सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

28.10.2018


कृषि मंडी के बजाय हाईवे पर हो रही धान खरीद

बंडा पूरनपुर नेशनल हाईवे पर घुघचिहाई पेट्रोल पंप के पास बिचौलियां धडल्ले से धान की सीधी खरीद कर रहे है
पूरनपुर-पीलीभीत। सड़क पर हो रही धान की खरीद पर विभागीय अधिकारियों की नजर नहीं पड़ रही है। या फिर जानबूझकर अनजान बन रहे हैं। यहां हजारों कुंटल धान की खरीद कर लोडिंग का काम दिन रात चल रहा है। धान माफिया मंडी शुल्क को चूना लगाने का काम कर रहे हैं साथ ही राहगीरों सहित स्थानीय लोगों को दिक्कत उठानी पड़ रही है। शासनादेश के बाद स्पष्ट किया गया कि धान की खरीद के चलते किसानों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए‌। लेकिन सरकारी आदेशों का धरातल पर कोई असर नहीं दिख रहा है। बंडा पूरनपुर नेशनल हाईवे पर घुघचिहाई पेट्रोल पंप के पास बिचौलियां धडल्ले से धान की सीधी खरीद कर रहे है। सुबह होते ही सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर ट्राली एकत्रित हो जाते हैं और हाइवे पर जाम की स्थिति बनी रहती है। जाम में फंसे तमाम राहगीर रोष व्यक्त करते हैं। राहगीरों की समस्या को दरकिनार करते हुए बिचौलिया धान खरीद में मशगूल नजर आते हैं। लेकिन संबंधित अधिकारियों की लापरवाही के चलते सीधी खरीद पर किसी प्रकार की कोई रोक नहीं लग पा रही है। बिचौलिया टैक्स चोरी कर अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं। कस्बा घुघचिहाई  क्रय केंद्र पर सन्नाटा पसरा हुआ है। किसान अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए औने पौने में धान बेचने को मजबूर है। बीजेपी सरकार में भी बिचौलिया जमकर फायदा उठा रहे हैं।
--------------------------------------


विवादित दुकानों का मामला पहुंचा उपमुख्यमंत्री के दरबार


पूर्व राज्यमंत्री के नेतृत्व में मामला एक बार फिर चर्चा में


पूरनपुर-पीलीभीत। पूरनपुर रामलीला मेला मैदान अतिक्रमण मुक्त होने के बाद भी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। विवादित दुकानों को न हटाये जाने से नाराज रामलीला बचाओं संघर्ष समिति उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के दरबार पहुंच चुकी है।



कोर्ट की लंबी लड़ाई के बाद आये फैसले पर सात अक्टूबर को प्रशासनिक अधिकारियों ने 108 अतिक्रमणकारियों को मेला मैदान से खदेड़ने के साथ ही रामलीला मेला ग्राउन्ड कब्जा मुक्त करा लिया था। लेकिन देर शाम तक विवादित दुकानें ना हटाये जाने पर अधिकारी वर्ग पर टीका टिप्पणी शुरू हो गई थी। मेला मैदान की जमीन पूरी तरह अतिक्रमण मुक्त न होने से नाराज रामलीला बचाओं संघर्ष समिति ने खुटार में अटल चौक के लोकार्पण में शामिल हुए उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा से भेंट वार्ता की और प्रशासनिक अधिकारियों के दोहरे रवैय पर सवाल खड़े किये।  समिति के प्रतिनिधि मण्डल का नेतृत्व पूर्व राज्यमंत्री डा0 विनोद तिवारी ने किया एवं पूरनपुर विधायक बाबूराम पासवान ने किया। इसपर उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा से समिति को उचित कार्रवाई का आश्वासन भी मिला है। इस दौरान मुख्य रूप से सभासद आदित्य मोहन वीरू, रवि यादव, प्रदीप गुप्ता, विकास त्रिवेदी, बीजेपी से अनुराग मिश्रा, दीपक मलचंदा, राजेश्वर मिश्रा एड0, अक्षत शिवांग तिवारी आदि लोग उपस्थित रहें।

--------------------------

धार्मिक स्थान पर निर्माण को लेकर दो पक्षों में विवाद

पुलिस कार्रवाई में एक दर्जन से अधिक लोग नजरबंद

पूरनपुर-पीलीभीत। थाना पूरनपुर क्षेत्र के गांव पिपरिया दुलई में धार्मिक स्थान पर निर्माण को लेकर दो पक्ष आमने सामने आ गए। विवाद बढ़ने की स्थिति में डायल 100 को सूचना दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लिया।



पिपरिया दुलई में करीब आठ माह से चले आ रहे विवाद के बाद रविवार को पुलिस ने हस्तक्षेप करते हुए कई लोगों को कोतवाली बुलाकर उन्हें हिरासत में ले लिया है। इसमें मंदिर कमेटी के लोग एवं निर्माण में आपित्त करने वाले ग्रामीण शामिल है। विवाद का कारण निकास बताया जा रहा है। गांव में स्थित धार्मिक स्थल पर देवी देवताओं की नई मूर्तियां स्थापित करने के लिए मां यशौदा देवी दुर्गा मंदिर धर्माथ सेवा ट्रस्ट निर्माण कराना चाह रहा है, वहीं पड़ोस में रह रहे रामपाल मिश्रा पुत्र रोशन लाल इसका विरोध कर रहे है। रविवार को मंदिर की पुरानी नीव पर निर्माण शुरू होने के बाद विवाद बढ़ गया और आरोपित रामपाल मिश्रा ने निर्माण सामग्री फेक दी। इसके विरोध में आये ट्रस्ट के अध्यक्ष राजकुमार आदि ने पुलिस को सूचना देकर मौके पर बुला लिया। विवाद का समाधान न होने पर सेवा ट्रस्ट के लोगों को पुलिस ने थाने लेजाकर नजर बंद कर दिया। इसकी सूचना होने पर हिन्दूवादी संगठनों से रूम सिंह यादव, बाबूराम राठौर आदि कोतवाली आ धमके। देर शाम तक विवाद का निस्तारण न होने से कोतवाली में दोनों पक्ष मौजूद थे।

इंसेट-

सिविल कोर्ट में विचाराधीन है मामला

पिपरिया दुलई में धार्मिक स्थल पर निर्माण को लेकर पहले भी विवाद हुआ था। उसके बाद मामला सिविल कोर्ट पीलीभीत में विचाराधीन है, इसमें रामपाल मिश्रा बनाम वेदप्रकाश आमने सामने है और सिविल न्यायालय में सुनवाई होना है। अगले ही माह 23 नवंबर को कोर्ट सुनवाई करेंगा। सात अन्य लोगों के नाम भी शामिल हैं।    
----------------------


रैपिड सर्वे के डेढ़ बरस बाद भी नहीं मिला मानदेय
पूरनपुर-पीलीभीत। पिछड़ी जाति रैपिड सर्वे का करीब डेढ़ वर्ष होने के बाद अभी तक प्रगणकों का मानदेय नहीं दिया गया। इसको लेकर प्रगणकों में रोष व्याप्त है।

पूरनपुर के नगरपालिका परिषद के वार्डों के आरक्षण घोषित करने के लिए पिछड़ी जाति रैपिड सर्वे को कराने हेतु जिला प्रशासन ने शिक्षामित्रों एवं अध्यापकों की प्रगणक पद तथा नगरपालिका के कर्मचारियों की सुपरवाइजर के पद पर ड्यूटी दो दर्जन से अधिक कर्मचारियों की लगाई थी। नगरपालिका कार्यालय में सभी प्रगणकों और सुपरवाइजर का रैपिड सर्वे का प्रशिक्षण 12 अप्रैल-2017 को कराया गया था। सभी प्रगणकों ने अपने-अपने वार्डों में 13 अप्रैल-2017 से नियत तिथि से रैपिड सर्वे शुरू कर दिया था। सर्वे की समाप्ति के बाद समस्त सर्वे प्रपत्र प्रगणकों ने नगरपालिका कार्यालय में जमा कर दिए थे। सर्वे होने के करीब डेढ़ वर्ष होने के बाबजूद अभी तक नगरपालिका कार्यालय से प्रगणकों और सुपरवाइजरों को सर्वे ड्यूटी का मानदेय भुगतान नहीं किया। इसकों लेकर प्रगणकों और सुपरवाइजरों में रोष व्याप्त है। इधर, कई प्रगणकों ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर रैपिड सर्वे का मानदेय भुगतान कराने की मांग की है। पत्र भेजने वालों में मेवाराम, भूपराम, श्यामसिंह, अफजल खां, राजाराम वर्मा, गुरजीत सिंह, विवेक जैसवार, विमलेश कुमार, रामसनेही, मो0नूर, राधाकृष्ण कुशवाहा, अमितशुक्ला सहित कई लोगों शामिल हैं।
------------------------------------
राम के वनवास जाने पर राजा दशरथ हुए मूर्छित

पूरनपुर-पीलीभीत। राम और लक्ष्मण के बनवास जाने पर राजा दशरथ मूर्छित होकर गिर गए। राम व लक्ष्मण के बनवास जाने से अयोध्या नगरी मे मायूसी व उदासी छा गयी।
   थानाक्षेत्र हजारा के गांव अशोकनगर मे चल रहे रामलीला मेला मे नानकमत्ता(उत्तराखंड) से आये कलाकारो ने रामलीला का मंचन करते हुए कैकेयी को राजा दशरथ ने पूर्व मे दिये गये वचन मे से दो वचन में से पहला वचन राम को 14 वर्ष का बनवास और भरत को राजगद्दी मांगने पर राजा दशरथ के होश उड़ गए और कैकेयी की हठधर्मिता देखकर मूर्छित हो कर धरा पर गिर गये। राजा दशरथ के मूर्छित होकर गिरने और राम को बनवास और भरत को राजगद्दी की खबर फैलते ही पूरे अयोध्या नगरी मे मायूसी और शोक की लहर दौड़ गई। कलाकारो ने अपने मनमोहक कलाकारी और नृत्य से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया। रामलीला मेला कमेटी के जय सिंह, कन्हैया आनंद, सोमवार सिंह, राजेन्द्र सिंह, मोहम्मद अली, धर्मेन्द्र चौहान, आक्रोश पाटिल सहित सभी सदस्य मेला मे सहयोग कर दर्शको का मनोरंजन कराने में जुटे हुए है। हजारा थाना प्रभारी निरीक्षक खीम सिंह जलाल पुलिस दल के साथ शांति व्यवस्था की दृष्टि उपस्थित रहें।
-------------------------------------
इस बार दीपावली नहीं मनाएंगे शिक्षामित्र
मुख्यमंत्री के जनसुनवाई पोर्टल पर दर्ज कराई शिकायत
पूरनपुर-पीलीभीत। बेसिक के शिक्षामित्रों को 6 माह और एसएसए के शिक्षामित्रों को दो माह से मानदेय न मिलने से रोष व्याप्त है। मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराकर दीपावली पर्व से पहले मानदेय दिलाने की मांग की है।
       जिले में बेसिक शिक्षा के करीब 80 और एसएसए के करीब 1500 शिक्षामित्र कार्यरत है। शासन से भेजी गई मानदेय की ग्रांट कई दिन पूर्व शिक्षाविभाग को प्राप्त हो चुकी है। जिसमें बेसिक शिक्षा के शिक्षामित्रों को अप्रैल-18 से अक्टूबर-18 तक 6 माह और एसएसए के शिक्षामित्रों को सितम्बर-18 से अक्टूबर-18 तक दो माह का मानदेय अभी तक नहीं मिला है। शिक्षामित्रों के सामने आर्थिक समस्या खड़ी हो गई है। दीपावली का पर्व नजदीक है। शिक्षामित्रों का कहना है कि विभाग जानबूझकर मानदेय देने में लेट लतीफी करता रहता है। दीपावली पर्व से पहले जिले के शिक्षामित्रों को मानदेय नहीं मिला तो इस बार शिक्षामित्र दीपावली नहीं मनाएंगे। इधर, आदर्श समायोजित शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के जिला प्रभारी दिलनवाज अहमद खां ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराकर दीपावली पर्व से पहले सभी शिक्षामित्रों को बकाया मानदेय दिलाने की मांग की है। इसके अलावा कुछ शिक्षामित्रों ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर बकाया मानदेय दीपावली पर्व से पहले दिलाने की मांग की है। पत्र भेजने बालों में राजाराम वर्मा, प्रभुदयाल, कुंदन सिंह, शहवाज खां, ओमप्रकाश कुशवाहा, राधाकृष्ण कुशवाहा, विजयपाल यादव, अनिल पांडेय, आनन्द कुमार, मेवाराम, संतोष शर्मा, भूपराम, जगदीप सिंह, अमितशुक्ला, पूनमयादव, राजेश्वरी देवी, कंचन कुशवाहा, राधादेवी, सुमनभारती, राजेश कुमार, सुरेशचन्द्र राठौर, राकेश सिंह, ओमगिरी, रमेशचन्द्र, रामशर्मा, सहामत खां सहित दर्जनों शिक्षामित्रों ने हस्ताक्षर किए हैं।
-----------------------------------
10 साल से टूटी पुलिया को निर्माण की दरकार

पूरनपुर-पीलीभीत। गोपालपुर मार्ग पर बनी पुलिया कई सालों से टूटी पड़ी हुई है, जिसके चलते सालों से आवागमन बंद है। इस रास्ते से कई गांव के लोगों का आवागमन होता था। लेकिन 10 साल पूर्व पुलिया टूट गई थी जिसे अभी तक ठीक नहीं कराया गया। ग्रामीणों ने बताया कई बार इस पुलिया को ठीक कराए जाने के लिए जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया लेकिन किसी ने अभी तक टूटी पड़ी पुलिया को ठीक कराने की जरूरत नहीं समझी। बरसों से खराब पड़ी पुलिया के चलते लोग लंबा रास्ता तय करके गंतव्य जाने को बिबस है, इस रास्ते से से लोगों को गोपालपुर पूरनपुर, सिरसा जाने के लिए कम रास्ता तय करना पड़ता था लेकिन पुलिया का निर्माण ना होने से लोग काफी परेशान है। ग्राम प्रधान राजवीर वर्मा, जागेश्वर दयाल, ख्याली राम, जमुना प्रसाद वर्मा, नरेश, अरविंद कुमार ,पुत्तू लाल , सहित कई लोगों ने क्षेत्रीय विधायक बाबूराम पासवान को पत्र देकर शीघ्र ही टूटी पड़ी पुलिया को एक कराए जाने की मांग की है।
-------------------------------------


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू