सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

25.02.2019

सीमावर्ती ग्राम पंचायत में अधिकारियों को गुमराह कर डकारी जा रही ग्राम निधी

पूरनपुर-पीलीभीत। विकास विभाग के अधिकारियों की पहुंच से दूर नेपाल सीमावर्ती ग्राम पंचायत में सरकारी धन का दुरुपयोग करते हुए मनमाने तरीके से पंचायत सचिव ग्राम निधि को दीमक की तरह चट कर रहे हैं, मनमानी का आलम यह है कि शासनादेश को डस्टबिन में डालते हुए एक एस्टीमेट को तीन जगह विभाजित कर लाखों रुपए का गबन कर लिया गया है।

भारत नेपाल सीमा से सटी हुई ग्राम पंचायतों में भ्रष्टाचार पूरे शवाब पर है, इन पंचायतों में सचिव अशिक्षित प्रधानों के अलावा विभागीय अधिकारियों को भी गुमराह करने में कामयाब हो रहे हैं। शासनादेश के विपरीत एस्टीमेट बनाकर ग्राम निधि से लाखों रुपए निकालकर गबन कर लिए जाते हैं और जिले पर बैठे आला अधिकारियों को भनक तक नहीं लगती। मिसाल के तौर पर पूरनपुर विकासखंड की पंचायत बूंदीभूड़ के विकास कार्य संदेह के घेरे में हैं, जहां लाखों रुपए के एस्टीमेट तो बनते हैं लेकिन उनपर न तो ब्लाक में तैनात जेई के हस्ताक्षर कराए जाते हैं और ना ही जिले पर स्वीकृति के लिए भेजा जाता है। आलम यह है कि एस्टीमेट तैयार होते होते ग्राम निधि से सारी धनराशि संबंधित फर्म या फिर स्वयं के फर्जी बिल वाउचर लगा कर डकार ली जाती है। ग्राम पंचायत बूंदीभूड़ में प्राथमिक विद्यालय बाल बाउंड्री का निर्माण कराया गया। ग्राम पंचायत की कार्य योजना में इस निर्माण कार्य की अनुमानित लागत करीब 1 लाख 20 हजार रुपए दर्शाई गई है और अधिकारियों को गुमराह करते हुए पंचायत सचिव ने करीब 7 लाख रुपए ग्राम निधि से निकाल कर डकार लिए। एस्टीमेट जिले पर स्वीकृति के लिए ना भेजना पड़े इसके लिए पंचायत सचिव ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए एक स्टीमेट को तीन टुकड़ों में अलग-अलग दर्शा कर लाखों रुपए का गबन किया है। वहीं निर्माण के नाम पर प्राथमिक विद्यालय की बाल बाउंड्री में दोम ईट एवं रेत का प्रयोग किया गया है।
-------------------------------
इंडो नेपाल बॉर्डर क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर पहुंचे पुलिस अधीक्षक निरीक्षण कर जुटाई जानकारियां दिये निर्देश

हजारा-पीलीभीत। लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर सोमवार को इंडो नेपाल बॉर्डर क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर पहुंचे और निरीक्षण किया। सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त कराने को निर्देश दिये।

पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर सोमवार को रीडर अजय चौहान के साथ इंडो नेपाल बॉर्डर क्षेत्र के हजारा थाना क्षेत्र के गांव नहरोसा, कबीरगंज, रामनगर, बार्डर क्षेत्र के कंबोज नगर, टाटरगंज, राघवपुरी सहित अन्य मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बूथ स्तर पर उपलब्ध सुविधाओं की जांच पड़ताल की और ग्रामीणों से जानकारी जुटाई। मतदान केंद्र पर मोबाइल नेटवर्क, वायरलेस सेट काम कर रहा है या नहीं इसकी भी जानकारी की गई इसके साथ ही मतदान केंद्र के आसपास की भौगोलिक स्थिति को देखा गया। साथ ही खिड़की, दरवाजे, शौचालय, बिजली, पानी, नल आदि की समुचित जानकारी कर कमियों को दुरुस्त कराने का आदेश दिया। अति संवेदनशील मतदान केंद्र टाटर गंज और नहरोसा पर विशेष जानकारी करते हुए क्षेत्र के दबंग और मतदान को प्रभावित करने वाले लोगों की भी सूची बना कर कार्रवाई करने का इंस्पेक्टर को निर्देश दिया। इसके बाद हजारा थाने पहुंचकर थाना का निरीक्षण किया गया और साफ सफाई से संतुष्ट नजर आए। इस दौरान पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर, रीडर अजय चौहान, थाना प्रभारी खीम सिंह जलाल, एसआई सुरेश पाल, रामनिवास, सरोज कुमार सहित स्टाफ मौजूद रहा।
---------------------------
देशद्रोह के मुकदमें में जेल गए मौलाना को बातया निर्दोष, ज्ञापन
हाफिज नूरअहमद अजहरी के नेतृत्व में उलमा, अइम्मा हुफ्फाज ने दिया सीएम को संबोधित ज्ञापन
पूरनपुर-पीलीभीत। फेसबुक पर पाकिस्तान का समर्थन करने वाले इमाम को खुटार पुलिस उसके दो साथियों के साथ देशद्रोह के मामले में जेल भेज चुकी है, इमाम को जेल भेजे जाने के बाद समुदाय विशेष के लोगों में यह संका बनी हुयी है कि इमाम की फेसबुक आई0डी0 हैंग करके उसे फसाया गया हैं। इस संबंध में सोमवार को मुस्लिम विद्वानों ने हाफिज नूरअहमद अजहरी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन नायब को सौपा गया हैं।

22 फरवरी को सोशल साइट फेसबुक पर पाक जिंदाबाद के नारे लगाकर चर्चा में आये इमाम वली हसन के खिलाफ बीजेपी के नेता अनुराग मिश्रा ने साथियों के साथ कोतवाली पहुंचकर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कराया था। इस दौरान खुटार थाने में इमाम के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया था और दो अन्य लोग नामजद हुए थे। पुलिस कार्रवाई में थाना खुटार के गांव नगरा में रह रहे वली हसन व उसके साथी आफताब खां उर्फ भूरे एवं इमरान उर्फ हसरूद्दीन को जेल भेजा गया हैं। आरोपित इमाम पूरनपुर के मोहल्ला रजागंज में स्थित बिलाली मस्जिद के पास का स्थानीय निवासी है और कुछ समय से खुटार के गांव नगरा में रहकर मदरसा संचालित कर रहा था। फेसबुक पर टिप्पणी के बाद आरोपित इमाम वली हसन पर दो मुकदमें दर्ज किये गए, थाना पूरनपुर में अनुराग मिश्रा की ओर से और खुटार थाने में संतोष बाजपेई ने देशद्रोह का मामला दर्ज कराया। अब आरोपित दो साथियों के साथ जेल भेजा जा चुका है तो पूरनपुर के इमाम व मौलाना उसे निर्दोष बताकर साइबर क्राइम से जांच कराने की मांग कर रहे हैं। सोमवार को मौलाना संयुक्त रूप से तहसील पहुंचे और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को संबोधित ज्ञापन नायब तहसीलदार अनुराग सिंह को सौंपा। निष्पक्ष जांच न होने की दशा में आंदोलन करने की चेतावनी दी गयी हैं। ज्ञापन देने वालों में हा0 नूरअहमद अजहरी, हा0 मो0 कमर अहमद, मो0 इजहार खां, मो0 असलम नूरी, अशफाक, अशरफ, नाजिम रजा, रियासत अली आदि मौजूद रहे।
-------------------------------
बंगाली समुदाय को अनुसूचित जाति का दर्जा दिलाने का प्रयास
विधायक बाबूराम पासवान ने लिखा शासन को पत्र
पूरनपुर-पीलीभीत। विधानसभा क्षेत्र में रह रहे बंगाली समुदाय के लोगों को अनुसूचित जाति का दर्जा दिलाने के लिए भाजपा विधायक बाबूराम पासवान ने शासन को पत्र लिखा है, विधायक के पत्र को संज्ञान में लेते हुए राज्य सरकार ने प्रस्ताव को आगे बढ़ाते हुए भारत सरकार को प्रेषित किया हैं।

भाजपा विधायक बाबूराम पासवान ने विस्थापित बंगाली समुदाय के लोगों को अनुसूचित जाति का दर्जा दिलाकर उन्हें जातिगत लाभ पहुंचाने की मंशा के अनुरूप शासन को पत्र लिखा गया था। पत्राचार में बंगाली समुदाय से संबंध रख रहीं निवासरत नमोशुद्र, पोण्ड्रा व पोण्ड आदि जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने की पैरवी की गयी हैं। विधायक के इस पत्र पर राज्य सरकार के प्रस्ताव को महारजिस्ट्रार को भेज दिया गया हैं।
------------------------------
प्रेमी के साथ पुलिस की गिरफ्त में आयी फरार छात्रा
पूरनपुर-पीलीभीत। दो दिन पहले कोचिंग गयी छात्रा रहस्यमय ढंग से गायब होने के बाद बीती रात पुलिस कार्रवाई में प्रेमी के साथ बरामद कर ली गयी हैं।

रविवार को कायस्थान गयी इण्टर की छात्रा गायब होने से सनसनी फैल गयी थी। बीती रात्रि परिजनों ने संबंधित शिक्षिका व तीन अन्य लोगों पर शक के आधार पर मुकदमा दर्ज कराया था। पुलिस कार्रवाई में लड़की को कस्बे से ही बरामद कर लिया है और प्रेम प्रसंग का मामला सामने आया हैं। परिजनों की तहरीर पर पियुष गुप्ता, शिक्षिका, रानू व शानू के विरूद्ध छात्रा को भगाने के मामले में नामजद किया हैं।
---------------------------------
कच्ची शराब के साथ आरोपित गिरफ्तार
पूरनपुर-पीलीभीत। पुलिस ने कच्ची शराब खरीद फरोख्त कर रहे पिता पुत्र को रंगे हाथों गिरफ्तार कर जेल भेजा हैं।

मुखबिर की सूचना पर कार्रवाई की गयी। थाना पूरनपुर क्षेत्र के गांव सुआबोझ में वीरपाल व परमारी लाल को शराब बिक्री में लिप्त होने पर गिरफ्तार किया गया। आरोपित पिता पुत्र के घर से पुलिस कार्रवाई में 25 लीटर कच्ची शराब बरामद की गयी हैं।
----------------------------------
स्वामी महाविद्यालय में शुरू हुयीं स्नातक परीक्षाएं 
पूरनपुर-पीलीभीत। स्वामी एजूकेशनल कॉम्पलेक्स महाविद्यालय में विश्वविद्यालय परीक्षा कार्यक्रमानुसार सोमवार से परीक्षा प्रारम्भ हो गई। 
सोमवार को प्रथम दिन बी0काम0 प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष, व तृतीय वर्ष  की परीक्षा सम्पनं हुई। प्रथम पाली सुबह 7 बजे द्वितीय पाली 11 बजे एवं तृतीय पाली 3 बजे से हुई। प्रथम पाली में बी0काम0 प्रथम वर्ष के 114 विद्यार्थियों में से 109 ने परीक्षा में प्रतिभाग किया। द्वितीय पाली में बी0काम0 द्वितीय वर्ष के सभी 63 छात्रों ने परीक्षा दी एवं तृतीय पाली में बी0काम0 तृतीय वर्ष के 78 विद्यार्थियों में से 77 ने परीक्षा दी। महाविद्यालय में प्रथम दिन कुल 255 छात्र/छात्राओं में से 249 ने परीक्षा दी व 6 छात्र अनुपस्थित रहें। महाविद्यालय में उड़ाका दल ने गहन तलाशी ली। हालांकि कोई भी छात्र, छात्राएं नकल करते नहीं मिला। परीक्षा शांति पूर्ण ढ़ग से सम्पनं हुई।
-------------------------------------

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू