सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

24.07.2019

संचारी रोग नियंत्रण अभियान का निरीक्षण करने लखनऊ से पूरनपुर पहुंचे जेडी
31 जुलाई तक चलेगा विशेष अभियान
अस्पताल तक आकर लौट गए संयुक्त निदेशक मरेलिया डा0 आलोक कुमार
पूरनपुर-पीलीभीत। बरसात के दिनों में होने वाली बीमारियों से बचाव व उपचार के लिए सरकार विशेष अभियान चला रही है, कार्यक्रम के अंर्तगत स्वास्थ्य विभाग संचारी रोग नियंत्रण माह अभियान चला रहा है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने के लिए दस विभाग लगाये गए है। यह अलग बात है कि अभियान धरातल पर दिखाई नहीं दे रहा है, अभियान की सफलता इस बात से ही लगाई जा सकती है कि लखनऊ निदेशालय से पहुंचे जेडी हेल्थ डा0 आलोक कुमार सीएचसी आकर लौट गए हैं।

संचारी रोग नियंत्रण माह में स्वास्थ्य विभाग संयुक्त तरीके से गांव गांव में मलेरिया, डेगू जैसी बीमारियों की रोक-थाम के लिए जागरूता अभियान संचालित करता है और प्राथमिक तौर पर कुछ दवाएं भी वितरित करता है। ग्राम पंचायतों की मदद से गांव गांव में साफ सफाई अभियान चलाया जाता है और नालियों में मच्छर मार दवा का छिड़काव करना होता है। लेकिन यह सब अभिलेखों में ही अंकित कर लिया जाता है और धरातल पर एकाध गांव-पंचायतों में विधिवत कार्यक्रम लोगों के बीच पहुंचते हैं। संचारी रोग नियंत्रण माह का निरीक्षण करने पहुंचे जेडी डा0 आलोक कुमार ने धरातल पर जाने से परहेज किया और सामुदाकि स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करके लौट गए। करीब एक घंटे अस्पताल में बिताने के दौरान उन्होंने जांच लैब, ओपीडी सहित अस्पताल का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों से संचारी रोग नियंत्रण अभियान के बारे में जानकारी जुटाई। इस दौरान एसीएमओ सीएम चतुर्वेदी, एमओआई डा0 सीपी सिंह आदि मौजूद रहे।      
---------------------------------
अवैध संबंधो का विरोध करने पर विवाहिता को घर से निकाला
पूरनपुर-पीलीभीत। महिला के साथ अवैध संबंध होने का विवाहिता ने विरोध किया तो आरोपित पति ने विवाहिता को जमकर पीटा और घर से निकाल दिया। इसके बाद महिला ने थाने में आरोपित पति के खिलाफ तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने विवाहिता की तहरीर पर सहित रिश्तेदारों को भी उक्त मामले में नामजद किया हैं।

मोहल्ला बमनपुरी निवासी दलजीत कौर पुत्री सुच्चा सिंह की शादी 21 नवम्बर 2010 को परमजीत सिंह उर्फ राजकमलसी निवासी 1796 सैक्टर 49 सैनिक कॉलोनी, फरीदाबाद, गुड़गांव, हरियाणा से हुई थी। विवाहिता ने आरोप लगाया है कि उसके पति परमजीत के किसी महिला के साथ अवैध संबंध थे। इसका विरोध करने पर पति परमजीत विवाहिता को जमकर मारता पीटता था। एक माह पूर्व विवाहिता को आरोपित पति ने प्रताड़ित करते हुएघर से निकाल दिया और जेवर आदि छीनकर रख लिए। इसके बाद पीड़ित महिला दलजीत कौर ने थाने में पति परमजीत सिंह, सास नीलम कौर पत्नी करमजीत सिंह, नन्द मिताली शर्मा पत्नी रवि शर्मा निवासी नोएडा, सुरजीत कौर उर्फ लवली निवासी पुणे व विनोद रावत उर्फ बहादुर निवासी अल्मोड़ा उत्तराखण्ड के खिलाफ दहेज एक्ट सहित मारपीट करने का मुकदमा दर्ज कराया है।
-------------------------------
जबरन इन्जन लगाने के विरोध में मारपीट
पूरनपुर-पीलीभीत। जबरन इन्जन लगाने के विरोध में एक ग्रामीण की जमकर पिटाई लगा दी गई, उक्त मामले में पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज की है।

गांव सिमरिया निवासी सुरेश पुत्र गंगाराम ने दी तहरीर में बताया है कि गांव के ही अरविन्द व अनिल पुत्रगण देवीप्रसाद इन्जन लेने सुरेश के घर आये थे। मना करने पर आरोपितों ने जबरदस्ती करना चाही और विरोध करने पर सुरेश की जमकर लात घूंसो से पिटाई लगा दी। इसके बाद पीड़ित ने कोतवाली में तहरीर देकर आरोपितों के खिलाफ मारपीट करने की रिपोर्ट दर्ज कराई है।
----------------------------------------
साईकिल चोरी करते हुए पब्लिक ने दबोचा
पूरनपुर-पीलीभीत। एक चोर को पब्लिक ने साईकिल चोरी करते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया और पुलिस को सौंप दिया है। बुधवार को नगर से सलमान पुत्र रफीउल्ला निवासी मोहल्ला खानकाह साईकिल चोरी करने की कोशिश कर रहा था। लेकिन साईकिल चोरी करते हुए उसे पब्लिक ने देख लिया और पीटने के बाद पुलिस के हवाले कर दिया। उक्त युवक इससे पहले भी चाकू रखने के जुर्म में जेल भेजा गया था और दो दिन पहले ही जमानत पर छूटकर आया हैं। बुधवार को साईकिल चोरी करते फिर पकडा़ गया है।
------------------------------------------------
विकास कार्यों को लेकर खण्ड विकास अधिकारी गंभीर
पंचायत अधिकारियों को सुबह नौ बजे किया तलब
पूरनपुर-पीलीभीत। विकास कार्यों को लेकर खण्ड विकास अधिकारी नीरज दुबे ने सख्त रूख अख्तियार कर लिया है, इसको लेकर संबंधित कर्मचारी हलकान में है।

विकास विभाग का पूरा फोकस शौचालय व प्रधानमंत्री आवास योजना पर है, सरकार की मंशा भी इन्हीं दोनों योजनाओं को पूरी तरह धरातल पर उतारने की है। केन्द्र व राज्य सरकार की यह दोनों योजनाएं आम नागरिक को पूरी तरह समर्पित है। विकास विभाग में भारी भरकम बजट से गरीबों को आवास व शौचालय देने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है, इस बीच में कई तरह की दुश्वारियां भी है। ट्रांस शारदा क्षेत्र में बिलि्ंडग मैटेरियल व शटरिंग के अभाव में सैकड़ों आवास अधूरे पड़े है, उसके बाद तहसील मुख्यालय से यातायात का कोई साधन न होना इन आवासों के निर्माण में बाधा स्वरूप है। प्रधानमंत्री आवास निर्माण कराने में विशेष रूचि दिखा रहे खण्ड विकास अधिकारी नीरज दुबे ने गुरूवार को संबंधित कर्मचारियों को सुबह नौ बजे दफ्तर में उपस्थित रहने का निर्देश दिया हैं।
-----------------------------------
कारगिल विजय दिवस पर एसएसबी ने शिविर में लगाई हथियारों प्रदर्शनी
हजारा-पीलीभीत। 49 वी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल की और से चलाए जा रहे कारगिल विजय दिवस अभियान के अंतर्गत इंडो नेपाल बॉर्डर के निकटवर्ती विद्यालयों के बच्चों को तमाम प्रकार के जनरल नॉलेज से संबंधित कार्यक्रम कराए जा रहे हैं और बच्चों में  जागरूकता पैदा की जा रही है। इस अवसर पर कमलापुरी सशस्त्र सीमा बल के प्रांगण में हथियारों की प्रदर्शनी लगाई गई

इसमें एलएमजी राइफल, कार्बाइन, एसएलआर के अलावा ग्रेनेड और मेटल डिटेक्टर के संबंध में आदर्श मांटेसरी पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं को विस्तृत रूप से जानकारी दी गई और कब किस तरह प्रयोग किया जाता है इसके संबंध में भी बच्चों को बताया गया। बुधवार को वाहिनी सशस्त्र सीमा बल कमलापुरी कंपनी प्रभारी निरीक्षक अंकित कुमार खोखरे ने जानकारी देते हुए बताया की कारगिल विजय दिवस के अवसर पर विद्यालय के बच्चों में जागरूकता उत्साहवर्धन हेतु यह जानकारी दी जा रही है ताकि वक्त आने पर काम आए। इस अवसर पर आदर्श मांटेसरी पब्लिक स्कूल के संचालक भीमसेन के अलावा शिक्षक गण और सशस्त्र सीमा बल कमलापुरी कंपनी प्रभारी निरीक्षक अंकित कुमार खोखरे, उप निरीक्षक जोत सिंह, मखलोगा, सहायक उपनिरीक्षक प्रकाश चंद्र ठाकुर, दिले राम ठाकुर, कांस्टेबल सौरव कुमार, विनोथ बाबू समेत तमाम जवान मौजूद रहे।
इनसेट-
एसएसबी ने कराई निबंध प्रतियोगिता
 कारगिल विजय दिवस के अवसर पर एसएसबी ने इंडो नेपाल  के निकटवर्ती विद्यालय के बच्चों को निबंध प्रतियोगिता कराई गई और विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया इस मौके पर विद्यालय के अलावा सशस्त्र सीमा बल के जवान भी मौजूद रहे।

 इंडो नेपाल बॉर्डर के सीमावर्ती विद्यालय  आदर्श मांटेसरी पब्लिक स्कूल कमलापुरी 49 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल कमलापुरी प्रभारी निरीक्षक अंकित कुमार खोखरे ने जानकारी देते हुए बताया की मंगलवार को प्रातः 9ः00 बजे आदर्श मांटेसरी पब्लिक स्कूल के विद्यालय में कारगिल विजय दिवस जागरूकता अभियान के तहत विद्यार्थियों से निबंध प्रतियोगिता कराई गई और विजयी प्रतिभागियों को एसएसबी की और से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। आदर्श मांटेसरी पब्लिक स्कूल की विजेता प्रतिभागी प्रथम संदीप कौर द्वितीय अफरीन खातून और तृतीय पायल गुप्ता को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर सशस्त्र सीमा बल कमलापुरी प्रभारी निरीक्षक जोत सिंह, सहायक निरीक्षक दिलेराम ठाकुर, कांस्टेबल विनोथ बाबू, महिला कांस्टेबल संगीता रानी, और रेखा मौजूद रहे। इसके अलावा विद्यालय के प्रबंधक निशा सिंह संचालक भीमसेन के साथ विद्यालय स्टाफ के अध्यापक गण मौजूद रहे।
--------------------------------------------
मौत को मात देकर ग्रामीणों ने बाघ के चंगुल से छुड़ाया ग्रामीण युवक

पूरनपुर-पीलीभीत। थाना पूरनपुर क्षेत्र के गांव मटैना कॉलोनी में अब तक का सबसे बड़ा टाइगर अटैक हुआ है, धान की निराई कर रहे ग्रामीणों पर बाघ मौत बनकर टूट पड़ा और एक के बाद एक ग्रामीण को गंभीर रूप से घायल कर दिया। बाघ के सामने ग्रामीणों ने भी हार नहीं मानी और जमकर संघर्ष किया। इस संघर्ष में पूरे 9 लोग बुरी तरह से जख्मी हुए हैं तो दूसरी ओर बाघ भी घायल है।

टाइगर रिजर्व पीलीभीत में बाघ का हमला होना नई बात नहीं है, आए दिन लोग टाइगर अटैक का शिकार हो रहे हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि पीलीभीत का जंगल पीटीआर घोषित होने के बाद भी अधूरे संसाधनों से काम चला रहा है। फॉरेस्ट क्षेत्र का सीमांकन ना होना और गांव देहात से सटे हुए जंगल में तारबंदी ना होने से किसान मजदूरों को जान देकर कीमत चुकानी पड़ रही है। बुधवार को मटेरा कॉलोनी में खेत की निराई कर रहे युवक श्याम मोहन पर बाघ ने हमला बोल दिया। श्याम मोहन को बचाने दौड़े खेत पर काम कर रहे ग्रामीण एक के बाद एक घायल होते रहे लेकिन उन्होंने जान की बाजी लगाकर श्याम मोहन को बचा लिया। घटनास्थल दियोरिया कलां रेंज में है, जहां ग्रामीण धान के खेत की निराई कर रहे थे और बाघ ने झाड़ी से निकलकर श्याम मोहन पर हमला कर दिया। बाघ के हमले में मटेना कॉलोनी नंबर 1 एवं 2 के ग्रामीण लक्ष्मण, दीपक यादव, रमेश, राम ब्रिज, बलवीर कुमार, कमला सिंह, श्याम मोहन, राधेश्याम व रामकरण गंभीर रूप से घायल हुए हैं।
इंसेट -
              घंटों चला संघर्ष नहीं पहुंचे फॉरेस्ट अधिकारी                     
बाघ एवं ग्रामीणों के बीच घंटों संघर्ष होने के बाद भी फॉरेस्ट विभाग के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे और एक के बाद एक 9 लोगों को बाघ ने जख्मी कर दिया। ग्रामीणों का कहना है कि श्याम मोहन एक अन्य ग्रामीण के साथ खेत की निराई कर रहा था इस दौरान उस पर बाघ ने हमला कर दिया। उधर, कॉलोनी में यह खबर आग की तरह फैल गई और लोग खेतों की तरफ दौड़ गए। वहीं खेत में श्याम मोहन को बचाने की जद्दोजहद में जुटे कमला सिंह एवं अन्य गांव वालों को देख कर गांव के लोग आते गए और बाघ व गांव वालों के बीच संघर्ष लंबा होता गया। कालोनी में दहशत के बीच फॉरेस्ट अधिकारियों को फोन पर फोन किए गए लेकिन कोई भी वन कर्मी मौके पर नहीं पहुंचा। इसके अलावा पुलिस को भी सूचना दी गई लेकिन वहां से भी तत्काल मदद नहीं मिली। कालोनी नंबर 1 एवं 2 में महिला बच्चों की चीख-पुकार के दौरान गांव वालों ने साहस दिखाकर बाग का सामना करते रहे और उसके बाद गांव पहुंची एंबुलेंस से सभी गांव वालों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाने के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। टाइगर अटैक की सूचना पर पूरनपुर एसडीएम चंद्रभानु सिंह, तहसीलदार आशुतोष कुमार, नायब अनुराग सिंह, सीओ कमल सिंह ने गांव पहुंचकर ग्रामीणों से बात की और वनाधिकारियों की फटकार लगाई। पुलिस बल के साथ इस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी भी उपस्थित रहे।
-------------------------------------------

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू