सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

29.01.2019

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को अपर पुलिस अधीक्षक ने किया सम्मानित

पूरनपुर-पीलीभीत। कस्तूरी महोत्सव पीलीभीत में आयोजित क्ले मालडिंग प्रतियोगिता में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रों को विद्यालय में सम्मानित किया गया।

     पूरनपुर के आरएसआरडी सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र आलोक रस्तोगी, अर्पित कुशवाहा  और प्रियांशु पांडेय ने कस्तूरी महोत्सव पीलीभीत में क्ले मालडिंग प्रतियोगिता के तहत स्वच्छ भारत अभियान, बेटी पढ़ाओ और बेटी बचाओ, टाइगर रिजर्व चौकी नम्बर एक के मॉडल बनाकर प्रतियोगिता में भाग लिया था। कस्तूरी महोत्सव में पूरनपुर के छात्रों ने मॉडल के अच्छे प्रदर्शन करने पर पीलीभीत एएसपी रोहित मिश्रा, नगर मजिस्ट्रेट अर्चना द्विवेदी ने आरएसआरडी सरस्वती विद्या मंदिर पूरनपुर के छात्र आलोक रस्तोगी, अर्पित कुशवाहा और प्रियांशु पांडेय को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। छात्रों के क्ले  मालडिंग प्रतियोगिता में विजयी हुए छात्रों को प्रधानाचार्य यशवीर सिंह ने सम्मानित किया। ऐसे आयोजनों में प्रतिभाग करने बाले छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस मौके पर प्रधानाचार्य यशवीर सिंह, जितेंद्रसिंह चौहान, प्रदीप कुमार अग्निहोत्री, ओमप्रकाश, रविवर्मा आदि मौजूद रहें।
------------------------------
कस्तूरी“पीलीभीत महोत्सव“ में उप गन्ना आयुक्त ने किया बसंत कालीन गन्ना बुवाई का शुभारंभ

पूरनपुर-पीलीभीत। कस्तूरी महोत्सव में बसंत कालीन गन्ना बुवाई अभियान का शुभारंभ किया गया। बरेली से आए उप गन्ना आयुक्त सतेन्द्र सिंह ने फीता काटकर शुभारंभ किया।

कार्यक्रम के दौरान ट्रेंच में गन्ने के पेड़े डालकर प्रतीकात्मक रूप से बसंत कालीन गन्ना की भी शुरुआत की । प्रगतिशील किसानों को उप गन्ना आयुक्त बरेली ने खेत की तैयारी, बीज गन्ने का चुनाव, खाद व दवा आदि के संबंध जानकारी देते हुए सहफसली खेती के महत्व पर विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि गन्ने के साथ सहफसली खेती करके किसान दोहरा लाभ कमा सकते है। जिला गन्ना अधिकारी पीलीभीत जितेंद्र मिश्र ने बसंत कालीन गन्ने की बुबाई में बीज शोधन की उपयोगिता पर चर्चा करते हुए कहा कि गन्ने के रोगों के नियंत्रण की कोई प्रभावी दवा न होने के कारण बीज शोधन करके ही रोगों से होने बाले नुकसान को कम किया जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि  गन्ने की को0 0238 प्रजाति में कहीं-कहीं रेड रॉट या लाल सड़न रोग के लक्षण देखने को मिल रहे है इसलिए इस प्रजाति की बुवाई करते समय रोग मुक्त प्लाट से ही बीज ले और पारा युक्त रसायन से उसका शोधन अवश्य करें। कार्यक्रम के अगले चरण में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आये हुये किसानों  में से दस प्रगतिशील किसानों को शोधित किया गया 10-10 कु0 उन्नतिशील प्रजातियों का बीज गन्ना देकर प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम के अंत मे ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक पूरनपुर ने कार्यक्रम में आये हुए लोगों का अभिवादन किया।
------------------------
सड़क हादसे में एक घायल
पूरनपुर-पीलीभीत। सड़क हादसे में एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को सामुदायिक स्वास्थय में भर्ती 
कराया गया है।

गांव गुलाब टांडा निवासी रमेश पुत्र रामस्वरूप मंगलवार को गैस लेकर घर जा रहा था। बंडा रोड पर तेज गति से आ रहे ई रिक्शा ने पीछे से टक्कर मार दी और फरार हो गया। टक्कर लगने से युवक सड़क पर गिर गया। सड़क पर गिरने से युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है।
-------------------------
नौकरी का झांसा देकर युवक से ठगी
पूरनपुर-पीलीभीत। एक युवक को नौकरी का झांसा देकर हजारों रूपये ठग लिये गए। युवक ने कोतवाली में तहरीर देकर जालसाज के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

गांव भगवंतापुर निवासी अनिल कुमार पुत्र शंकर लाल ने कोतवाली में दी तहरीर में बताया कि मनोज श्रीवास्तव निवासी एटा ने कौशल विकास योजना भारत सरकार में नौकरी दिलाने का झांसा दिया और बैंक में रूपये डालने के लिए बोला। कौशल विकास योजना में नौकरी पाने के फेर में अनिल कुमार ने मनोज श्रीवास्तव के खाते में 7450 रूपये डलवा दिए। लेकिन उसके बाद भी कोई नौकरी नही मिली। पीड़ित ने मनोज श्रीवास्तव के खिलाफ कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए प्रार्थना पत्र दिया है।
----------------------------
पांच माह बाद कोर्ट के आदेश पर मुकदमा दर्ज
पूरनपुर-पीलीभीत। सतभइया पर मेला देखकर वापिस घर लौट रही एक युवती को रास्ते में दो लोगों ने रोक लिया और गन्ने के खेत में खीचकर बलात्कार करने का प्रयास किया। उक्त मामले में पुलिस ने काई कार्यवाई नहीं की। इसके बाद पीड़ित ने कोर्ट की शरण ली और पांच माह के अंतराल में आरोपितां के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया।

गांव नवदिया मुजफ्ता सेहरामऊ के रहने वाले एक ग्रामीण की बेटी 27 जुलाई 2018 को सतभइया धार्मिक स्थल पर गयी थी। घर लौटते वक्त बंजरिया मोड़ पर राजेश व अमरेश पुत्रगण ओमप्रकाश निवासी धर्मापुर ने उसे रोक लिया और तमंचा व चाकू दिखाकर युवती को गन्ने के खेत में खीच ले गए। इसके बाद युवती के कपड़े फाड़कर बलात्कार करने का प्रयास किया। युवती के शोर मचाने पर जान से मारने की धमकी देकर फरार हो गए। घटना की जानकारी युवती ने पिता को दी। युवती के पिता ने संबंधित थाने जाकर तहरीर दी। लेकिन पुलिस ने कोई कार्यवाई नहीं की। इसके बाद कोर्ट गए पीड़ित की अपील पर पांच माह बाद कोर्ट के आदेश पर मुकदमा दर्ज हुआ है।
-----------------------------
मजदूरी मांगने पर युवक को पीटा
पूरनपुर-पीलीभीत। मजदूरी मांगने गए युवक की जमकर लात घूसों से पिटाई लगा दी। युवक ने कोतवाली जाकर तहरीर दी है। उक्त मामले में पुलिस ने कार्यवाई शुरू कर दी है।

गांव जादौपुर गहलुइया निवासी मारूफ खां पुत्र हारून खां को गांव के ही मखदूम खां व मासूम खां पुत्रगण मन्सुर खां 500 रूपये प्रति दिन व खाना अलग से तय करके गोण्डा ले गये थे। गोण्डा में गन्ना भराई का काम चल रहा था। मारूफ खां व अन्य मजदूरों को 02 माह 06 दिन तक गन्ना भराई का काम कराया। जिसकी मजदूरी 38 हजार रूपये बनी। मखदूम खां ने सभी मजदूर को 15 हजार रूपये मजदूरी देकर भेज दिया। बाकी रूपया मांगा तो मखदूम खां ने बाद में देने की बात कही। 25 जनवरी को मजदूर मखदूम खां के पास मजदूरी का बकाया रूपया मांगने पहुंचे तो मखदूम खां ने गाली गलौज शुरू कर दी। विरोध करने पर मखदूम खां व मासूम खां ने मिलकर लातघूंसो से मारूफ की जमकर पिटाई लगा दी। मारपीट में पीड़ित को काफी चोंटे आईं हैं। मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने पीड़ित को बचाया और किराया देकर घर भेज दिया। उक्त मामले में पुलिस ने पीडित की तहरीर पर जांच शुरू कर दी है।
----------------------------
बोर्ड परीक्षाओं की तिथि आने के बाद तैयारी में जुटे विद्यार्थी
पूरनपुर-पीलीभीत। हाईस्कूल व इण्टर की बोर्ड परीक्षाआें की तिथि घोषित होने के साथ ही विद्यार्थी तैयारी में जुट गए है। आगामी 07 फरवरी से 02 मार्च तक परीक्षाएं होनी हैं।

परीक्षा की तारीख आने के बाद अब सिर्फ एक सप्ताह का समय विद्यार्थियों के पास है, ऐसे में संबंधित सेन्टर पर रहने व पढ़ाई का इन्तजाम करने के लिए दौड़ भाग शुरू हो चुकी है। अभी तक एक पखवाडे़ के अंदर ही परीक्षाएं सम्पन्न होती थी। लेकिन इस बार विद्यार्थियां को अधिक समय मिल रहा है। हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं 07 फरवरी से 02 मार्च तक चलेगीं।
---------------------------


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू