सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

25.07.2019

टाइगर रिजर्व के अधिकारियों की लापरवाही ने ली बाघिन की जान
ग्रामीणों पर आतंक बनकर टूटने वाला बाघ नहीं बल्कि घायल बाघिन थी
आठ घंटे बाद भी जख्मी बाघिन को नहीं मिला उपचार, तड़प कर मरी बाघिन
पूरनपुर-पीलीभीत। फॉरेस्ट अधिकारियों की लापरवाही ने घायल बाघिन की जान ले ली है, एक दिन पूर्व मटैना कालोनी के ग्रामीणों पर बाघिन ने हमला कर दिया था और गांव वालों व बाघिन के बीच घंटों संघर्ष हुआ। हमले में नौ लोग घायल हुए थे और  हमेशा की तरह अधूरे संसाधनों के साथ पहुंचे टाइगर रिजर्व के अधिकारी मुंह ताकते रहे। देर से पहुंची पुलिस ने तो अपना काम किया लेकिन टाइगर रिजर्व के अधिकारी अपना दायित्व नहीं निभा सके। स्वास्थ्य विभाग की 2 गाड़ियां गांव पहुंचकर घायलों को अस्पताल ला रही थी तो वहीं कुछ वाचर खड़े होकर तमाशा देख रहे थे। गांव वालों पर करीब 2ः00 बजे हमला हुआ और 2 घंटे के अंतराल में सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाने के बाद पीलीभीत रेफर कर दिया गया। उधर, संघर्ष में घायल बाघिन को अनदेखा किया गया और लखनऊ से ट्रेंक्युलाइज करने का आदेश ना मिलने की बात कहकर पीटीआर के अधिकारी  तमाशबीन बने रहे। इसको लेकर एसडीएम पूरनपुर चंद्रभानु सिंह ने वनाधिकारियों की फटकार लगाई लेकिन उसके बाद भी कोई निष्कर्ष नहीं निकला और इसका खामियाजा एसडीएम पूरनपुर को भुगतना पड़ा। बाघिन को पकड़ने के लिए हंगामा कर रहे लोगों ने आक्रोशित होकर पत्थरबाजी करते हुए एसडीएम पूरनपुर की गाड़ी शीशा तोड़ दिया। इसके साथ ही पुलिस ने लाठियां फटकारी और गांव वालों को खदेड़ दिया। अंत में दिन के करीब 2ः00 बजे से घायल बाघिन ने रात्रि करीब 9ः00 बजे दम तोड़ दिया। 8 घंटे तक खेतों में जख्मी हालत में पड़ी रही बाघिन की टाइगर रिजर्व के किसी अधिकारी ने खबर नहीं ली जिसके चलते उसकी मौत हो गई।
इंसेट-
प्रशासन ने दर्ज कराया 31 ग्रामीणों पर मुकदमा, दहशत
बाघिन के मरते ही अधिकारी पूरे दिन कोतवाली में डेरा जमाये रहे और तय रणनीति के तहत मटैना कॉलोनी के 31 ग्रामीण व महिलाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है, वारदात वाले दिन गांव पहुंचे अधिकारियों ने मौके पर वीडियो ग्राफी कराई थी। इस वीडियो की मदद से गांव वालों के चेहरे अधिकारियों तक पहुंचे और उन्हें नामजद किया गया है। मुकदमें में बाघिन को पीट पीटकर मारने का संगीन आरोप है। बड़ी कार्रवाई के दौरान एसडीएम चन्द्रभानु सिंह, सीओ कमल सिंह, तहसीलदार आशुतोष कुमार, नायब अनुराग सिंह, इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी कोतवाली में उपस्थित रहे। पुलिस ने वराही वन दरोगा दिनेश गिरी की तहरीर पर बलवा सहित गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया हैं।
इंसेट-
देर रात तक बदलती रही तहरीर
गांव वालों पर कार्रवाई के लिए पूरा दिन प्रशासनिक महकमा कोतवाली में जुटा रहा उसके बावजूद कई बार तहरीर बदली गई और देर रात तक वन दरोगा दिनेश गिरी को थाने में रोक के रखा गया। काफी मंथन के बाद देर रात्रि मुकदमें की कार्रवाई अमल में लाई गई। 
इंसेट-
क्या पहले से जख्मी थी बाघिन
मरने वाली बाघिन पहले से घायल होना बताई जा रही है, हालांकि इसकी अभी तक अधिकारियों ने पुष्टी नहीं की है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कई चौकाने वाले तथ्य सामने आ सकते है। गांव वालों की माने तो बाघिन ने व्यथित होकर ही हमला किया। मृत बाघिन के शरीर पर एैसे घाव होना भी बताया जा रहा है जिनमें कीड़े पड़ चुके थे। इसके चलते ही बाघिन हमलावर हुई और गांव वालों पर टूट पड़ी।  
-----------------------------------------
राणाप्रताप नगर में बंद हो गया मिनी स्वास्थ्य केन्द्र
टीकारण से लेकर अन्य स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित, संचारी रोग अभियान की निकली हवा
हजारा-पीलीभीत। सरकार अस्पतालों में उपचार के लिए बेहतर सुविधा दे रही है, लेकिन स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी योजनाओं को पलीता लगाने में लगे हुए है। मिसाल के तौर पर हजारा के राणाप्रताप नगर में मिनी स्वास्थ्य केन्द्र वर्षो से बंद पड़ा हुआ है।  इससे मरीजों को इधर से उधर भटकना पड़ता है और लोगों में काफी रोष व्याप्त है।

उपस्वास्थ्य केन्द्रां पर सरकार लाखों रूपये हर महीने खर्च करती है लेकिन धरातल पर ये योजनाएं नहीं पहुंच पा रही है। सरकार हर तरफ अस्पताल में उपचार के लिये बेहतर सुविधा दे रही है। बाढ़ ग्रस्त एरिया राणाप्रताप नगर में बीमारियां अपने पैर पसार रही है। गांव में बच्चें, बुर्जग नौजबान बीमारियों से ग्रस्त हो रहे है। गर्मी में तरह तरह की बीमारियां जन्म ले रहीं है, लेकिन जिला पीलीभीत तहसील पूरनपुर के राणाप्रताप नगर मे कई सालों से उपस्वास्थ्य केन्द्र न खुलने से मरीजों को दवाई लेने के लिये 10 किलो मीटर दूर दौड़ना पड़ रहा है। उपस्वास्थ्य केन्द्र न खुलने से बच्चां का टीकाकरण भी नहीं हो पा रहा है। गांव की गर्भवती महिलाओं को टीके के लिये इधर, उधर दौड़ना पड़ रहा है। उपस्वास्थय केन्द्र बन्द देखकर निराश होकर मरीज लौट रहे है। इसको लेकर नगर में उपस्वास्थ्य केन्द्र न खुलने से लोगो में काफी रोष है।
-------------------------------------------
दिव्यांगजन शिविर में प्रमाण पत्र एवं यंत्रो का किया वितरण
हजारा-पीलीभीत। दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग पीलीभीत इंडो नेपाल बॉर्डर क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भरतपुर हजारा में एक दिवसीय दिव्यांगजन शिविर का आयोजन किया गया। इसमें जिला के मुख्य चिकित्सा अधिकारी और विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम पहुंची।

टीम ने दिव्यांग जनों का गहनता से परीक्षण और निरीक्षण करने के बाद आवश्यकतानुसार उनको दिव्यांग यंत्र का वितरण करने के साथ-साथ दिव्यांग प्रमाण पत्र भी बनाये गये है। इसके अलावा जिन दिव्यांग जनों को दिव्यांग पेंशन नहीं मिल रही है उन दिव्यांगजन मुख्य चिकित्साधिकारी से निर्गत प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, फोटो ,बैंक पासबुक की छाया कॉपी लेकर शिविर में पहुंचने पर पेंशन के आवेदन स्वीकार किये गए। इंडो नेपाल बॉर्डर क्षेत्र और ट्रांस शारदा क्षेत्र की 17 ग्राम पंचायतों में लगभग पौने दो लाख की आबादी है लेकिन स्वास्थ्य सेवाओं के नाम पर महज एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बना हुआ है। जिला व तहसील मुख्यालय से यहां की दूरी काफी होने से दिव्यांग जनों को जिला मुख्यालय पहुंचने में परेशानी व दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। दूरी होने से दिव्यांगजन पहुंच नहीं पाते हैं और सरकार से मिलने वाली योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पाता है। जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र पीलीभीत के जिला समन्वयक सुखबीर सिंह भदौरिया ने जानकारी देते हुए बताया है कि 24 जुलाई को दिव्यांगजन शिविर का आयोजन ट्रांस शारदा क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भरतपुर मौरनिया गांधीनगर में किया गया है।
-------------------------------------------
भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर होगी सख्त कार्रवाईः बीडीओ
पूरनपुर-पीलीभीत। गुरूवार को खण्ड विकास अधिकारी ने ग्राम पंचायत अधिकारियों की बैठक लेकर विकास कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में बीडीओ ने पंचायत सचिवों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर कठोर कार्रवाई की जाएंगी। 
खण्ड विकास अधिकारी नीरज दुबे ने गुरूवार को ग्राम पंचायत अधिकारियों के साथ सुबह नौ बजे बैठक की। बैठक में सभी ग्राम पंचायत सचिवों को हिदायत दी गई कि संबंधित पंचायतों में भ्रष्टाचार की शिकायतें न मिले अन्यथा प्रधान सहित उनपर कठोर कार्रवाई की जाएंगी। प्रधानमंत्री आवास योजना व शौचालय निर्माण में तमाम शिकायतें मिल रही है, इसको लेकर खण्ड विकास अधिकारी गंभीर हैं। आवास निर्माण में हो रही देरी को लेकर ग्राम पंचायत अधिकारियों पर सख्ती की जा रही हैं। विकास कार्यों में शिकायतें बड़ा रोड़ा है और ग्राम पंचायतो में मिलने वाले प्रधानमंत्री आवास, शौचालय आदि की लगातार ग्रामीण कई बार शिकायत करते है। बीडीओ नीरज दुबे ने सचिवों को आचरण में सुधारने लाने की बात कही और अधूरे शौचालय व आवास शीघ्र ही बनवाने के दिशा निर्देश दिए हैं।
---------------------------------------------------
सुप्रीमकोर्ट के फैसले के विरोध में शिक्षामित्रों ने मनाया काला दिवस
वर्ष 2017 में 25 जुलाई को सुप्रीमकोर्ट ने शिक्षामित्रों के समायोजन को किया था रद्द
पूरनपुर-पीलीभीत। सुप्रीमकोर्ट ने 25 जुलाई 2017 को शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक पद का समायोजन रद्द कर दिया था। इस दिन को याद करते हुए शिक्षामित्रों ने आज पूरे प्रदेश भर में शिक्षण कार्य करते हुए काला दिवस मनाया।
       गुरुवार को पीलीभीत जिले में शिक्षामित्रों ने अपने-अपने प्राथमिक विद्यालयों में काली पट्टी बांधकर शिक्षण कार्य किया।
प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के जिला अध्यक्ष हरिओम पांडेय ने कहा कि सरकार शिक्षामित्रों के साथ अनदेखी कर रही है। शिक्षामित्रों को 40000 रुपए मासिक वेतन के स्थान पर 10000 रुपए मासिक मानदेय मिल रहा है। वह भी समय पर नहीं दिया जाता है। सरकार कोर्ट के समान कार्य समान वेतन के अनुसार शिक्षामित्रों को 38878 रुपए भी नहीं दे रही है। जबकि शिक्षामित्र शिक्षकों के बराबर ही कार्य करते हैं। हरिओम पांडेय ने बताया कि सरकार वह दिन भूल रही है जब 2001 में शिक्षकों की बेहद कमी थी और एक शिक्षामित्र ने दो-दो स्कूल संभाल कर शिक्षण कार्य किया था और स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था सुधारी थी। आज शिक्षामित्रों का भविष्य संकट में है। लगातार 20 वर्षों की सेवा करने के बाद अभी तक भविष्य के बारे में कुछ पता नहीं है। जबकि सैकड़ो शिक्षामित्रों के बच्चे शादी बाले हो चुके है कुछ शिक्षामित्र अपने बच्चों की शादी कर्ज लेकर भी कर चुके है। मगर सरकार द्वारा भविष्य के बारे में कुछ स्पष्ट नहीं किया है, इससे शिक्षामित्रों के सामने भविष्य को लेकर संकट के बादल मंडरा रहे है। तहसील क्षेत्र के शिक्षामित्र जिला अध्यक्ष हरिओम पांडेय, महेन्द्रपाल वर्मा, महेशचन्द्र, गुरजिन्दर कौर, सीतू सिंह, अमित शुक्ला, रामचन्द्र, प्रभुदयाल, कुंदनसिंह, ओमप्रकाश कुशवाहा, शहवाज खां, विजयपाल सिंह यादव, राजेश कुमार, राकेश सिंह, अनिल पांडेय, मेवाराम, पंकज अगिनहोत्री, अनुपम शुक्ला, मगनदीप कौर, राकेश कुमार, विमलेश कुमार, रामशर्मा, छोटे लाल, फईम खां, रमेशचन्द्र, रहीस खां, एजाज अहमद, तबस्सुम खां आदि ने  काली पट्टी बांधकर शिक्षण कार्य किया।
--------------------------------------------
कैंसर पीड़ित की मदद को सामने आये लोग
नेकी की दीवार से जुड़े लोगों ने पहुंचाई आर्थिक मदद 
पूरनपुर-पीलीभीत। कैंसर पीड़ित व्यक्ति की मदद के लिए नेकी की दीवार से जुड़े लोगों ने हाथ बढ़ाएं है, नगर के मोहल्ला रजागंज निवासी वाहिद खां को मुंह का कैंसर है। बीमारी के इलाज में यह गरीब व्यक्ति सब कुछ गवां कर किस्मत पर आंसू बहा रहा है। इस दौरान चंद भले लोगों ने आर्थिक मदद का वीणा उठाया और मामला नेकी की दीवार के जरिए सोशल साइट पर प्रचलित हुआ। नगर के हर वर्ग से गरीब को थोड़ी बहुत आर्थिक मदद मिली और लखनऊ जाने का इंतजाम हो सका। घर की स्थिति ठीक न होने पर सभासद मुकेश गुप्ता ने हर माह राशन देने की जिम्मेदारी ली है। एसबीआई शाखा प्रबंधक तरनजीत सिंह ने पीड़ित के पुत्र को हाईस्कूल का कोर्स व पूरे साल की फीस देकर मदद की हैं। आर्थिक सहायता के रूप में 8700 सौ रुपये घर जाकर दिये गए हैं। आर्थिक मदद करने वालों में गुरमेल सिंह नेकी, अमर जीत सिंह माटा, हरदीप सिंह, अमनदीप सिंह, पत्रकारों में शाहिद हुसैन, सतीश मिश्रा, नवीन अग्रवाल, राजकुमार राठौर, पूर्ति निरीक्षक वीर सिंह, प्यारे मियां, तरनजीत सिंह शाखा प्रंबधक भारतीय स्टैट बैक, मुकेश गुप्ता एडवोकेट एवं सभासद, जयप्रकाश शामिल हैं।
-----------------------------------------
बिजली विभाग के खिलाफ ग्रामीणों ने किया प्रर्दशन
पूरनपुर-पीलीभीत। ढका ज0 पूरनपुर में बिजली व्यवस्था के खिलाफ ग्रामीणों ने जोरदार विरोध प्रर्दशन किया।
आरोप है कि बिजली विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही के चलते रजागंज में लगे ट्रासफार्मर से बराबर विद्युत सप्लाई नहीं मिल रही है, उपभोक्ताओं को काफी दिक्कत होती है। लगभग पांच से छह मीटर दूर ढका जं पूरनपुर के लोग तार खीच कर घरों में लेगए है। आए दिन इस पोल पर तार टच होने से स्पार्किंग होती है और आग लग जाती है। गर्मी में कनेक्शनधारक उपभोक्ताओ को काभी दिक्कत होती है। उपभोक्ताआें ने बिजली पोल व अलग ट्रासफार्मर लगवाने की मांग की है। आरोप है कि बिजली विभाग को कई बार लिखित शिकायत की गई लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया। इसके चलते गुरूवार को ढका जं पूरनपुर के ग्रामीणों ने बिजली विभाग के खिलाफ विरोध प्रर्दशन किया। प्रर्दशन करने वालों अलाउद्दीन, अयूव कोटेदार, बुन्दन, सलाऊद्दीन, जीशान, अफजल, साहबुद्दीन, इमरान, अलीशेर, हारुन, सोनी, मुन्ने मेम्बर, बाबुद्दीन सहित दर्जनों ग्रामीण मौजूद रहे।
--------------------------------


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू