सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

27.07.2019

शांतिनगर में बाढ़ शरणालय परिसर में दिया गया प्रशिक्षण
आशा बहू, आंगनबाड़ी व एएनएम हुई शामिल
हजारा-पीलीभीत। ट्रांस शारदा क्षेत्र के गांव शांति नगर में बाढ़ शरणालय परिसर में पीस संस्था एचडीएफसी बैंक के सहयोग से एक दिवसीय ट्रिपल ए का प्रशिक्षण दिया गया।

 संस्था के प्रतिनिधि सर्वेश शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया है कि ट्रांस शारदा क्षेत्र के गांव शांतिनगर में बाढ़ शरणालय भवन में एक दिवसीय क्षेत्र की आशा बहू, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, सहायिका और एएनएम को ट्रिपल ए कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षक मनोरमा ने मौजूद आशा बहू, आंगनवाड़ी कार्यकत्री और एएनएम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य एवं शिक्षा, साफ-सफाई सहित सरकारी योजनाओं से लोगों को जानकारी देने आदि बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भरतपुर हजारा के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज कुमार, संस्था प्रतिनिधि सर्वेश शुक्ला, प्रशिक्षिका मनोरमा, दुष्यंत कुमार, ग्राम प्रधान सर्वेश कुमार आदि लोग मौजूद रहे।
-----------------------------------------------------
पूर्ति निरीक्षक के खिलाफ एसडीएम को सौंपा शिकायती पत्र
पूरनपुर-पीलीभीत। राशन कार्ड बनवाने एवं नाम कटवाने के नामपर पूर्ति कार्यालय में रिश्वत का खेल चलने का आरोप लगाया गया है, शनिवार को आरिश खान अजहरी के नेत्तव में प्रदर्शन करते हुए एसडीएम को शिकायती पत्र दिया गया हैं।

नगर के कई युवकों ने प्रदर्शन करते हुए पूर्ति कार्यालय पर भ्रष्टाचार चरम सीमा पर होने के गंभीर आरोप लगाये है, लाख शिकायतों के बाद भी इस कार्यालय से दलाली खत्म होने का नाम नही ले रही है। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ प्रदेश में भ्रष्टाचार व अवैध वसूली पर रोक लगाने की बात करते है। लेकिन पूर्ति निरीक्षक नए राशन कार्ड बनाने अथवा कटवाने को लेकर लोगों से मोटी रकम वसूल कर रहे हैं। विरोध करता है तो उसका राशन कार्ड न बनाने की धमकी देकर भगा देते हैं। सरकार गरीब लाभार्थियों को उनका हक़ दिलाने की दलील देती है। वहीं, पूर्ती निरीक्षक कार्यालय पर सैकड़ों लाभार्थी पूरे दिन चक्कर लगाते हैं। आरोप है पूर्ति कार्यालय दलालों कि सरपरस्सती से चल रहा है और अन्दर बैठे अधिकारी व कर्मचारी 500 रुपये से 1000 रुपये लेकर राशन कार्ड को जारी कर रहे है। इसको लेकर आरिश अजहरी खान ने एसडीएम चन्द्रभानु सिंह को शिकायती पत्र देकर गोपनीय जांच करने सहित पूर्ति निरीक्षक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। शिकायती पत्र देने वालों में सोएल, समीर, नदीम, संदीप सिंह, फईम, डा0 मंयक सक्सेना, नाबिर खान अजहरी आदि लौग मौजूद रहे।
--------------------------------------------
आवारा पशुओं के आतंक से पीड़ित है लोग
पूरनपुर-पीलीभीत। चौकी घुंघचिहाई में आवारा पशुंओं का आंतक बढ़ता जा रहा है, आवारा पशु आये दिन राहगीरों को घायल कर रहे है। इससे ग्रामीण काफी परेशान है। इसको लेकर ग्रामीणों ने एसडीएम से शिकायती की है।

घुंघचिहाई में आवारा घूम रहे सांड आतंक का र्प्याय बन रहे है, रास्ते पर जा रहे राहगीरों पर कब हमला हो जाये कोई नहीं जानता। इसके अलावा आवारा पशु किसानों की फसल बर्बाद कर रहे है। किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। शनिवार को गांव घुंघचिहाई में आवारा पशुओं ने जमकर उत्पात मचाया। आवारा पशु दिनभर रोड पर डेरा जमाये बैठे रहते है, इससे आवागमन में बाधा पहुंच रही है और पैदल चलने वालों को जानमाल का खतरा बना हुआ हैं। शनिवार को घुंघचिहाई न्याय पंचायत के प्रधान संयुक्त होकर एसडीएम चन्द्रभानु सिंह से मिले और आवारा पशुओं को पकड़वाने की मांग की। एसडीएम ने ईओ आरके भार्गव, नगर पालिका को निर्देश देते हुए आवारा पशुओं को पकड़कर माधोटांडा गौशाला भेजने को कहा है। फिलहाल ईओ का कहना है कि उनके पास आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए कोई टीम नहीं है। एसडीएम चन्द्रभानु सिंह से मिलने वाले प्रधानों में जगदेव सिंह जग्गा, सुखचैन सिंह, वीरेन्द्र सिंह धु्रव शामिल हैं।
-------------------------------------
झाड़ू लगाने महिला को लगा बिजली करंट
पूरनपुर-पीलीभीत। घर में साफ सफाई कर रही एक महिला को बिजली का करंट लगन जाने वह गंभीर रूप से घायल हो गई, महिला आनन फानन में गांव में देशी उपचार के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया।

गांव पिपरिया दुलई निवासी मझले नामक व्यक्ति की पत्नी लीलावती 32 सुबह आंगन में झाड़ू लगा रही थी। इस दौरान फर्राटा फंखे का तार जमीन पर पड़ा हुआ था। महिला ने तार को हटाना चाहा तो बिजली करंट की चपेट में आ गई। चीख पुकार होने पर परिजनों में महिला को बमुश्किल तार से अलग किया और रेत में दबाये रखा। उसके बाद महिला लीलावती को अस्पताल लाकर भर्ती कराया गया है। पूरनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार के दौरान महिला की तबयित में सुधार बताया जा रहा हैं।
-----------------------------------------
स्वामी कॉलेज में संपन्न हुआ विद्यार्थी संसद का गठन  
गठन के साथ आयोजित हुआ शपथ ग्रहण समारोह
पूरनपुर-पीलीभीत। स्वामी एजुकेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। आयोजन में लोकतांत्रिक ढंग से बच्चों को चुना गया और हेड ब्वाय-हरमन सिंह कक्षा 11 एवं हेड गर्ल-सौम्या सिंह कक्षा 11 के साथ ही गार्गी हाउस के कैप्टन-आर्यन यादव, वाइस कैप्टन- तनुप्रीत कौर, कस्तूरबा हाउस के कैप्टन- आकाश, वाइस कैप्टन-जसप्रीत कौर, लक्ष्मी बाई हाउस के कैप्टन-जोबनप्रीत सिंह, वाइस कैप्टन-लवप्रीत कौर व रजिया हाउस के कैप्टन-लवप्रीत सिंह, वाइस कैप्टन-परी गुप्ता को उनकी अग्रिम जिम्मेदारियों से परिचित कराते हुए कॉलेज के संरक्षक सरदार भजन सिंह की उपस्थिति में कॉलेज प्रधानाचार्य नीरज कुमार एवं उप प्रधानाचार्य सरदार लखवीर सिंह ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई और जिम्मेदारियों के प्रति निष्ठावान रहने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के अगले चरण में पिछले सत्र के (2018-19) के हेड ब्वॉय एवं हेड गर्ल व विभिन्न हाउस के कैप्टन एवं वाइस कैप्टन को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कॉलेज के अध्यापक नवनीत दीक्षित, दीपक मिश्रा, फैयाज खान, मोहम्मद आशी, परमिंदर कौर, प्रदीप श्रीवास्तव, कार्तिक जद्दार, अरजिंदर कौर आदि अध्यापक उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य ने आभार व्यक्त करते हुए बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।
--------------------------------------------
कारगिल विजय दिवस पर सम्मानित किए गए कम्पनी कमांडर 
हजारा-पीलीभीत। सशस्त्र सीमा बल पर चलाये जा रहे कारगिल विजय दिवस सप्ताह के दौरान पूरे देश में कारगिल विजय दिवस की बीसवीं साल गिराह मनाई जा रही है। इस अवसर पर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि देने का क्रम जारी है। इसी क्रम में इन्डो नेपाल बार्डर पर तैनात 49वी वाहिनी शसस्त्र सीमा बल कमलापुरी, शारदापुरी और बसहीं के जवानों ने क्षेत्र के सीमवर्ती ग्रामीण नवजवानों के अलावा विद्यालयों के बच्चों को विजय दिवस के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। 

एसएसबी कमलापुरी कंपनी प्रभारी निरीक्षक अंकित कुमार ने आदर्श मांटेसरी पब्लिक स्कूल कमलापुरी, बसही कंपनी प्रभारी रामचंद्र सिंह बसही के विद्यालय और शारदापुरी कंपनी प्रभारी भेर जी सोढा ने गोबिंद नगर के कृषक जूनियर हाईस्कूल, अमर शहीद भगत सिंह उच्चतम माध्यमिक विद्यालय खजूरिया सिद्ध नगर के विद्यालयो के अलावा ग्राम सभा बैल्हा के प्राथमिक विद्यालय में विभिन्न प्रकार के ज्ञानवर्धक उत्साह वर्धक सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल कूद, निबंध प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता, चित्र कला प्रतियोगिता, युवाओं को सेना मे भर्ती होने संबंधी जानकारी के अलावा देश के प्रति सैनिकों के कर्तव्यों के बारे में बताया गया। इतना ही नहीं गांव में रैली निकालकर लोगों को जागरुकता का संदेश दिया गया और विजेता प्रतिभागियो संदीप कौर, दीपा गुप्ता प्रथम, मो0 यूसुफ ,आफरीन खातून द्वितीय ,और पायल गुप्ता ,नेहा यादव तृतीय को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आदर्श मांटेसरी पब्लिक स्कूल कमलापुरी की प्रबंधक निशा सिंह, संचालक भीमसेन, अमर शहीद भगत सिंह उच्चतम माध्यमिक विद्यालय खजुरिया, सिद्ध नगर के सहायक प्रधानाचार्य रामकिशोर त्रिवेदी, संचालक रामा प्रसाद .के अलावा सशस्त्र सीमा बल के  एसआई जोत सिंह, एएसआई दिलेराम ठाकुर, महिला कांस्टेबल संगीता रानी, रेखा, उपनिरीक्षक मुन्ना बर्मा, हेड कांस्टेबल तरसेम लाल, प्रदीप कुमार, और आकाश चौधरी मौजूद रहे । इसके साथ ही कारगिल विजय दिवस सप्ताह के अवसर पर सशस्त्र सीमा बल कमलापुरी कंपनी प्रभारी अंकित कुमार खोखरे को खजुरिया नगर व्यापार मंडल की ओर से शाल ओढा कर सम्मानित किया गया। इस दौरान व्यापार नगर मंडल अध्यक्ष रिषिकेश सिंह, उपाध्यक्ष बिनोद राय कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
---------------------------------------------------------
कच्ची दीवार के नीचे दबकर महिला की मौत
पूरनपुर-पीलीभीत। पुलिस चौकी घुंघचिहाई क्षेत्र के गांव सिमरिया में सुबह महिला पर दीवार गिरने से उसकी मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया है। 

 क्षेत्र के गांव सिमरिया ताल्लुके अजीतपुर बिल्हा निवासी रामचरण की पत्नी रामलली घर में रात करीब 8ः00 बजे खाना बना रही थी इस दौरान अचानक रामलली के ऊपर कच्ची दीवार ढह गई। चीख पुकार सुनकर परिजनों ने महिला को दीवार के नीचे से निकाला लेकिन तब तक महिला की मौत हो चुकी थी। घटना की सूचना पुलिस का दी गई मौके पर पहुंची पुलिस ने मौका मुआयना करते हुए शव को कब्जे में लेकर पोस्ट माटर्म के लिए भेजा है। महिला की मौत से परिजनों में कोहराम मचा हुआ है।
--------------------------------------------

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू