सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

25.04.2019

नवजात शिशु की मौत पर स्वास्थ्य कर्मचारियों के खिलाफ दी तहरीर
पूरनपुर-पीलीभीत। सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र में तैनात नर्सों की लापरवाही के चलते समय पर उपचार न मिलने से एक नवजात शिशु की मौत हो गई। इससे नाराज परिजनों ने थाने जाकर नर्सों के खिलाफ तहरीर देकर कार्रवाई करने की मांग की है।


मोहल्ला गनेशगंज निवासी गुलशेर अली पुत्र शमशेर अली की बहन हसीन बानो को बुधवार की रात्रि दो बजे प्रसव के लिए सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र लाया गया था। अस्पताल में तैनात स्टाफ नर्सों ने गुमराह करते हुए वापस ले जाने के लिए कहा और प्रसव में देरी होने की बात कही। इसके बाद हसीन बानो को वाइक से ले जाने के दौरान एक नवजात शिशु को जन्म दिया। आरोप है कि उपचार न मिलने से इस अवोध शिशु की मौत हो गई। गुस्साए परिजनों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में तैनात चिकित्सा अधिकारी व स्टाफ नर्सां के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए एसडीएम एवं प्रभारी निरीक्षक पूरनपुर को संबोधित प्रर्थाना पत्र दिया है।
-------------------------
तमंचे के बल पर नाबालिक के साथ दुराचार
पूरनपुर-पीलीभीत। एक युवक ने परिजनों की गैर मौजूदगी में घर में घुसकर तमंचे के बल पर नाबालिक के साथ जबरन बलात्कार किया। किशोरी की शिकायत के बाद थाने पहुंचे परिजनों ने आरोपित के खिलाफ तहरीर देकर रिपोर्ट दर्ज कराने की मांग की है।

थाना सेहरामऊ उत्तरी क्षेत्र के गांव हरिपुर कलां के एक ग्रामीण के घर परिजनों की गैर मौजूदगी में दोपहर करीब दो बजे गांव का ही अकील खां पुत्र शकील खां घुस आया और नाबालिक किशोरी के साथ तमंचे के बल पर जबरन बलात्कार किया। इसके बाद आरोपित ने मुंह खोलने पर  जान से मारने की धमकी दी है। किशोरी के शोर मचाने पर उसके पिता ने आरोपित को घर में दबोच लिया। लेकिन आरोपित युवक धक्का देकर भागने में सफल रहा। गया। युवक की शिकायत करने गए किशोरी के वालिद के साथ अवील खां, शकील खां, मां नोरख जहां, मामा हाकिम खां, कारिम खां व बहन गुलशन ने गालियां देकर भगा दिया और जान से मारने की धमकी दी। 
---------------------
नरई जलने से मची भगदड़
पूरनपुर-पीलीभीत। घुंघचिहाई पेट्रोल पंप के पास खेत में खड़ी नरई में अचानक आग लगने से भगदड़ मच गई और आनन फानन में अग्निशमन को फोन करके सूचना दी गई। मौके पर पहुंची अग्निशमन की गाड़ी ने बमुश्किल आग पर काबू पाया। आग लगने से एकड़ नरई जलकर राख हुई। किसान को काफी क्षति पहुंची है। इंस्पेक्टर कानून व्यवस्था राजेश कश्यप पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और मौका मुआयाना किया।
---------------------
सड़क हादसे में युवक की मौत
पूरनपुर-पीलीभीत। देर शाम एक युवक की अज्ञात वाहन से कुचल कर दर्दनाक मौत हो गई, दुर्घटना के बाद वाहन चालक मौके से भागने में सफल रहा।

मोहल्ला नूरी नगर निवासी इरशाद रूद्रपुर से वापस घर आ रहा था, रूद्रपुर नहर के पास पहुंचने पर तेजगति से आये अज्ञात वाहन ने बाइक सवार को जोरदार टक्कर मार दी और फरार हो गया। हादसे में इरशाद की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने घटना स्थल का मौका मुआयना कर शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेजा है। युवक की मौत के बाद घर वालों का रो-रोकर बुरा हाल है।
-----------------------  
केन्द्रीय विजिलेंस सेक्रेटरी ने मण्डी स्थल का किया निरीक्षण
              डीएम भी पहुंचे नवीन मण्डी स्थल               
पूरनपुर-पीलीभीत। गेंहू खरीद में हो रही घपलेबाजी की शिकायतों के बाद गुरूवार को केन्द्रीय विजिलेन्स से तेजेन्द्र सिंह मण्डी स्थल पहुंचे और निरीक्षण किया। उन्होंने मण्डी परिसर में लगे गेंहू क्रय केन्द्र का मुआयाना किया और जरूरी निर्देश दिये। 


गुरूवार को बल अण्डर सेक्रेटरी तेजेन्द्र सिंह व जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने मण्डी का औचक निरीक्षण करते हुए गेंहू क्रय केन्द्रों का जायजा लिया। अधिकारियों के दौरे से मण्डी में अफरा तफरी का माहौल रहा और सेन्टर प्रभारी इधर-उधर दौड़ते नजर आये। मण्डी में स्थापित किये गए गेंहू क्रय केन्द्र के निरीक्षण में व्यवस्थाओं पर फोकस रहा। जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने क्रय केन्द्र प्रभारियों को तत्पारित गेंहू खरीद करने के निर्देश दिए। अधिकारियों के मण्डी पहुंचने की खबर पर तत्काल पेशेवर विचौलिये वहां पहुंच गए और बतौर कृषक अधिकारियों को सेन्टर प्रभारी के इशारे पर गुमराह करते रहे। ज्ञात हो कि पूरनपुर में लगातार कई वर्षों से पेशेवर खाद्य माफियाओं का कब्जा बरकरार है। इनके इशारे पर संबंधित अधिकारी को मजबूरन काम करना पड़ता है। इसके चलते वास्तविक किसानों की फसल मण्डी में क्रय नहीं की जाती हैं। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी अतुल सिंह, उपजिलाधिकारी चन्द्रभानु सिंह, मण्डी सचिव सहदेव सिंह आदि मौजूद रहे।
---------------------------
शारदा सागर की पिचिंग से लाखों की अमदनी कर रहे अधिकारी व ठेकेदार
खानापूरी करने पहुंचे अधिकारियों ने बंद कराया नाला निर्माण
पूरनपुर-पीलीभीत। शारदा सागर संबंधित अधिकारी व ठेकेदारों के लिए दुधारू गाय की तरह हो गया है, प्रति वर्ष बरसात से पहले करोड़ो का बजट ठिकाने लगाने का रिवाज आज भी कायम है। 

वर्तमान समय में शारदा सागर के निचले हिस्से पर पिचिंग कार्य से नाला निर्माण किया जा रहा है, इस काम में ठेकेदार अधिकारियों की मिलीभगत से पुराने पत्थर व नहर की रेत लगाकर सरकारी धन को चट करने में लगे हुए है। पिचिंग निर्माण कार्य को अप्रैल माह तक पूरा किया जाना है। इसके चलते ठेकेदार बाल मजदूरों को लगाकर लीपा-पोती करने में जुटे है। भ्रष्टाचार की बलि चढ़ रहे निर्माण कार्य को देखने के लिए संबंधित विभाग के जेई व अन्य अधिकारी भी मौके से पूरी तरह गैर हाजिर है। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि संबंधित विभाग के अधिनस्थ ही ठेकेदारों को घटिया सामग्री लगाने का पूरा मौका दे रहे हैं। ट्रांस शारदा क्षेत्र में बाढ़ एवं राहत बचाव कार्य के नामपर व शारदा सागर में मरम्मत की आड़ में लाखों रूपये के घपले खुलेआम किये जा रहे है और उच्चाधिकारी मौन धारण कर बैठे हैं। गुरूवार को पीलीभीत डिवीजन से अवर अभियंता रामेश्वर दयाल व सहायक अभियंता धर्मपाल घोष मौके पर पहुंचे और खानापूरी करते हुए काम को जल्द समाप्त कराने के निर्देश दिये। उन्होंने नाले को 15 मीटर प्रति दिन तैयार करने को कहा इसपर लेवर ने नाराज होकर काम बंद कर दिया।
---------------------------
झोलाछाप चिकित्सक के खिलाफ कार्रवाई को एमओआई ने दी तहरीर
पूरनपुर-पीलीभीत। गर्मी के सीजन को भुनाने को तैयार फर्जी जांच लैब व चिकित्सक की बढ़ती तादत को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग इसपर लगाम कसने की तैयारी में है, गुरूवार को एक झोलाछाप चिकित्सक के खिलाफ प्रभारी निरीक्षक को तहरीर दी गई हैं।

मोहल्ला रजागंज में प्रैक्टिस कर रहे एक चिकित्सक के खिलाफ एसडीएम ने जांच के आदेश दिये थे इसपर एमओआईसी डा0 छत्रपाल सिंह ने मामले की जांच करते हुए डाक्टर को बिना डिग्री प्रैक्टिस करते पाया। अवैध रूप से चिकित्सालय संचालित कर रहे झोलाछाप डाक्टर के खिलाफ इससे पहले भी शिकायतें की गई थी। फर्जी चिकित्सक अकरम अंसारी पुत्र नजर अहमद के खिलाफ कार्रवाई के उद्देश्य से एमओआईसी डा0 छत्रपाल सिंह ने लिखित तहरीर प्रभारी निरीक्षक को दी हैं।
-------------------------------
हरदोई ब्रांच नहर में डूबकर युवक की मौत
पूरनपुर-पीलीभीत। हरदोई ब्रांच नहर में नहाने गए एक युवक की डूबकर मौत हो गई, मौत की खबर से घर में कोहराम मचा हुआ है।

पड़ोसी जनपद शाहजहांपुर का रहने वाला वसीम रिश्तेदारी में गांव कसगंजा आया हुआ था। युवक हरदोई ब्रांच नहर के टूटा पुल पर नहाने के दौरान गहरे पानी में चला गया और फिर लौट नहीं सका। युवक को बचाने के लिए लोग नहर में कूद पड़े और निकालकर इलाज को ले जा रहे थे इस बीच वसीम की मौत हो गई। वसीम की मौत से गांव सनसनी फैल गई और शव को अंतिम संस्कार के लिए पैतृक गांव भेजा गया हैं।
---------------------------------
छप्परपोश घर में आग लगने से आधा दर्जन पशु जिंदा जले
पूरनपुर-पीलीभीत। गांव रानीगंज के एक घर में अचानक आग लगने से आधा दर्जन से अधिक पशु जिंदा जलकर मर गए, आग को शांत करने को काफी प्रयास किया गया लेकिन जानवरों को नहीं बचाया जा सका।

थाना माधोटांडा क्षेत्र के गांव रानीगंज में हेमराज पुत्र रामऔतार के छप्परपोश घर में अचानक लगी आग में खाने की वस्तुओं से लेकर चारपाई व साइकिल जलकर नष्ट हो गई। आग में गोवंशीय पशु व भैंस जिंदा जलकर मरी है। बचाव में पहुंची फायर सर्विस की गाड़ी व गांव वालों की मदद से आग को बमुश्किल शांत किया गया हैं। ग्रामीण का चार से पांच लाख रूपये का नुकसान होना बताया जा रहा हैं।
--------------------------------
      

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू