सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

25.10.2018



दिल्ली तक पहुंची तराई के धरने की गूंज

पूरनपुर-पीलीभीत। तहसील कलीनगर में तराई क्षेत्र के बाशिंदों के लिए करीब 02 किलोमीटर कच्ची सड़क को  पक्का कराने के लिए दो अक्टूबर से धरने पर बैठे सामाजिक कार्यकर्ता शमशेर सिंह से मिलने गुरुवार को केंद्रीय मंत्री  मेनका संजय गांधी के सचिव कमलकांत धरना स्थल पर पहुंचे और स्थानीय लोगों से बात की।

तराई क्षेत्र के दर्जनों गाँव को जोड़ने वाले लैहारी जंगल का रास्ता पक्का बनवाने की मांग को लेकर 23वे दिन भी धरना जारी रहा। बरसात के दिनों में होने वाली दिक्कतों से परेशान स्थानीय लोग सड़क निर्माण के लिए लगातार 23 दिनों से धरना दे रहे हैं। गुरुवार को धरने पर महिला एवं बाल  विकास मंत्री मेनका संजय गांधी के सचिव कमलाकांत पहुँचे और सड़क निर्माण का आश्वासन दिया। धरने में शामिल सामाजिक कार्यकर्ता शमशेर सिंह, अंग्रेज सिंह अंदोलन प्रभारी, भगवान सिंह, लखविंदर सिंह, मुखविंदर सिंह, जसवीर सिंह आदि लोग उपस्थित रहें।
-------------------------------------
स्वास्थ्य विभाग ने टीकारण को लेकर बनाई रणनीती

पूरनपुर-पीलीभीत। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पूरनपुर में खसरा एवं रूबेला के टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर आशाओं एवं संगिनी का ट्रेनिंग कैम्प आयोजित किया गया।


शिविर में 63 लोग पहुंचे जिन्हें टीकाकरण से जुड़े हर पहलू को विस्तार से समझाया गया। टीकाकरण 26 नवंबर से शुरू होगा और इस अभियान में 09 माह से 15 वर्ष तक के प्रत्येक बच्चे को इस टीकाकरण में शामिल किया जाना है। टीकाकरण अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने रणनीति तैयार कर ली है इसके लिए आशा बहू एवं संगिनी को ट्रेनिंग कैंप में प्रशिक्षण भी दिया गया। एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में एमओआईसी डॉक्टर छत्रपाल, सुशील मिश्रा, संदीप खंडेलवाल (विशेष सहयोगी) एवं मीनाक्षी दुबे आदि उपस्थित रहें।
-------------------------------------
29 अक्टूबर से शुरू होंगी अर्धवार्षिक परीक्षाएं

पूरनपुर-पीलीभीत। परिषदीय स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षाओं की तिथि निश्चित कर दी गई है आगामी 29 अक्टूबर से परीक्षाएं प्रारंभ है।


प्राइमरी स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षाओं का कार्यक्रम आने के बाद 29 अक्टूबर से परीक्षाएं शुरू हो जाएगी। परिषदीय स्कूलों में 29 अक्टूबर से 2 नवंबर तक परीक्षाएं पूर्ण कराने के आदेश हैं। कक्षा 3, 4, 5 में कला की परीक्षा इंचार्ज अध्यापक स्वयं तय करेंगे इसके अलावा अन्य विषयों पर शासन से निर्धारित दिशा निर्देश तय किए गए है।
--------------------------------------
100वें उर्स की तैयारी में टी0टी0एस0 ने की बैठक

पूरनपुर-पीलीभीत। बरेली दरगाहें आला हजरत पर 100 वाँ उर्स रजवी को लेकर टी0टी0एस0 की मीटिंग का आयोजन किया गया जिसमें दूर दराज से आने वाले जायरीनों की देख रेख के विषय में काफी ध्यान दिया जाए किसी भी जायरीन को किसी भी तरहे की परेशानिया ना हो सके।
नवम्बर की 3, से 5 तक उर्स रजवी मनाया जाएगा और 5 तारीख को उर्स रजवी के कुल शरीफ की फातिहा होगी। 100वाँ उर्स रजवी मे काफी बडी तादात मे देश विदेश से लोग शामिल होने दरगाहें आला हजरत पर उर्स रजवी पहुंच रहे है। आने वाले जायरीनों को किसी भी तरहे की कौई दिक्कत ना हो इसके लिए टी0टी0एस0 रजाकारों ने बैठक की।
पूरनपुर, माधौटांडा, लोधीपुर, शेरपुर के बाद पूरनपुर में 100वाँ उर्से रज़वी की मीटिंग कर नवेद रज़ा एडवोकेट ने सभी रज़ाकारों की तैयारियों का जायज़ा लिया, सभी मेंबर्स को उर्से रज़वी की मुबारकबाद दी। हर साल की तरह इस साल भी पूरनपुर, शेरपुर व लोधीपुर से तक़रीबन 500 रज़ाकार ज़ाएरीन की ख़िदमत के लिए बरेली शरीफ पहुँचेंगे। रज़ाकारों को उनकी ड्यूटी समझाई गयी। मस्जिदों व मदरसों का दौरा कर मस्जिदों के इमाम व मदरसों के ज़िम्मेदारों को हुज़ूर साहेबे सज्जादा हज़रत अहसन मियाँ साहब क़िब्ला की जानिब से दावत नामा पेश किया गया और गुज़ारिश की गई कि 4 व 5 नवंबर को 100 साला उर्स ए रज़वी के मौके पर छुट्टी रखी जाए ताकि ज़्यादा से ज़्यादा तादात में तालिब इल्म सरकार ए आला हज़रत रदिअल्लाहु अन्ह के रूहानी फैज़ से मालामाल हों। इसके बाद सभी रज़ाकारों को उनकी ज़िम्मेदारियाँ समझायी गयीं। व आपसी नाइत्तेफाकियों को ख़त्म कर एक दूसरे के साथ अच्छा सुलूक करने का पैगाम दिया गया। सभी ने एक दूसरे के गले मिलकर अपने मोमिन होने का सुबूत दिया, साथ ही सरकार ए आला हज़रत की तालीमात हासिल करने पर ज़ोर दिए गया। नवेद रज़ा ने कहा के तालीम हासिल करने से अक्ल आती है और अक्लमंद की ज़िंदगी आसान होती है, लिहाज़ा छोटा हो या बड़ा सब तालीम हासिल करें । जल्द ही गाँव-गाँव शहर- शहर तालीम हासिल करो नाम से मुहीम चलाई जाएगी व जो नौजवान बेरोज़गार घूम रहे हैं, उन्हें रोज़गार की सही राह दिखाने के लिए टीटीएस ट्रेनिंग कैंप खोले जाऐंगे, जहाँ बेरोजगार नौजवानों को इंटरव्यू के साथ रोज़गार हासिल करने के लिए  ट्रेन्ड किया जाएगा। 
इस मौके पर नवेद रज़ा के साथ खास तौर से एडवोकेट नईम खान, शाबान अली, राग़िब खान मीडिया को-ऑर्डिनेटर लोधीपुर, नाहिद खान नायब सदर लोधीपुर, असद खान बरकाती कैशियर लोधीपुर, सिकम खान, मीनू बरकाती सदर शेरपुर, दिलशाद खान, नदीम खान, ज़ैग़म खान सदर पूरनपुर, सैय्यद हैदर अली सेक्रेटरी पूरनपुर,  शादाब रज़ा नूरी कैशियर पूरनपुर, अरफात रज़ा, नदीम खान नायब सदर पूरनपुर, अजमल बरकाती मीडिया को-ऑर्डिनेटर पूरनपुर, मसरूर बरकाती, खालिद,कामरान खान एडवोकेट, नाजिम खान आदि लोग मीटिंग में सामिल रहे।
-------------------------------------

कीरतपुर में अखंड पाठ को लेकर टकराव के आसार
पूरनपुर-पीलीभीत। कीरतपुर उर्फ जैनपुर में धार्मिक ग्रंथ को लेकर टकराव की स्थिति बनी हुई है गांव में तनावपूर्ण माहौल है। 

गांव कीरतपुर  उर्फ जैनपुर में एक धार्मिक स्थल पर निशान साहिब ना लगाने को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद धार्मिक स्थल को सीज कर दिया गया था लेकिन उसके बाद भी स्थिति तनावपूर्ण है। सिख समाज के ही दो गुट आमने सामने हैं और आरोपित ग्रंथी के पिता की बरसी पर अखंड पाठ कराने को लेकर विवाद बना हुआ है। गुरुवार को इस विवाद के संबंध में प्रशासनिक अधिकारी गांव पहुंचे लेकिन कोई निदान नहीं हुआ।
-----------------------------------

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू