सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

27.04.2019

सनातन धर्म इण्टर कालेज व एपी ने शिक्षा क्षेत्र में बनाई अलग पहचान
पूरनपुर-पीलीभीत। मध्य वर्गीय अभिभावकों के लिए मुफीद बन चुके नगर में संचालित आर्य पाठशाला व सनातन धर्म इण्टर कॉलेज के विद्यार्थियों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा में नए आयाम गढ़े है, आर्य पाठशाला इण्टर कालेज में हाई स्कूल के परीक्षार्थियों का औसतन प्रतिशत 85.84 व सनातन धर्म इण्टर कालेज का रिजल्ट 80.66 रहा।

सनातन धर्म इण्टर कालेज में हाईस्कूल व इण्टरमीडियट की परीक्षा में यूपी बोर्ड से हाईस्कूल की परीक्षार्थी नाजिया जमाल मंजरी ने विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया तो इण्टरमीडियट के परीक्षाफल में पहला स्थान आफताब अहमद के नाम रहा। आर्य पाठशाला इण्टर कॉलेज में अमीनत नाज ने हाईस्कूल की परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त किया है, वहीं इण्टरमीडियट में आयुषी शर्मा ने विद्यालय में पहले स्थान पर कब्जा किया। इसके अलावा हाईस्कूल की परीक्षा में एपी कॉलेज से द्वितीय स्थान पर शिफा फातिमा ने 78.16, तृतीय स्थान पर नेहा वी ने 76.33 प्रतिशत अंक पाकर कालेज का नाम रौशन किया। आर्य पाठशाला इण्टर कॉलेज में बालिका वर्ग की इण्टरमीडियट की छात्रा जैसमीन वी ने द्वितीय स्थान पर 72 व तृतीय नंबर पर तनिषा गुप्ता 71.4 प्रतिशत अंक हासिल करते हुए अभिभावकों सहित विद्यालय का मान बढ़ाया हैं। 
---------------------   
गोलमालः शारदा नदी की रेत से हो रहे राहत एवं बचाव कार्य
बाढ़ खण्ड एसडीओ पहुंचे खानापूरी करने ट्रांस शारदा क्षेत्र
हजारा-पीलीभीत। ट्रांस शारदा क्षेत्र के गांव राणा प्रताप नगर में करोड़ों रुपए के बजट से गांव को शारदा नदी के भू-कटान से बचाने के लिए हो रहे बाढ़ खण्ड के बचाव कार्य भ्रष्टार की बलि चढ़ चुके है, राहत एवं बचाव कार्य के नामपर बोरे व नदी की रेत को इस्तेमाल में लिया जा रहा हैं।

बचाव कार्य में ठेकेदार लगातार मानकों की अनदेखी कर रहे है, इनपर अधिकारियों का अंकुश भी नहीं है। शिकायत मिलने पर बाढ़ खण्ड एसडीओ डीएस खोलिया टीम के साथ राणा प्रताप नगर पहुंचे और निरीक्षण किया। बिना जाल के बोरी डालने की शिकायत मिलने पर कार्रवाई करने की हिदायत देकर काम को गुणवत्ता परक और सही ढंग से कराने की चेतावनी दी है। भू-कटान से बचाने के लिए भारी भरकम बजट से बाढ़ खण्ड ठेकेदार स्पर, कटर बनाने का काम कर रहे है, हाल ही में मानक के अनुरूप बचाव कार्य न होने पर ग्रामीणों ने हंगामा काटा था और बचाव कार्य बंद करा दिया था। इसके साथ ही विभागीय अधिकारियों से शिकायत की गई थी। बाढ़ खण्ड एसडीओ डी0एस0 खोलिया ने बताया कि बचाव कार्य में लापरवाही बरतने पर संबंधित ठेकेदार के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी, बचाव कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।
-----------------------
बिना परमिट काटी गई लकड़ी को पुलिस व वनाधिकारियों ने किया जप्त
हजारा-पीलीभीत। हजारा थाना क्षेत्र के गांव विजयनगर में लकड़ी ठेकेदार ने बिना परमिट के हरे पेड़ कटवा लिये, मुखबरी होने पर पुलिस और वन विभाग ने मौके पर पहुंचकर ट्राले को पकड़ लिया। इस दौरान ठेकेदार ट्रैक्टर लेकर भाग निकला।

   उत्तर लखीमपुर खीरी वन प्रभाग बफर जोन संपूर्णानगर वन क्षेत्र एवं हजारा थाना क्षेत्र के गांव विजयनगर में लखीमपुर खीरी के पलिया कलां निवासी एक ठेकेदार ने गांव नहरोसा के ठेकेदार के सहयोग से बिना परमिट हरे भरे सेमल के 20 पेड़ कटवा लिये और इसके साथ ही एक शीशम के पेड़ का सफाया करा दिया। लकड़ी को ट्राले में लोड करने के दौरान किसी ने उत्तर खीरी वन प्रभाग लखीमपुर खीरी के डीएफओ व एसडीओ पलिया वन क्षेत्राधिकारी संपूर्णानगर के अलावा अपर पुलिस अधीक्षक रोहित मिश्रा व हजारा इंस्पेक्टर को सूचना कर दी। उच्च अधिकारियों के फोन घनघनाने पर विभाग हरकत में आये और तत्काल मौके पर वन प्रभाग संपूर्णानगर रेंज के वन दरोगा विमलेश कुमार दल बल के साथ और हजारा थाने के सिपाही रोबिन सिंह, अरुण नागर टीम के साथ मौके पर पहुंचकर ट्राली को पकड़ लिया। कार्रवाई की भनक लगते ही ठेकेदार मौके से ट्रैक्टर लेकर फरार हो गया।
इंसेट-
परमिट एकाध का और कट रहे दर्जनों पेड़
वन विभाग और पुलिस को ठेकेदार एकाध पेड़ कटान का परमिट दिखाकर अधिक पेड़ कटवा कर हरियाली को नष्ट करने में लगे हुए हैं। इसके साथ ही पॉपुलर, यूकेलिप्टस आदि पेड़ों को काटने में छूट बताकर गुमराह करते है। ओवरलोड ट्रक और ट्राला में धड़ल्ले से लेकर जाते हैं। पुलिस और वन विभाग इन पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर पा रही है। इसके चलते ठेकेदारों के हौसले बुलंद है कि हरे भरे पेड़ों पर भी आरा चलाने से पीछे नहीं हटते हैं और पर्यावरण को नष्ट करने में जुटे हुए हैं। संपूर्णानगर वन क्षेत्र और हजारा थाना क्षेत्र के गांव में खुलेआम लकड़ कट्टे शीशम, आम, सेमल, पापुलर, यूकेलिप्टस, जामुन सहित अन्य हरे भरे पेड़ों को कटवा रहे हैं। हजारा थाना प्रभारी निरीक्षक खीम सिंह जलाल ने बताया कि बिना परमिट के सेमल के पेड़ कटवा कर ट्राला में लोड किये जाने की सूचना मिलने पर लकड़ी और ट्राला को कब्जे में लेकर ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। संपूर्णानगर वन रेंज के वन क्षेत्राधिकारी सुभाष चंद्र वर्मा ने बताया है कि बिना परमिट सेमल के पेड़ कटवाने वाले ठेकेदार के खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।
--------------------------
आग लगने से जला गरीब का आशियाना
एसडीएम ने किया मौका मुआयना
पूरनपुर-पीलीभीत। आग लगने से झोपड़ी में रखा सामान जलकर खाक हो गया और आग खेत की नरई में फैल गई, इससे अफरा तफरी मच गई। 

गांव डूंडा में लगी आग पर बमुश्किल ग्रामीणां ने कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया। आग लगने की सूचना पर फायर बिग्रेड की गाड़ी देरी से पहुंची। इसको लेकर लोगों में खासा रोष देखा गया।  घुंघचिहाई पुलिस चौकी क्षेत्र के गांव डूंडा में एक गरीब की झोपड़ी में आग लगने से हजारों का नुकसान हो गया। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। लोग आग को बुझाने को दौड़ पड़े। आग पर ग्रामीण काबू पाते उससे पहले गरीब की झोपड़ी में रखा खाने-पीने का सामान, नकदी जलकर राख हो गई। नरई के खेत में आग लगने से हड़कंप मच गया। आग को गांव की ओर बढ़ते देख किसानों ने खेत की जुताई की। खेत की जुताई करने के अलावा स्प्रे मशीन से पानी का छिड़काव किया गया। फायर ब्रिगेड की गाड़ी आग शांत होने के बाद गांव पहुंची तो लोगों ने नाराजगी व्यक्त की। मौके पर पहुंचे एसडीएम चन्द्र भानु सिंह ने आग से हुए नुकसान का जायजा लिया हैं।
------------------------------
चैनी धान न लगाकर गेंहू काटकर हो रही गन्ने की बुवाई
साठा धान में अत्याधिक उर्वक के प्रयोग से हो रहा किसानों का मोहभंग
पूरनपुर-पीलीभीत। गेंहू की फसल काटकर गन्ने की बुवाई में तेजी देखी जा रही है, इस बार तमाम किसान चैनी धान न लगाकर गन्ने की ओर आकर्षित हुए हैं। फिलहाल साठा धान लगाने वालां की कोई कमी नहीं है।

पूरनपुर क्षेत्र में लगभग 8 से 10 प्रतिशत गन्ने की बुवाई गेंहू की फसल काटकर की जा रही है। विलम्ब से गेंहू की फसल काटकर अप्रैल- मई में गन्ने की बुवाई करने से उपज में 25 प्रतिशत तक कमी आ जाती है। ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक सुनील कुमार शुक्ल ने बताया कि विलंब से गन्ने की बुवाई करते समय यदि कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो गन्ना उत्पादन में होने वाले ह््रास को कम किया जा सकता है। एक तो गेंहू कटने के बाद पलेवा करके शीध्र ही खेत को तैयार कर लेना चाहिए और ओट आने पर मिट्टी पलटने वाले हल से एक गहरी जुताई व 2-3 बार उथली जुताई करके पटेला चला देना चाहिए। दूसरे पंक्ति से पंक्ति की दूरी 90 सेंटीमीटर के स्थान पर 60 सेंटीमीटर कर देनी चाहिए। वर्षा प्रारम्भ होने तक 15 दिनों के अन्तराल पर सिचाई करते रहना चाहिए एवं प्रत्येक सिचाई के बाद निराई-गुड़ाई अवश्य करते रहना चाहिए। इससे गन्ने की अच्छी फसल पैदा की जा सकती है, उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में तमाम कृषक गेंहू काटकर गन्ना लगा रहे हैं।
----------------------------
पारिवारिक कलह के चलते ग्रामीण ने लगाई फांसी
हजारा-पीलीभीत। एक ग्रामीण ने फांसी लगाकर जान दे दी, इससे परिजनों में कोहराम मच गया। घटना गांव हजारा की है।
   
गांव हजारा के हाल निवासी रामपाल (42) ने किन्हीं कारणों के चलते फांसी लगाकर जीवन समाप्त कर लिया। मृतक मूलरूप से गांव पिपरिया दुलाई कोतवाली पूरनपुर, जनपद पीलीभीत के रहने वाले थे और शादी के बाद लगभग 20 वर्षें से हजारा में रहते आये थे। गांव हजारा निवासी धनीराम की पुत्री विमला देवी से हुई थी इनके 2 पुत्र और एक पुत्री है। मृतक रामपाल के ससुर धनीराम ने जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार की रात गांव के एक लड़के की शादी थी। रामपाल बारात गया था और रात्रि करीब 1ः00 बजे घर लौटकर आत्म घाती कदम उठा लिया। मृतक का शव रस्सी के फंदे लटका हुआ देखने पर सनसनी फैल गई। शनिवार को पत्नी विमला ने घर की साफ सफाई के दौरान रामपाल को मृत हालत में फांसी पर झूलते देखा तो कोहराम मच गया। अभी आत्महत्या का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है।
------------------------------
पशु चोरों के आतंक से पीड़ित हैं ट्रांस शारदा क्षेत्र के लोग
हजारा-पीलीभीत। बीती रात चोरों ने जमकर उत्पात मचाया, एक ही गांव में दो लोगों के पशु चोरी करने का प्रयास किया गया। भैंस चोरी कर ले जाने के दौरान ग्रामीण के जागने पर हंगामा हो गया और चोर भाग निकले। 

थाना हजारा क्षेत्र में पशु चोरों ने आतंक फैला रखा है, इनकी दहशत से लोग रातों रात जाग रहे है। गांव शास्त्री नगर निवासी व्यास सिंह पुत्र मोती लाल सिंह के घर व पडोसी वकील की भैंस को पशुशाला से चोरी करने का प्रयास किया गया। चोर करीब 200 मीटर दूर जाने पर गांव वालों ने शोर मचाकर हंगामा काटा तो चोर पशु छोड़कर भागे। एक भैंस को गायब निशान के आधार पर बरामद कर लिया गया और कुछ दूरी पर  दूसरी भैंस भी मिल गई। पशु चोर अंधेरे का लाभ उठाकर भाग गए। एक माह पहले अज्ञात चोरां ने श्रीनगर गांव में संतोष कुमार की चार भैंस चोरी कर ले गए थे। पीड़ित ने हजारा थाना में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की थी। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। 
--------------------------------

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू