सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

26.10.2018


कुकर्मी ने बालिका को हवस मिटाने की नियत से दबोचा


धर्म गुरू के दरबार पहुंचा मामला पुलिस रही बेखर

पूरनपुर-पीलीभीत। लाख कोशिशों के बाद भी आधी आबादी सुरक्षित सांस नहीं ले पा रही है, कब कौन शैतान बनकर आवरू को नोचने पर उतारू हो जाये कुछ कहा नही जा सकता।



नगर के एक मोहल्ला में एक कुकर्मी अधेड़ ने आठ वर्षीय बच्ची को घर बुलाकर दुराचार करने का प्रयास किया। एन वक्त पर मोहल्ले के ही लोगों ने आपित्तजनक हालत में उसे पकड़ लिया और शोर मचाकर लोगों को अश्लील हरकत करने के वाले में बताया तो सनसनी फैल गई। मामला समुदाय विशेष का था इस लिए कुकर्मी को थाना पुलिस न लाकर धर्म गुरूओं के यहां ले जाया गया। सूत्रों की माने तो कुकर्मी के लिए धर्म गुरू ही सजा मुर्कर करेंगे। इससे पहले भी आरोपित कुकर्मी ने एक बालक के साथ दुराचार किया था और इस घटना को कुकर्मी ने शादी के महज चार पांच दिन पहले ही अंजाम दिया था। घिनौनी हरकत के बाद कुकर्मी की शादी भी टूट गई। शुक्रवार को आरोपित ने फिर एक बार पड़ोस में रह रही बालिका को बुरी नियत के चलते दबोच लिया दुराचार करने का प्रयास किया। मामला पकड़े जाने पर मोहल्ले में जमकर हंगामा हुआ।

-------------------------------

भारतीय अपना दल ने की अवाश्यक बैठक

पूरनपुर-पीलीभीत। आम चुनाव में सक्रियता बढ़ाने के लिए विभिन्न दल गांव कस्बो में जनता को लुभाने के लिए मंडराने लगे है, गांव देहातों में चौपाल व पंचायतें अभी से सजने लगी है।



शुक्रवार को भारतीय अपना दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश चन्द्र शाह पश्चिमी ने पार्टी के विस्तार को लेकर गांव मटहेना का दौरा किया और पार्टी की नीतियों का बखान किया। उन्होंने कहा कि देश में दोहरी शिक्षा नीति दरार जनता के दिलों में दरार डालने का काम कर रही है। पूर्व सरकारों में की गईं भर्तियां रद्द करके बेरोजगारी को बढ़ावा दिया गया है। शाह ने कहा कि आगामी चुनाव में परिणाम चौकाने वाले होंगे। इस मौके पर अनिल शर्मा, शांति देवी आदि ने भी संबोधित किया।

-------------------------------

धरना स्थल पर पहुंचे पूर्व राज्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

पूरनपुर-पीलीभीत। प्रदेश भाजपा कार्यसमिति के सदस्य डा0 विनोद तिवारी तराई के चूका पर चल रहे धरने स्थल पहुंचे और स्थानीय लोगों से सीधी बात की।



तराई क्षेत्र में दो किमी सड़क निर्माण को लेकर पिछले 02 अक्टूबर से सामाजिक कार्यकर्ता शमशेर सिंह के नेतृत्व में स्थानीय लोग धरना दे रहे है। धरना स्थल तहसील कलीनगर के अंर्तगत आने वाले पचपेड़ा चूका पर लगातार संचालित है। शुक्रवार को धरना स्थल पर पूर्व राज्यमंत्री डा0 विनोद तिवारी को एक लिखित ज्ञापन सौंपा गया। इसके बाद उन्होंने समस्या का निदान कराने का आश्वासन दिया हैं। इस मौके पर देवेन्द्र शर्मा, जागीर सिंह, परमजीत सिंह, मनोगी, अंग्रेज सिंह, गुलाब सिंह आदि लोग मौजूद रहें।

---------------------------

बीज प्लांट पर महिला से रिवाल्वर की नोक पर किया दुराचार

पूरनपुर-पीलीभीत। बीज प्लांट पर नौकरी देने के बहाने बुलाकर एक महिला से रिवाल्वर की नोक पर दुराचार किया गया और मुंह खोलने पर जान से मारने की धमकी दी। पीड़िता ने एसपी के यहां पेश होकर आपबीती सुनाई। इसके बाद आरोपित के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा खिला है।



दुराचार की घटना 22 अक्टूबर की है, बताया जाता है कि गजरौला जप्ती निवासी जगदीश सिंह के बीज प्लांट पर नौकरी मांगने गए एक दंपति को विश्वास में लेकर गोदाम पर बुलाया और रिवाल्वर की नोक पर दुराचार की घटना को अंजाम दिया। महिला के पति को ठंडा लेने घाटमपुर भेज दिया और इस बीच वहां मौजूद महिला से रिवाल्वर दिखाकर बलात्कार किया। उक्त मामले में पुलिस ने एसपी बालेन्दु भूषण सिंह के आदेश पर आरोपित के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया हैं।

-------------------------------


सीता स्वयंवर में राम ने तोड़ा शिव धनुष

पूरनपुर-पीलीभीत। घुंघचाई में चल रही राम कथा में  सीता स्वयंवर की कथा सुनाई गई। शिव धनुष टूटते ही सीता ने राम को वरमाला पहनाई। स्वयंवर की कथा सुनकर श्रोता भाव विभोर हो गए।
तहसील क्षेत्र के गांव घुंघचाई में श्री राम कथा का आयोजन किया जा रहा है। श्री राम कथा में पंडित अरविंद दीक्षित ने अपने मुखारविंद से कथा सुनाते हुए कहा सीता स्वयंवर में कई देशों के महाबली राजा मौजूद थे। धनुष तोड़ने के बाद स्वयंवर की घोषणा पर कई राजाओं ने उसे तोड़ने का प्रयास किया लेकिन वह उसे हिला तक नहीं सके। गुरु वशिष्ट के साथ सीता स्वंबर में पहुंचे श्री राम ने साधारण धनुष की तरह स्वयंवर के धनुष को तोड़ दिया। धनुष टूटते ही सीता जी ने भगवन श्री राम को वरमाला पहना दी। स्वयंवर सभा में मौजूद राजाओं का सिर शर्म से झुक गया। 30 अक्टूबर को कथा का समापन किया जाएगा । गांव के अलावा आसपास के गांव के श्रोता भी कथा सुनने के लिए पहुंच रहे हैं। इस अवसर पर अरुण शंकर शुक्ला, नंद किशोर शुक्ला, संत राम शर्मा, संतोष अवस्थी आदि लोग मौजूद रहे।
-------------------------------------
बिना बिजली कनेक्शन कैसे होगा आधुनिकीकरण
पूरनपुर-पीलीभीत। सहकारिता विभाग सहकारी समितियों को आधुनिक बनाया जा रहा है लेकिन इन समितियों पर बिजली कनेक्शन ना होना एक बड़ी समस्या है। 

कई ऐसी समितियां है जिन पर बिजली कनेक्शन नहीं है।
क्षेत्र में मौजूद सहकारी समितियों को हाईटेक बनाने की दिशा में कंप्यूटर उपलब्ध कराए जाने की योजना है। इन कंप्यूटर पर समिति का पूरा डाटा, किसानों का विवरण, लेनदेन, आय-व्यय, व् स्टाफ की पूरी जानकारी रहेगी। सहकारिता विभाग ने अक्टूबर महीने में सभी समितियों पर कंप्यूटर उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। लेकिन इस आधुनिकीकरण में बिजली कनेक्शन बड़ा व्यवधान है। पूरनपुर क्षेत्र में 23 सहकारी समितियां हैं जिनमें अधिकांश समितियों पर बिजली कनेक्शन नहीं है। ऐसे में उन समितियों पर कंप्यूटर चल पाना असंभव है। हाईटेक होने को बेताब सहकारी समितियों पर कनेक्शन कराया जाना अति आवश्यक है।
-----------------------------------------
गन्ने का अच्छा उत्पाद करने के लिए बीज की गुणवत्ता महत्वपूर्ण

पूरनपुर-पीलीभीत। शरद कालीन गन्ने की शुरू हो चुकी है, ऐसे में गन्ने का अधिक उत्पादन लेने के लिए बीज गन्ने की गुणवत्ता पर ध्यान देना जरूरी बताया गया है, गन्ने में लगने वाले प्रमुख रोगों जैसे लाल सड़न, कंडुआ, उकटा , पाइन एप्पल व विवर्ण आदि बीज जनित होने के कारण बावक फसल पर इसका आपतन तुरंत दिखाई पड़ने लगता है। खड़ी फसल में इन रोगों से बचाव  हेतु कोई प्रभावी दवा न होने कारण स्वीकृत प्रजातियों का स्वस्थ गन्ना बीज ही बुबाई में प्रयुक्त करना चाहिए। 10 से 12 महीने की ऐसी बावक फसल ,जो गिरी न हो,से ही बीज हेतु गन्ना लेना चाहिए। गन्ने के टुकड़ों में नमी 70 प्रतिशत से कम नही होनी चाहिए इसलिए जिस खेत या पौधशाला से बीज लेना हो उसमे बुबाई के एक सप्ताह पूर्व सिचाई कर देने से जमाव अच्छा होता है। बीज गन्ने को नम- गर्म वायु संयंत्र द्वारा 54 डिग्री सेंटीग्रेड  तापक्रम पर 2 घंटे 30 मिनट तक उपचारित करने से विवर्ण एवं कंडुआ रोग की रोकथाम हो जाती है, अन्यथा बीज गन्ने के पेड़ों को 0.2% बाविस्टीन के घोल में 5 मिनट तक डुबोकर उपचारित अवश्य कर लेना चाहिए। ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक पूरनपुर  सुनील कुमार शुक्ल ने बताया कि किसान गन्ने व बीज गन्ने के अंतर को अवश्य समझे तभी अच्छी उपज प्राप्त की जा सकती है।
-----------------------------------------------------------
  

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू