सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

26.06.2019

एमओआईसी ने सफाई कर्मी के खिलाफ दी तहरीर
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रही उठापटक के बीच स्वास्थ्य कर्मी एवं अधिकारी आमने-सामने 
पूरनपुर-पीलीभीत। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पूरनपुर में शिकायतों के दौरान अधिकारी एवं कर्मचारी ही आमने सामने आ चुके हैं, इसके चलते स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो रही है।

2 दिन पूर्व एक शिकायत के संदर्भ में बयान दर्ज कराने आए पीलीभीत के युवक ने स्वास्थ्य कर्मचारियों पर गंभीर आरोप थे। इस प्रकरण की जांच करने पहुंचे एसीएमओ के साथ अस्पताल में एक सफाईकर्मी ने अभद्र व्यवहार करते हुए गाली गलौज कर दी। मीटिंग के दौरान सफाई कर्मचारी के हंगामे से अफरा तफरी मच गई और आनन-फानन में जांच अधिकारी अस्पताल से चलते बने। हालांकि प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ छत्रपाल सिंह इस अनुशासनहीनता पर कार्यवाही करते हुए सफाई कर्मचारी के खिलाफ थाने में तहरीर देकर सुसंगत धाराओं में रिपोर्ट दर्ज करने की पैरवी की है।
----------------------------------
झारखंड में हुए मॉब लिचिंग के मामले में कार्रवाई की मांग
पूरनपुर-पीलीभीत। देश में बढ़ती मॉब लिचिंग की घटनाओं एवं बढ़ती अराजकता पर सपा कार्यकर्ताओं ने गहरा रोष जताकर चिंता जाहिर की। साथ ही झारखंड में मॉब लिचिंग के शिकार तबरेज अंसारी के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

सपा नेता सभासद तौफिक अहमद कादरी ने कहा कि देश में मॉब लिचिंग की घटनाएं बढ़ रही है, तबरेज अंसारी मजदूर व्यक्ति से मार मार कर धार्मिक नारे लगवाये गए, ऐसे हिंसक कृत्य को अंजाम देने वाले राम के भक्त नहीं हो सकते। सपा नेता अहीद खां, बृजपाल व अग्रेंज सिंह ने कहा कि तबरेज अंसारी एक मजदूर नौजवान था। मॉब लिचिंग की बढ़ती घटनाओं को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से वक्तव्य देने की मांग की और साथ ही तबरेज की पत्नी को बीस लाख मुआवजा व सरकारी नौकरी देने की मांग की गई है। मांग करने वालों में नुसरत परवीन कादरी, समी रजा, ओमकार गुप्ता, ऋषभ सिंह, राकेश, लालबहादुर, जमुना देवी, अहीद खां, शकील अहमद आदि सपाई मौजूद रहे।
-----------------------------------------
सिमरिया गांव के तालाब की जगह पर किया जा रहा अवैध कब्जा
पूरनपुर-पीलीभीत। नगर के सटे गांव सिमरिया ता0 महराजपुर के तालाब पर एक ग्रामीण ने जबरन कब्जा कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। गांव वालों ने एसडीएम से शिकायत कर तालाब को कब्जा मुक्त कराने की मांग की है।

गांव सिमरिया ता0 महाराजपुर के तालाब के बराबर पूर्व प्रधान रहीश अहमद ने अवैध रूप से निर्माण कार्य करा रहे है। तालाब के बराबर मे पूर्व प्रधान ने एक 17 गज का प्लाट खरीदा था तालाब के बराबर में एक नाला चल रहा है। नाले को पाट कर पूर्व प्रधान ने दो गज प्लाट में बढ़ा रखा है। इस प्लाट पर अवैध निर्माण कार्य करा रहे है। इसकी जानकारी जब ग्रामीणों को लगी तो उन्होंने एसडीएम चन्द्र भानु सिंह से शिकायत कर निर्माण कार्य रूकबाने की मांग की है।
--------------------------------------
बिजलीकर्मी के साथ सिपाही ने की अभद्रता, लाइन हाजिर
पूरनपुर-पीलीभीत। बीती रात लाइन सही करने गए विद्युत कर्मी के साथ एक सिपाही ने अभद्रता करते हुए थप्पड़ जड़ दिए। इससे खफा हुए विद्युत कर्मीयों ने पूरे नगर की विद्युत सप्लाई बाधित कर दी। मौके पर पहुंचे कोतवाल व सीओ ने समझा बुझाकर विद्युत सप्लाई को शुरू कराया।

नगर के स्टेट बैंक के पास बीती रात करीब 01 बजे बिजली विभाग के कर्मचारी लाइन सही करने के लिए गए हुए थे। इस बीच गस्त पर निकले सिपाही तिरेन्द्र व एक अन्य ने विद्युत कर्मचारियों को रोककर रात में मौजूद होने का कारण पूछा। आरोप है कि सिपाही की बात का कर्मचारी ने कोई उत्तर नहीं दिया इसपर सिपाही भड़क गए और विद्युत कर्मचारी प्रमोद के साथ अभद्रता करते हुए दो थप्पड़ लगा दिए। इससे अक्रोष हुए संविदा कर्मचारियों ने पूरे नगर की विद्युत सप्लाई को बंद कर दी। गर्मी के मौसम में अचानक विद्युत सप्लाई बंद होने से जनता में काफी आक्रोष देखा गया। इसके बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम चन्द्र भानु सिंह व सीओ कमल सिंह ने समझौता कराकर बिजली सप्लाई चालू कराई गई।
-------------------------------------------
सीएचसी में समय से नहीं पहुंचते चिकित्सक
पूरनपुर-पीलीभीत। सरकारी कर्मचारियों का दफ्तर पहुंचने का आदेश हवा हवाई साबित हो रहा है। सीएचसी में लगाई गई वॉयो मैट्रिक मशीन भी कारगर साबित नहीं हो रही है। डाक्टरों की लापरवाही के चलते मरीजों को घंटो इंतजार करना पड़ता है। 

ऐसे ही हालात पूरनपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के है, अस्पताल में डाक्टरों का आने का समय 08 से 02 बजे है लेकिन डाक्टर मनमानी करते हुए अस्पताल में समय से नहीं पहुंचते। इससे सीएचसी में दूर दराज से आने वाले मरीजों को डाक्टर साहब का घंटो इंतजार करना पड़ता है। तब तक मरीजों की भीड़ लग जाती है और मरीजों की लगी लम्बी कतार से मरीजों को डाक्टर तक पहुंचने में अधिक समय लग जाता है। उससे पहले डाक्टर दोपहर का भोजन करने खिसक लेते है। डाक्टरों की इस लापरवाही का खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। इसको लेकर सीएचसी में दवाई लेने आने वाले मरीजों में खासा रोष देखा जा रहा है। 
---------------------------------------
बाढ़ बचाव कार्य के दौरान लगाए गए कटर हुए धराशाई
हजारा-पीलीभीत। ट्रांस शारदा क्षेत्र के बाढ़ एवं भू-कटान से सर्वाधिक प्रभावित गांव राणाप्रताप नगर में शारदा नदी के भू-कटान से बचाने के लिए बाढ़ खण्ड आधिकारियों ने राणाप्रताप नगर मे पुराने कटर के पास महज 4 कटर का निर्माण कराया जा रहा है लेकिन कटर में कोई मजबूती और गुणवत्ता ना होने के कारण कटर बनते ही धराशाई हो गये है तो वहीं तीसरा कटर भी गिरने की कगार पर पहुंच गया है।

राणाप्रताप नगर गांव और आबादी को बचाने के लिए प्रदेश सरकार ने जो बजट दिया है, इसके अतिरिक्त यह चार कटर बाढ़ खंड पीलीभीत अलग से बनवा रहे है लेकिन इन कटरों में कोई मजबूती ना होने से भविष्य में कोई लाभ मिल पाना मुश्किल होगा। इसके अलावा करोड़ों रुपए की लागत से राणाप्रताप नगर गांव और आबादी को बचाने के लिए इस समय बाढ़ बचाव कार्य के तहत कटर बनाने का काम चल रहा है। इन कटरों पर तीन लेयर में बांस बंधवाकर इसके अंदर झाड़ी भरवाने का प्राविधान है, लेकिन ग्रामीणों की आंखों में धूल झोकते हुए ठेकेदार परकोपाइन में मात्र दो बांस ही बांध रहे है। बांस बहुत ही पतला और मानक के विपरीत होने के कारण कार्य में मजबूती नहीं आ रही है। इसके अलावा बुधवार को बाढ़ बचाव कार्य स्थल पर रेत की जगह बोरी में मिट्टी भरते हुए ग्रामीणों ने देख लिया इस पर कार्य की देखरेख कर रहे मुंशी अमित यादव से शिकायत की गई तो मुंशी ने मजदूरों को रोक दिया और रेत भरने के लिए ही बोला। इस पर मजदूरों ने साइड पर बालू ना होना बताते हुए नाराजगी जाहिर की है। निर्माणाधीन कटर के धराशाई होने और मानक के मुताबिक बांस ना लगाने की शिकायत राणाप्रताप नगर क्षेत्र पंचायत सदस्य शशिकला शर्मा ने बाढ़ खंड अधिकारियों से दूरभाष पर की है। बाढ़ खंड के अभियंता राम मोहन चौबे टीम के साथ मौके पर पहुंचकर कार्य निरीक्षण कर बांस और झाड़ी भरवा रहे लोगों की फटकार लगाई और मानक के अनुसार ही कार्य कराने की चेतावनी दी है।
-----------------------------------------------
मच्छरों की मार से बेहाल है ट्रांस शारदा क्षेत्र के लोग
हजारा-पीलीभीत। मच्छरों की मार से ट्रांस शारदा क्षेत्र सहित इंडो नेपाल बॉर्डर क्षेत्र की जनता बेहाल है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की और से कीटनाशक का छिड़काव नहीं कराया जा रहा है। मच्छरों के प्रकोप से अजीज जनता ने शीघ्र कीटनाशक छिड़काव कराने की मांग की है।
  
ट्रांस शारदा क्षेत्र के गांव नहरोसा, विजयनगर, कुठिया कुदिया, राणाप्रताप नगर, कबीरगंज, श्रीनगर, मौरनिया गांधीनगर, शांतिनगर, अशोकनगर, रामनगर, भरतपुर, शास्त्री नगर, सिद्धनगर के अलावा इंडो नेपाल बॉर्डर क्षेत्र के गांव बेल्हा, राघवपुरी, धर्मपुरी, टिल्ला नंबर 4, कंबोजनगर, आजाद नगर, सिंघाड़ा उर्फ टाटरगंज आदि गांव में  मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ गया है। गांव में बनी नाली खड़ंजा की नियमित सफाई ना होने के चलते मच्छरों की भरमार बढ़ गई है। इधर, सरकार प्रत्येक ग्राम पंचायत में गठित स्वास्थ्य व शिक्षा समिति जिसमें ग्राम प्रधान एवं संबंधित एएनएम के खाते में हजारों रुपए की रकम आने के बावजूद छिड़काव नहीं हो रहा है। लेकिन इन रुपयां का कोई अता पता नहीं चल पाता है और ना ही गांव में कीटनाशक का छिड़काव की जाती है, इसके चलते मच्छरों के काटने से लोग लाल दाने, खुजली और बुखार से पीड़ित हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की और से कोई ध्यान न दिए जाने से आक्रोशित क्षेत्र की जनता ने गांव में शीघ्र कीटनाशक दवा छिड़काव कराने की मांग की है। मांग करने वालों में विपिन मिश्रा, बाबूलाल राजभर, बीडीसी ओकार नाथ यादव, सुरेंद्र नाथ मौर्या, शशिकला शर्मा, कमरुद्दीन अंसारी, अमित कुमार, राजेश कुमार, राधेश्याम आदि लोग मौजूद रहे।
---------------------------------------------
तीन महीने से खराब विद्युत व्यवस्था को ठीक कराने की मांग
हजारा-पीलीभीत। इंडो नेपाल बार्डर क्षेत्र के गाँव कमलापुरी कॉलोनी की तीन माह से विद्युत व्यवस्था काफी खराब चल रही है, इससे परेशान ग्रामीणों ने कई बार विभाग से शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई न होने पर मुख्यमंत्री के पोर्टल पर शिकायत कर विद्युत व्यवस्था को ठीक कराये जाने की गुहार लगाई है।
  
इंडो नेपाल बॉर्डर के निकटवर्ती गांव कमलापुरी के ग्राम प्रधान इंद्रजीत कनौजिया ने जानकारी देते हुए बताया है कि विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते कमलापुर के आधे गांव की विद्युत व्यवस्था लगभग तीन माह से खराब चल रही है। विद्युत व्यवस्था को ठीक कराने के लिए कई बार विभागीय अधिकारियों से मांग की गई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद दर्जनों ग्रामीण में सीताराम यादव, हरेंद्र मौर्या ,राम हरि, राधे श्याम सिंह, मनोज मिश्रा, सुभाष चंद्र गुप्ता, सगीर अंसारी, नसीर अंसारी, रामप्रवेश राय, विरेंद्र राय, दुखी प्रसाद, वकील अंसारी, छोटू,राम भजन, जितेंद्र त्रिपाठी, अरुण अग्निहोत्री, सुरेश और धर्मेंद्र ने मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार के पोर्टल पर गुहार लगाकर ट्रांसफार्मर लगाए जाने की मांग की है। विद्युत विभाग संपूर्णानगर पावर हाउस के सहायक अभियंता नागेंद्र ने बताया की कमलापुरी गांव की विद्युत व्यवस्था बहाल करने के लिए कार्ययोजना बना ली गई है जगह उपलब्ध होते ही ट्रांसफार्मर लगा कर विद्युत व्यवस्था बहाल कर दी जाएगी। यहां बता दें कि खीरी पीलीभीत के इन गांव में बिजली की सप्लाई लखीमपुर खीरी के संपूर्णानगर विद्युत उपकेंद्र से दी जाती है।
-------------------------------------

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू