सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

23.06.2019

गोमती नदी का पुल अधूरा बनाए जाने से ग्रामीणों में रोष
पूरनपुर-पीलीभीत। निर्माणाधीन कलीनगर मार्ग पर पहले से जर्जर गोमती नदी का पुल आधा अधूरा बनाए जाने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।
दो तहसीलों को जोड़ने वाला पूरनपुर-कलीनगर मार्ग करीब साढ़े बारह किलोमीटर लम्बा है। इसमें हॉटमिक्स मार्ग निर्माण के लिए करीब 19.45 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए थे। कार्यदायी संस्था करीब साढ़े 5 माह से हॉटमिक्स निर्माण कार्य किया जा रहा है। मार्ग के निर्माण के साथ-साथ पुलियों व पुलों का भी निर्माण चल रहा है। लेकिन कार्यदायी संस्था पुलियों व पुलों के निर्माण में अनदेखी कर रहें है। गांव नवदिया धनेश के पास मार्ग पर कई वर्षो पुराना तीन स्लीपों वाला गोमती नदी का पुल है जो पहले से जर्जर होने के चलते कई बार क्षतिग्रस्त भी हो चुका है। लेकिन कार्यदायी संस्था ने तीन स्लीपों वाले पुल को एक स्लीप वाले पुल का नया लिंटर डाला गया है और दो पुराने स्लीपों को मार्ग के दोनों ओर 50-50 सेंटीमीटर बढ़ाकर उस पर पैराफिट करने की तैयारी की जा रही है। इससे गोमती नदी का तीन स्लीपों वाला पुराना पुल नया दिख सके। इसके अलावा गांव अमरैयाकलां की मोड़ पर मार्ग पर पहले से बनी पुलिया में पुराने पड़े पाइपों पर केवल पैराफिट का निर्माण कर देने से नई पुलिया दिखा दी गई है। गोमती नदी के पुल के निर्माण में हो रही धांधली की भनक लगते ही गांव नवदिया धनेश, नवदिया टोडर, अमरैयाकलां, गौटिया, सुखदासपुर, खाता आदि कई गांवों के ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर पुलियों व पुलों के हुए निर्माण की मौके पर उचित जांच कराकर कार्यवाही की मांग की है।
इंसेट-
पुरानी पुलिया को नया दर्शाकर किया जा रहा घपला
पूरनपुर से कलीनगर तक बनाये जा रहे 12 किलो मीटर हॉटमिक्स रोड पर गांव नवदिया धनेश के पास ठेकेदार मनमानी करते हुए लाखों रूपये का घपला कर रहा है। शमशान स्थल के पास पहले से बनी पुलिया के पुराने पिलर पर नया लिंटर डालकर पुलिया निर्माण को नया दर्शाया जा रहा है। ऑनरोड हो रही घपलेबाजी को देखने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी दूर-दूर तक नजर नही आ रहे है, बीजेपी सरकार जहां भ्रष्टाचारियों पर लगाम लगाने की दम भरती है वहीं स्थानीय अधिकारी ठेकेदारों से मिलकर सरकारी धन को ठिकाने लगाने में जुटे हैं। वर्तमान में कलीनगर रोड पर रम्पुरा फकीरे गांव जाने वाले रास्ते के पास बन रही पुलिया इस भ्रष्टचार की जीती जागती मिसाल है।
---------------------------------
सूखे तालाब से किया जा रहा रेत खनन
पूरनपुर पीलीभीत। रेत के कारोबारी दिन दहाड़े सूखे तालाब से रेत खनन कर रहे है, लेकिन प्रशासन का इस ओर ध्यान नहीं जा रहा है। इससे रेत माफियाओं के होसले बुलंद है।

नगर से सटे गांव सिमरिया ता महाराजपुर मे राजीव नगर के पास एक तालाब है, जो पूरी तरह से सूख गया है। तालाब में इस समय रात और दिन में रेत खनन माफियाओं ने रेत खनन करना शूरु कर दिया है। एक तरफ सरकार तालाबों का सुंदरीकरण करा रही है। दूसरी तरफ रेत खनन माफियां तालाबां को अन्दर से खोखला कर रहे। प्रशासन का इस ओर बिल्कुल ध्यान नहीं जा रहा है और रेत माफिया बेखोफ होर रेत खनन कर रहे है।  इससे पहले सिमरिया के पास आईटीआई कालेज के पास खेल मैदान की पांच एकड़ खाली पड़ी जमीन से भी खनन माफियाआें ने मिट्टी व रेत का खनन करके पूरा खेल मैदान खोखला कर चुके हैं।
-----------------------------
युवती को बहला फुसलाकर युवक फरार
पूरनपुर-पीलीभीत। परिजनों की गैर मौजूदगी में एक युवक युवती को बहला फुसलाकर भगा ले गया। परिजनों को इसकी भनक लगी तो युवती के भाई ने कोतवाली में तहरीर देकर आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।

गांव पिपरिया दुलई के रहने वाले एक ग्रामीण के घर वाले बाहर गए हुए थे। युवती घर में अकेली थी। इस का फायदा उठाकर राजू मिश्रा व उनके सहयोगी ने मिलकर युवती को बहला फुसलाकर युवक के साथ भगा दिया। परिजन जब घर वापस लौटे तो पता चला कि युवती को लेकर फरार है। इसके बाद युवती के भाई ने आरोपित राजू मिश्रा, पवन मिश्रा, मोनू मिश्रा, रमाशंकर मिश्रा, रिंकी उर्फ छोटी निवासी परवइया फतेहगंज वेस्ट बरेली के खिलाफ कोतवाली में तहरीर देकर रिपोर्ट दर्ज कराई है।
-------------------------------------
दूसरी शादी करने पर आरोपित पति पर दर्ज हुआ मुकदमा
पूरनपुर-पीलीभीत। युवक को दूसरी शादी करना मंहगा पड़ गया, युवक की पहली पत्नी ने युवक के खिलाफ थाने में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया है।

नेहा दुबे पुत्री जुगल किशोर निवासी भैरोनांथ कृष्ण लीला स्थल लल्ला मार्केट प्रमनगर बरेली की शादी 2015 में गौरव मिश्रा पुत्र अशोक मिश्रा निवासी बमनपुरी पूरनपुर के साथ हुई थी। शादी के कुछ महीने बाद आरोपित पति विवाहिता को दहेज को लेकर आये दिन प्रताड़ित करता था। एक साल बाद पति ने विवाहिता को मारपीट कर घर से निकाल दिया और दूसरी शादी रचा ली। इसके बाद पीड़ित विवाहिता ने कोतवाली एसपी से गुहार लगाई। रविवार को एसपी मनोज कुमार के आदेश पर पूरनपुर कोतवाली पुलिस ने आरोपित गौरव  मिश्रा के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। 
-------------------------------
जर्जर सड़कों की मरम्मत कराने की मांग
पूरनपुर-पीलीभीत। जर्जर सड़कों की मरम्मत कराने के लिए सदस्य जिला पंचायत ने उप मुख्यमंत्री को संबोधित मांग पत्र प्रदेश शासन को भेजा है।
जिला पंचायत अर्चना वर्मा ने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को भेजे मांग पंत्र में उल्लेख किया है कि क्षेत्र की सड़के बेहद खराब है, सड़कों पर गड्ढ़े होने की वजह से आम जन का निकलना मुश्किल हो गया है। सड़को पर कीचड़ होने से गंन्दगी फैल रही है, इसकों लेकर ग्रामीणों की मांग पर उप मुख्यमंत्री को संबोधित मांगपत्र भेजा गया है, पूरनपुर कुर्रेया से सुल्तानपुर मार्ग, रसूलापुर से अवशेष भाग दूरी 3 किमी, जगतपुर नहर से ककरौआ, बबरौआ मार्ग दूरी 1 किमी, फत्तेपुर खुर्द से गधियपर दूरी 2 किमी व हरीपुर ता0 चांदपुर से बासुकपुर पूर्व प्रधान फैज हसन के क्षेत्र तक दूरी 1 किमी जर्जर सड़कों की मरम्मत कराने की मांग की गई है।
---------------------------------
अखिल भारतीय विश्वकर्मा महासंघ सम्मेलन आयोजित
पूरनपुर-पीलीभीत। रविवार को ग्राम मुरादपुर माती में अखिल भारतीय विश्वकर्मा महासंघ का सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन के मुख्य अतिथि संघ के अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा रहे, कार्यक्रम का संचालन शिव शर्मा एडवोकेट सेंट्रल बार एसोसिएशन के अध्यक्ष ने किया और अध्यक्षता अनिल कुमार ने की।

संघ के अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा ने समाज के लोगो से कहा कि अभियान का लक्ष्य विश्वकर्मा समाज को जनसंख्या के सापेक्ष सत्ता में भागीदारी सुनिश्चित करना है, क्योंकि सत्ता ही एक मात्र वह कुंजी है जो किसी समाज के विकास का मार्ग प्रशस्त करती है। आज सभी राजनीतिक दलों व सर्व समाज में विश्वकर्मा समाज की स्वीकार्यता बड़ी है। लोग अब विश्वकर्मा समाज की ताकत का मूल्यांकन करने लगे है, प्रत्येक परिवार से एक एक सदस्य को अभियान से स्वयंसेवक के रूप मे जोडने का आवाह्रन किया। हेमराज शर्मा एडवोकेट ने कहा कि आज हमारा विश्वकर्मा समाज उस चौराहे पर खड़ा है जहां उसे सही दिशा निर्देश की आवश्यकता है। अधिवक्ता शिव शर्मा ने कहा कि विश्वकर्मा वंशज बुद्धि, विद्या एवं कला के क्षेत्र मे अग्रणी होते हुए भी राजनीतिक चेतना के अभाव एवं संख्याबल के बिखरे होने के कारण सत्ता मे भागीदारी हासिल नही कर पाये और अन्य सर्वाधिक पिछडी जातियों के मुकाबले अधिक आबादी वाला विश्वकर्मा समाज राजनीति मे अर्थहीन सा हो गया है। सम्मेलन में मुख्य रूप से प्रधान संजीव शर्मा, प्रधान रामनिवास शर्मा, पूर्व प्रधान श्रीपाल शर्मा, पूर्व प्रधान ओमप्रकाश शर्मा, गेदनलाल शर्मा, हरिश्चंद्र शर्मा, अशोक शर्मा, आशुतोष शर्मा, लकी शर्मा, रामवहादुर शर्मा, देविन्द्र शर्मा, रामनरेश शर्मा, जागेश्वर दयाल शर्मा, राधेश्याम शर्मा, छत्रपाल शर्मा, धर्मेंद्र शर्मा, बाबूराम शर्मा आदि मौजूद रहे।
-------------------------------
घटिया परकोपाइन लगाते ही टूटा मजदूर घायल
हजारा-पीलीभीत। ट्रांस शारदा क्षेत्र के गांव राणाप्रताप नगर में शारदा नदी पर बाढ़ बचाव कार्य के तहत कटर के ऊपर परकोपाइन लगाने का काम ठेकेदार कर रहा है, रविवार को परकोपाइन लगाते समय घटिया परकोपाइन होने के कारण ऊपर से टूटकर मजदूर के पैर पर गिर जाने से मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया है।
  राणाप्रताप नगर में बाढ़ बचाव कार्य के दौरान कटर के ऊपर परकोपाइन लगाते ही नहरोसा गांव निवासी राम अवतार का पुत्र गुड्डू कटर नंबर 22 पर काम कर रहा था कि एकाएक कटर के ऊपर लगा परकोपाइन भरभरा कर टूट कर मजदूर के ऊपर ही गिर पड़ा, हादसे में मजदूर के दोनों पैर गंभीर रूप से जख्मी हो गये है। घायल को आनन-फानन में उपचार के लिए संपूर्णानगर ले जाया गया। घायल मजदूर का पैर टूट गया है। बाढ़ बचाव कार्य का जायजा लेने लखनऊ शासन से एक टीम आकर बारीकी से जांच पड़ताल कर खराब परकोपाइन को ना लगाने की हिदायत दे गई थी। इसके बाद भी घटिया परकोपाइन लगाया जा रहा है, इससे यह हादसा हुआ है।
-------------------------------
मुख्य आरक्षी बनाए जाने पर बांटी मिठाई 
हजारा-पीलीभीत। इंडो नेपाल बॉर्डर क्षेत्र के थाना हजारा में तैनात सिपाही कमरुल हसन को पदोन्नति देते हुए हेड कांस्टेबल बनाए जाने पर थाना स्टाफ ने खुशीयां मनाई। इसके साथ ही हजारा कार्यवाहक थाना प्रभारी एसआई यशपाल सिंह, एसआई सरोज कुमार, हेड कांस्टेबल सुरेश चंद्र मिश्रा सहित अन्य ने खुशी का इजहार करते हुए मिठाई बांटकर एक दूसरे का मुंह मीठा कराया है। इसके बाद स्टाफ के सभी लोगों ने कमरूल को माला पहनाकर मुख्य आरक्षी बनाये जाने पर बधाईयां दी।
-----------------------------------

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू