सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

22.05.2019

भारत-नेपाल सीमा पर एपीएफ व एसएसबी ने की संयुक्त पेट्रोलिंग
हजारा-पीलीभीत। सशस्त्र सीमा बल पीलीभीत की बीओपी चौकी शारदापुरी कंपनी जवानों ने इंडो नेपाल बॉर्डर पर नेपाल एपीएफ के साथ संयुक्त पेट्रोलिंग की है।
   सशस्त्र सीमा बल की 49 वीं वाहिनी शारदा पुरी के प्रभारी निरीक्षक भेर जी सोढा ने जानकारी देते हुए बताया की मंगलवार को शाम साढे छह बजे इंडो नेपाल बॉर्डर पर जवानों ने अंतर राष्ट्रीय स्तंभ संख्या 209 से 211 के मध्य नेपाल की फोर्स एपीएफ के साथ मिलकर संयुक्त पेट्रोलिंग किया और सीमा पर होने वाली गतिविधियों की जानकारी ली। पेट्रोलिगं के दौरान आने जाने वालों की गहन तलाशी की गई और सीमा पर स्थित स्तंभों की जांच पड़ताल की गई। इस दौरान शारदापुरी कैप प्रभारी इंस्पेक्टर भेर जी सोढा सहायक उप निरीक्षक पुष्कर सिंह, हेड कांस्टेबल बीरेंद्र सिंह और कांस्टेबल राकेश कुमार उपस्थित रहे।
--------------------------------------
बाढ़ खण्ड बचाव कार्य का जायजा लेने राणाप्रताप नगर पहुंचे अधिकारी
निरीक्षण में बाढ़ बचाव कार्य में मिलीं कई खामिया
हजारा-पीलीभीत। तहसील पूरनपुर के ट्रांस शारदा क्षेत्र के गांव राणाप्रताप नगर में बचाव कार्य का निरीक्षण करने को संबंधित अधिकारी पहुंचे और जायजा लिया, इस दौरान हड़कम्प मचा रहा।
शारदा नदी के कटान से गांव व आबादी को बचाने के लिए बाढ़ खंड की ओर से ठेकेदारों के माध्यम से शारदा नदी पर बाढ़ बचाव कार्य के तहत कटर बनाया जा रहा है, विभागीय अधिकारियों के मौके पर ना होने से ठेकेदार इसका फायदा उठाते हुए बिना स्लोप के ही जिओ बैग लगाना शुरू कर दिया था। इसको लेकर क्षेत्र पंचायत राणाप्रताप नगर की बीडीसी शशि शर्मा उर्फ शशीकला शर्मा ने अधिकारियों से शिकायत करते हुए और जिला अधिकारी को पत्र भेजकर मानक के विपरीत कराए जा रहे कार्य की जांच कराने की मांग की थी। पूरे मामले को संज्ञान लेकर बाढ़ खण्ड के एक्सईएन शैलेश कुमार एसडीओ डीएस खोलिया जेई पीडी मौर्या आदि अधिकारियों ने राणाप्रताप नगर का दौरा किया और मौके पर पहुंचकर बनाए जा रहे कटर व जिओ बैग का बारीकी से निरीक्षण किया। निरीक्षण में जियो बैग वाले कटर पर कहीं भी स्लोप नहीं मिला, इसपर एक्सईएन ने ठेकेदार के मुंशियों को फटकार लगाई और स्लोप बनाने के लिए आदेशित किया है। इसके अलावा कटर नंबर 20 व 28 तक का बारीकी से निरीक्षण किया। शील्ड के ऊपर बोरी लगाने की शिकायत हुई थी इसपर अधिकारियों ने नाराजगी व्यक्त करते हुए गहराई कराकर बोरी लगाने के लिए कहा है। 
इंसेट-
बाढ़ से धार्मिक वृक्ष सुरक्षित रखने के निर्देश
राणाप्रताप नगर के दक्षिण दिशा में देवस्थान पीपल के वृक्ष को बचाने व गांव को बचाने के लिए धार्मिक स्थान पर अधिक मात्रा में बोरिया लगाने के लिए कहा गया है। निरीक्षण के दौरान जिओ बैग में बालू कम भरा मिलने पर भी नाराजगी जाहिर करते हुए पूरी बोरी भरने के लिए कहा गया है। उधर, बाढ खंड के एक्सईएन शैलेश कुमार ने बताया है कि निरीक्षण के दौरान किसी भी कटर पर स्लोप नहीं पाया गया, उबड़ खाबड़ बोरी डाल दी गई है और जियो बैग में बालू की मात्रा भी कम पाई गई है। मौके पर मौजूद ठेकेदार के मुंशियो को निर्देशित किया गया है कि काम में किसी प्रकार की कोताही न बरतें और काम को मजबूती के साथ कराएं। अधिकारियों की टीम के अलावा तेज प्रताप सिंह, सुनील कुमार, अखिलेश गुप्ता, बीडीसी शशी शर्मा, जावेद खान, दिनेश मद्धेशिया, सीताराम राजभर सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
----------------------------------
नरई जलाने पर बीट प्रभारी ने दर्ज कराया किसानों पर मुकदमा
पूरनपुर-पीलीभीत। नरई जलाने के मामले में किसानों के खिलाफ हो रही कार्रवाई लगातार जारी है, उसके बावजूद आग लगने की घटनाओं में कोई कमी दर्ज नहीं की जा रही हैं।

पूरनपुर रेंज के लोधीपुर बीट प्रभारी ने दो अलग अलग मुकदमों में करीब आधा दर्जन से अधिक किसानों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा कायम कराया है, पुलिस रिकार्ड के अनुसार किसानों ने नरई जलाने के दौरान सावधानी नहीं बरती इसके चलते सामाजिक वानिकी की सड़क किनारे लगी पौध जलकर नष्ट हो गई। पूरनपुर रेंज के लोधीपुर बीट प्रभारी बालकराम की तहरीर पर पुलिस ने रूरिया सलेमपुर निवासी राम विलास पुत्र ईश्वार दयाल, ओमप्रकाश पुत्र बलवन्त सिंह, चरन सिंह पुत्र हब्बू सिंह व तकिया गौटिया के रहने वाले कृषक हुकुम सिंह पुत्र रतन सिंह, सीताराम पुत्र केवल सिंह, जितेन्द्र कुमार पुत्र छोटे सिंह, व मलखान सिंह पुत्र राम सिंह के विरूद्ध कार्रवाई अमल में लायी हैं।
------------------------------------
वायु प्रदूषण फैलाने के आरोप में किसान नामजद
पूरनपुर-पीलीभीत। खेत में अवशेष जलाने के मामले को लेखपाल ने वायु प्रदूषण फैलाने का आरोप लगाते हुए एक किसान पर एफआईआर दर्ज कराई है, इससे गांव देहात में हड़कम्प मचा हुआ है। 

खमरिया पट्टी हल्का क्षेत्र के लेखपाल जगदीश सिंह राजपूत ने कृषक डोरी लाल पुत्र लाखन लाल को खेत के अवशेष जलाने के आरोप में नामजद किया है। राजस्व कर्मी की रिपोर्ट पर पुलिस ने किसान के खिलाफ विधिक कार्रवाई करते हुए मुकदमा कायम किया है। लगातार नरई न जलाने की चेतावनी के बाद भी कृषक गेंहू के अवशेष फूंक रहे है। इसके चलते तमाम किसानों पर मुकदमें दर्ज किये जा रहे है।
------------------------------
खेत की मेड़ जोतने के विरोध में मूकबधिर युवक को दौड़ाकर पीटा
पूरनपुर-पीलीभीत। खेत जुताई के दौरान मेड़ जोतने पर विवाद हो गया, विरोध कर रहे मूकबधिर युवक को दबंग कृषकों ने खेत में दौड़ाकर बुरीतरह पीटा। मारपीट का मामला कोतवाली पहुंचने पर आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई हैं।

थाना क्षेत्र के गांव डूंडवा पिपरिया निवासी दलजीत कौर पत्नी बलविन्दर सिंह के खेत की मेड़ को तोड़कर अपने खेत में मिला रहे दबंग कृषक गजेन्द्र सिंह पुत्र काबुल सिंह का विरोध करना महिला के मूकबधिर बेटे सुखविन्दर सिंह को भारी पड़ गया। आरोप है कि मेड़ जोतने का विरोध कर रहे सिख युवक सुखविन्दर सिंह को पड़ोसी काश्तकार गजेन्द्र सिंह, दर्शो पुत्र काबुल सिंह व वीरी पत्नी गुरमेल सिंह ने लाठी डंडो से दौड़ाकर बुरीतरह पीटा और जान से मारने की धमकी दी। उक्त मामले में पीड़ित की मां दलजीत कौर की ओर से आरोपितों के विरूद्ध मारपीट का मामला दर्ज किया गया हैं।
-----------------------------------
वी बाजार मैनेजर पर महिला कर्मी ने लगाए गंभीर आरोप
पूरनपुर-पीलीभीत। कोतवाली रोड पर संचालित हो रहे वी बाजार मैनेजर पर एक महिला कर्मी ने गंभीर आरोप लगाकर कोतवाली में तहरीर दी है। महिला कर्मी ने मैनेजर पर ब्लैक मेल करने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की हैं।

वी बाजार में काम कर रही महिला कर्मचारी ने मैनेजर पर नौकरी से निकालने व फोटो खीचकर बदनाम करने का आरोप लगाया है, महिला कर्मी ने पुलिस को दी तहरीर में बताया है कि वह लंच के बाद वी बाजार के पास में बनी बिल्डिंग में आराम कर रही थी कि मैनेजर ने सेल फोन से फोटो खींच लिया और धमकी देने लगा कि नौकरी से निकलवा देंगे। इस दौरान सुपर वाईजर निर्भय ने महिला कर्मी की मदद को मैनेजर से बात की तो मैनेजर आपा खो बैठा और महिला कर्मी व सुपर वाईजर को नौकरी से निकालने की धमकी दे डाली। इसके बाद मामला थाने पहुंचा तो सनसनी फैल गई। इस संबंध में मैनेजर ने बताया कि सीनियर अधिकारी आये हुए थे। इस दौरान महिला कर्मी व सुपर वाइजर लगातार सीसी कैमरे में संदिग्ध अवस्था में देखे गए। इसपर दोनों को हिदायत दी गई थी। नाराजगी के चलते गलत तरीके से तहरीर दी गई जो देर शाम को वापिस लेली गई हैं। 
------------------------------------
कन्या भोज के साथ सम्पन्न हुई श्रीमद् भागवत कथा
पूरनपुर-पीलीभीत। श्रीमद् भागवत कथा का हवन कन्या भोज के साथ समापन हो गया, इस दौरान कथा स्थल पर भारी संख्या में भक्तों ने पहुंचकर प्रसाद ग्रहण किया। 
रामलीला मैदान के पास चल रही भागवत कथा का विशाल भण्डारे के साथ समापन हो गया। इसके पश्चात श्रीमद् भागवत महापुराण कार्यक्रम स्थल से श्री राधा माधव जगन्नाथ मंदिर के लिए विदाई यात्रा का आयोजन हुआ। विदाई यात्रा में सैकड़ो लोगों ने प्रतिभाग किया और श्रीमद्भागवत गीता को मस्तक पर धारण करके एवं श्री राधा कृष्ण के स्वरूप को साथ में लेकर बाजे गाजे के साथ कार्यक्रम स्थल से श्री राधा माधव जगन्नाथ मंदिर पहुंचे। इसके साथ ही भागवत कथा का समापन हो गया। इस मौके पर मुख्य रूप से पंडित मोहन शास्त्री, रामू प्रजापति, सुंदर लाल प्रजापति, वेद प्रकाश गुप्ता, मनमोहन खन्ना, गायत्री परिजन संदीप खंडेलवाल, विनीत, विवेक खंडेलवाल, सोनू गुप्ता, कल्पना, लक्ष्मी, पूनम प्रजापति, जौली, स्वाति गुप्ता, राकेश व कौशल आदि उपस्थित रहे।
----------------------------
गन्ने के खेत में महिला के साथ तमंचे की नोक पर किया दुराचार
मुख्य आरोपित पुलिस की गिरफ्त में, मेडिकल को भेजी गई महिला
पूरनपुर-पीलीभीत। एक महिला को देर रात्रि घर से बाहर बुलाकर तमंचे की नोक पर अपहरण कर लिया और जान से मारने की धमकी देकर गन्ने के खेत में दो लोगों ने महिला के साथ दुराचार किया। महिला ने थाने में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया हैं।

गांव अभयपुर माधौपुर निवासी एक महिला को युवक ने फोन पर मिलने के लिए बुलाया और जब महिला ने मना कर दिया तो युवक एक अन्य व्यक्ति के साथ महिला के घर जा पहुंचा। आरोपित ने महिला को जरूरी बात करने के लिए घर से बाहर आने को कहा और जब वह महिला बाहर आयी तो उसे तमंचे की नोक पर अगवा कर दिया गया। आरोप है कि आरोपित युवक गुरजीत सिंह ने एक अन्य साथी की मदद से महिला के कनपटी पर तमन्चा रख दिया और धमकी दी कि चिल्लाई तो गोली मार देंगे। इसके बाद महिला को एक गन्ने के खेत में लेजाकर गुरजीत सिंह व उसके साथी ने पूरी रात बलात्कार किया। दुराचार पीड़िता ने पुलिस को बताया कि करीब चार बजे उक्त लोग महिला को गन्ने के खेत में छोड़ कर भाग गये। महिला को जान से मारने की धमकी भी दी गई है। महिला ने स्वयं व उसके पति की जानमाल का खतरा होना बताया है।
---------------------------------



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू