सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

22.06.2019

नोडल अधिकारी व विधायक ने जल संरक्षण कार्यक्रम में किया श्रमदान
डीएम सहित मुख्स विकास अधिकारी ने पौधा रोपण कर जल संरक्षण को दिलाई शपथ

पूरनपुर-पीलीभीत। शनिवार को विकास खण्ड पूरनपुर में जल संरक्षण के अंर्तगत तालाब खुदाई का कार्य शुरू किया गया, कार्यक्रम में प्रतिभाग करने आये नोडल अधिकारी, आयुक्त बरेली मण्डल एवं जिलाधिकारी ने श्रमदान किया। जल संरक्षण को आयोजित कार्यक्रम में श्रमदान करने से विधायक बाबूराम पासवान भी पीछे नहीं रहे उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी नीरज दुबे के साथ ग्रामीणों की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पत्र पढ़कर सुनाया और जल संरक्षण की शपथ दिलाई।

प्रदेश भर में मनरेगा के अंर्तगत होने वाले विकास कार्यों के माध्यम से जल संरक्षण का कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में गांव के सरपंच को खत लिखकर पर्यावरण संतुलन व जल संरक्षण की जिम्मेदारी ग्राम प्रधान को देकर तालाब, पोखर के उत्थान के साथ वृक्षा रोपण पर बल दिया है। पौधा रोपण व जल संरक्षण के कार्यक्रम को धरातल पर सफल बनाने के लिए प्रशासनिक अधिकारी जुटे हुए है। कार्यक्रम के अंर्तगत शनिवार को नोडल अधिकारी पी0गुरू प्रसाद आयुक्त आबकारी व आयुक्त बरेली रणवीर प्रसाद जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव के साथ माधोटांडा की पंचायत मथना जप्ती व खासपुर के प्राथमिक विद्यालय पहुंचे और तालाब खुदाई के अलावा पौधा रोपण कार्यक्रम में भाग लिया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी रमेश चन्द्र पाण्डेय ने भी श्रमदान किया। इसके बाद महिलाओं को सहजन के पौधे वितरित किए गए। प्राथमिक विद्यालय परिसर में पौधा रोपण कर जल संरक्षण के लिए जनता को जागरूक किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त (श्रम रोजगार) मृणाल सिंह भी उपस्थित रहे, उन्होंने श्रमदान करते हुए पौधा रोपण व जल संरक्षण के प्रति विचार व्यक्त किये एवं जन सामान्य से सहयोग की अपील की है। आगामी समय में मनरेगा के माध्यम से ग्राम पंचायतों में पौधा रोपण का कार्यक्रम संचालित किया जायेंगा। इस कार्यक्रम में तालाब पोखर का उत्थान भी शामिल किया गया हैं।
इंसेट-
......जब विधायक जी फावड़ा लेकर आये श्रमदान करने
पौधा रोपण व जल संरक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए भाजपा विधायक बाबूराम पासवान स्वयं ग्राम पंचायत कढैरचोरा के तालाब में श्रमदान करने के लिए फावड़ा लेकर मैदान में उतर आये यह सब नजारा देखकर विकास खण्ड अधिकारी नीरज दुबे ने भी हाथों हाथ फावड़ा संभाला और पौधारोपण के लिए श्रमदान किया। इसके उपरांत सैकड़ों महिला पुरूष को अधिकारियों ने विधायक की उपस्थिति में जल सरक्षंण की शपथ दिलाई। इस अवसर पर आयुक्त बरेली मण्डल मा0 रणवीर प्रसाद, मुख्य विकास अधिकारी रमेश चन्द्र पाण्डेय, आयुक्त अधिकारी मा0 पी0 गुरू प्रसाद, जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव, खण्ड विकास अधिकारी नीरज दुवे, आदर्श कुमार मनरेगा एपीओ सहित आधा अधिकारी उपस्थित रहे।
---------------------------------
कोतवाली में तहरीर देकर घर कब्जा मुक्त कराने की मांग
पूरनपुर-पीलीभीत। एक युवक के घर पर जबरन कब्जा कर लिया है, जब इसका विरोध किया तो उक्त लोगों ने गाली गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद युवक ने कोतवाली में तहरीर देकर कब्जा मुक्त कराने की मांग की है।

गांव सबलपुर खास निवासी ज्वाला प्रसाद पुत्र नीलगंठ ने कोतवाली में दी तहरीर में बताया है कि सन 1990 से गांव सबलपुर खास में सास की दी हुई जमीन पर इन्दिरा आवास बनाकर रह रहा था। शेष बची हुई जमीन को रिश्तेदार बिक्री कर चला गया था। कुछ वर्ष पहले उनकी मृत्यु भी हो चुकी है, इसके बाद सन 2000 में पीड़ित की पत्नी विटोली देवी को गांव वालों ने मिलकर ग्राम प्रधान पद के लिए चुनाव में उतार दिया और भारी बहुमत से जीत हुई। 2016 में पत्नी विटोली की मौत हो गई थी। इसके बाद पीड़ित ज्वाला प्रसाद ने मकान को गांव के ही साधना देवी पत्नी रामशंकर को 90 हजार रूपये में बिक्री कर दिया। मकान पर अपना ताला डाला तो गांव के ही सूरज, चन्दा पुत्र रामाअसरे पुत्र रामचन्द्र ने ताला तोड़कर घर में रखा सारा सामान बाहर फेक दिया और जबरन कब्जा कर लिया। जब पीड़ित ज्वाला प्रसाद ने इसका विरोध किया तो जान से मारने की धमकी दी गई।
--------------------------------------
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में फैली अव्यवस्थाओं को दुरूस्त कराने की मांग
पूरनपुर-पीलीभीत। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की अनियमित्ताओं को लेकर सभासदों ने राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौपा है।
सभासद तौफीक अहमद कादरी ने लिखित ज्ञापन में उल्लेख किया है कि केन्द्र व प्रदेश सरकार गरीबों को सस्ता व सुलभ ईलाज कराने के लिए तमाम योजनाएं चला रही है, लेकिन सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र पूरनपुर में अनियमित्ताओं के चलते गरीबों व आम आदमी सस्ते ओर सुलभ ईलाज से वंचित है। अस्पताल में डाक्टरों की कमी होने से मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में जो डाक्टर तैनात है वह अक्सर केबिन से गायब रहते है, मरीजों को घंटो इंतजार करना पड़ता है। आये दिन अस्पताल में मरीजों से अभद्रता की घटनाएं होने का आरोप भी है, शिकायत करने पर धमकी दी जाती है। संविदा पर तैनात महिला चिकित्सक की डियूटी स्कूलों में पंहुचकर बच्चों को स्वास्थ संबंधित जानकारी देने की है लेकिन महिला चिकित्सक अस्पताल में ही नजर आतीं हैं। अस्पताल में प्रसव मामलों में आये दिन शिकायते मिलती रहती है, घोर लापरवाही से कई प्रसुताओं की प्रसव के दौरान मौत हो चुकी है। जन्नी सुरक्षा योजन में मिलने वाला अनुदान कई माह अस्पताल के चक्कर काटने के बाद दिया जाता है। एसडीएम चन्द्र भानु सिंह को दिये गए ज्ञापन में पांच सूत्रीय मांगे की गई हैं। ज्ञापन देने वालों में तौफीक अहमद कादरी, मुशाहिद अली, साजिद हुसैन, मो0 इरफान आदि शामिल हैं।
-----------------------------------
धोखाधड़ी के मामले में मुकदमा दर्ज
पूरनपुर-पीलीभीत। ऑनलाइन गाड़ी बेचने के नामपर एक युवक से हजारों रूपये ठगी करने के मामले में पुलिस ने शनिवार को मुकदमा दर्ज कर लिया है। 

कस्बा घुंघचिहाई निवासी दीपक मिश्रा पुत्र वृजनन्दन ने ऑनलाइन गाड़ी का सौदा किया था। जब आरोपित ने खाते में रूपये डालने के लिए कहा तो पीड़ित दीपक मिश्रा ने उसके खाते में 40 हजार रूपये ट्रांसफर करा दिए। इसके बाद जब गाड़ी देने का समय आया तो आरोपित अरूण कुमार ने फोन नहीं उठाया। जब दीपक को धोखाधड़ी की भनक लगी तो कोतवाली में आरोपित के खिलाफ तहरीर दी। शनिवार को पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर आरोपित अरूण कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है।
-------------------------------
सड़क दुर्घटना में फुटवियर व्यापारी घायल
पूरनपुर-पीलीभीत। गोमती गुरूद्वारे के पास हुए सड़क हादसे में किच्छा के फुटवियर व्यापारी रियाज अहमद गंभीर रूप से घायल हो गए, दुर्घटना के दौरान हाइवे से गुजर रहे राईस मिलर्स सोनू छीना, पत्रकार सौरभ पाण्डेय व किरनपाल ने घायल को मैकूलाल हॉस्पिटल पहुंचाया। 
फुटवियर व्यापारी को घायल अवस्था में भर्ती कराते समय स्टाफ व चिकित्सक पहले रूपये मांगने लगे औेर कहा जब तक रूपये नहीं आएंगे घायल को भर्ती नही किया जायेगा। घायल युवक के परिजनों ने इसका विरोध किया तो उक्त स्टाफ व डाक्टरों ने मिलकर परिजनों के साथ अभद्रता की। घायल रियाज दर्द से तड़पता रहा लेकिन डाक्टर मनमानी करते रहे।
----------------------------------
विवाहिता की संदिग्ध मौत के मामले में पति पर दर्ज हुआ हत्या का मामला
पूरनपुर-पीलीभीत। पूर्व में हुई विवाहिता की मौत के मामले में पुलिस ने पति सहित अन्य ससुरालियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मृतक विवाहिता के भाई की तहरीर पर दहेज हत्या का मामला पंजीकृत किया हैं।

थाना माधोटांडा क्षेत्र के गांव पुरैना ता0 महाराजपुर निवासी शमशेर सिंह का विवाह उत्तराखण्ड के जिला चंपावत, वनवसा वार्ड 07 की रहने वाली जीतू पुत्री नन्द किशोर के साथ वर्ष 2015 में हुआ था। आरोप है कि इसके बाद जीतू को दहेज के लिए प्रताड़ित किये जाने लगा। विगत 30 मई को विवाहिता जीतू की संदिग्ध परिस्थतियों में मौत हो गई। इसके बाद विवाहिता के भाई मनोज कुमार पुत्र नन्द किशोर ने पति शमशेर सिंह, देवर राजवीर सिंह, परवीन कौर, हरपाल सिंह व एक ननद के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज कराया हैं। आरोप है कि विवाहिता को दहेज के लिए प्रताड़ित किया गया और जहर देकर हत्या की गई हैं।
--------------------------------------
बाइक में दुप्पटा फंसने से दो घायल
पूरनपुर-पीलीभीत। गांव रम्पुरा कपूरपुर से दवा लेने को पूरनपुर आ रही एक युवती का दुप्पटा बाइक में फंसने से गाड़ी दुर्घटना का शिकार हो गई और बाइक चालक सहित युवती को गंभीर चोटे आयी हैं।
गावं रम्पुरा कपूरपुर निवासी युवती नीशा पुत्री जानकी रिश्तेदार हरिशचन्द के साथ बाइक से दवा लेने आ रही थी। इस दौरान बण्डा रोड पर बाइक हादसे में फिसल गयी। दुर्घटना में युवती नीशा व हरिशचन्द्र को गंभीर चोटे आयी हैं। दोनों को सीएचसी में भर्ती कराया गया हैं। परिजनों ने बताया कि युवती की तीन दिन बाद शादी है।
-------------------------------
   

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू