत्था फरुखाबाद के लिए रवाना हुआ है। 
कांवड़ियों को प्रधान संघ के अध्यक्ष आशुतोष दीक्षित ने सम्मान पूर्वक गाजे बाजे के साथ स्थानीय मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद रवाना किया। इसके साथ ही विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया। डीजे पर शिव धुनों पर कावरियां ने डांस किया और भोलेबाबा के जयकारे लगाते हुए भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए रवाना हुए। जत्थे में ग्राम प्रधान फत्तेपुर खुर्द आशुतोष दीक्षित राजू, सतीश चंद्र वर्मा, अरुण कुमार, विनीत कुमार, विमलेश दीक्षित, सुरेंद्र कुमार, रामपाल मौर्या, अखिलेश कुमार, नन्हे लाल, महेंद्र कुमार आदि भक्तों को गांव के लोगों ने स्वागत व आशिर्वाद देकर रवाना किया।
-------------------------------------------------
विद्युतीकरण को बीडीओ ने एक्सईएन को लिखा पत्र
पूरनपुर-पीलीभीत। गोवंशीय पशुओं को आश्रय देने की योजना के अंर्तगत पंचायत स्तर पर गोशाला निर्माण करायी गई है, माधोटांडा में पशु आश्रय केन्द्र पूरी तरह तैयार है। गोशाला में लाइट व्यवस्था के लिए खण्ड विकास अधिकारी नीरज दुबे ने अधिशासी अभियंता विद्युत को पत्राचार के माध्यम से आवगत कराया है कि गोशाला में अति शीघ्र रोशनी की व्यवस्था कराई जानी है इसके तहत विद्युत कनेक्शन किया जाये।  
----------------------------------
सुप्रीम कोर्ट के फैसले का होमगार्डों ने किया स्वागत, कास्टेबल के बराबर होगा वेतन
पूरनपुर-पीलीभीत। बुधवार को सर्वोच्च न्यायालय के फैसले में बताया गया है कि होमगार्ड का वेतन बढ़ाकर सिपाही के वेतन के बराबर कर दिया है। इसको लेकर होमगार्डों ने खुशी का इजहार करते हुए एक दूसरे को मिठाई खिलाई। 

सर्वोच्च न्यायालय के फैसले पर बुधवार को होमगार्डों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी मनाई। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सिपाही के बराबर वेतन मिलने से पूरनपुर के होमगार्डों ने खुशी जाहिर की है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से उत्तर प्रदेश के लगभग एक लाख होमगार्डों को इसका लाभ मिलेगा। पूरनपुर सर्किल में तैनात होमगार्डों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर जश्न मनाया। अभी तक होमगार्ड को दैनिक डियूटी के बदले 500 रूपये दिये जा रहे थे। कोर्ट के फैसले में करीब 300 रूपये की बढ़ोत्तरी करने का उल्लेख हैं। इसमें मुख्य रूप से मोहम्मद ताहिर खान, माखनलाल, महेश, विजय, रामचंद्र, रामकुमार वर्मा, रमेश चंद्र, हेमलता यादव, ताराचंद, विजयपाल, दिनेश, साविर सहित कई होमगार्ड मौजूद रहे।
-------------------------------------
बूढ़ी माता के भण्डारे में उमड़ा जनसैलाब 
हजारा-पीलीभीत। ट्रांस शारदा क्षेत्र के प्रसिद्ध बूढ़ी माता धार्मिक स्थल पर भंडारे में बड़ी संख्या में लोग जनसैलाब की शक्ल में पहुंचकर हवन पूजन व भंडारे में भाग लिया। हजारा इंस्पेक्टर सहित पुलिस ने भी भंडारा में पहुंचकर प्रसाद ग्रहण किया।
    
ट्रांस शारदा क्षेत्र के हजारा थाना क्षेत्र के गांव मौरनिया गांधीनगर के अशोकनगर जंगल के निकट बने मंदिर में हर साल की भांति इस साल भी ग्रामीणों की मदद से विशाल बूढ़ी माता भंडारा का आयोजन किया गया। इस भंडारे में बूढ़ी माता के स्थान पर सर्वप्रथम हवन पूजन किया जाता है, इसके बाद दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालु अपनी मन्नत भी मांगते हैं। शारदा नदी के भू-कटान एवं अन्य प्राकृतिक आपदा से क्षेत्र को बचाने और क्षेत्र में अमन चैन खुशहाली कायम रखने के लिए लोग प्रार्थनाएं भी करते हैं। इसके बाद बूढ़ी माता के भंडारा के नाम से प्रसिद्ध भंडारा का आयोजन किया जाता है। इसमें सैकड़ों की तादात में महिला पुरुष बच्चें पहुंचकर भाग लेते हैं। बूढ़ी माता भंडारा में हजारा इंस्पेक्टर सुनील कुमार सिंह, एसआई सरोज कुमार, यशपाल सिंह सिपाही, सुरेश चंद्र मिश्रा, सत्येंद्र कुमार, पदम सिंह चौधरी के अलावा गांव अशोकनगर, मौरनिया गांधीनगर, कबीर गंज, श्रीनगर, शांति नगर, रामनगर संपूर्णानगर आदि गांव से काफी संख्या में लोगों ने पहुंचकर धार्मिक कार्यक्रम में भाग लिया है।
---------------------------------
बीती रात मजार से गोलक चोरी
पूरनपुर-पीलीभीत। बीती रात बन्ने मियां मजार पर लगी गोलक चोरी हो गई। उक्त मामले में पुलिस ने आरोपित के खिलाफ चोरी की रिपोर्ट दर्ज की है।

नगर की बन्ने मियां मजार पर लगी गोलक बीती रात मोहल्ला खानकाह से चोरी हुई है, इसको लेकर लोगों में रोष व्याप्त है। मजार के सेवादार सद्दाम पुत्र नियाज अहमद ने चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। गोलक चोरी होने की सूचना मिलने पर कोतवाली पुलिस को सूचना देकर मुकदमा पंजीकृत कराया गया हैं।
---------------------------------
स्कूल के बाहर खड़ी बुलेट चोरी
पूरनपुर-पीलीभीत। स्कूल के बाहर खड़ी बुलेट मोटर साईकिल चोर चोरी कर फरार हो गए। पीड़ित ने थाने में अज्ञात के खिलाफ तहरीर देकर रिपोर्ट दर्ज कराई है।

मोहल्ला बमनपुरी निवासी राजीव पुत्र हरिराज सिंह ने दी तहरीर में बताया है कि जेसीज स्कूल के बाहर बुलेट मोटर साईकिल संख्या यूपी 26 एबी 2826 खड़ी करके अन्दर गए थे। इसी दौरान चोरों ने मोटर साईकिल पर हाथ साफ कर दिया और फरार हो गए। पीड़ित जब स्कूल से बाहर आया तो बाइक न देखकर इधर, उधर खोज की लेकिन बाइक का कुछ पता नही चला। इसके बाद राजीव कुमार सिंह ने कोतवाली में अज्ञात चोर के खिलाफ चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई है।
--------------------------------------
पीटीआर के हरिपुर रेंज से पेड़ कटान के मामले में चार नामजद
पूरनपुर-पीलीभीत। पुलिस ने हरिपुर रेंज से पेड़ कटान के मामले में वन रक्षक की तहरीर पर मुकदमा दर्ज करते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है, कक्ष 87 जटपुरा से साल पेड़ काटकर भाग रहे तस्करों को दौड़ाये जाने के बाद कार्रवाई अमल में लायी गई हैं। मौके से एक साईकिल व सात बोटे साल लकड़ी के बरामद हुए हैं।

वाइल्ड लाइफ एक्ट सहित भारतीय वन अधिनियम के अंर्तगत पुलिस ने वन रक्षक ज्ञानी सिंह की तहरीर पर शेरपुर कलां के चार लोगों को नामजद किया है, हरिपुर रेंज अधिकारी ने लकड़ी व साईकिल को कब्जे में लेकर शुनकू पुत्र अली अहमद निवासी मटरूनगर शेरपुर, मो0 आसिफ पुत्र असलम निवासी शेरपुर कलां, आरिफ पुत्र ताहिर खां निवासी नौगवा शेरपुर व लपुआ पुत्र अमीर अहमद उर्फ वजीर हसन निवासी शेरपुर कलां को जंगल से लकड़ी तस्करी के मामले में नामजद किया हैं। पूरे मामले की जांच अब पुलिस अपने स्तर से करेंगी।
-------------------------------------

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू