सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

16.08.2018

नागपंचमी के अवसर पर आयोजित दंगल में पहलवानों ने दिखाया दम

पूरनपुर-पीलीभीत। ग्रामीण क्षेत्र में नागपंचमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने घरों में नागदेवता की पूजा-अर्चना कर उनको दूध और चने का प्रसाद चढ़ाया। पर्व पर तकियादीनारपुर के नागराज मन्दिर, अमरैयाकलां के लालबाबा मन्दिर, कलीनगर रोड पर तकिया के गुरु कृपा धाम मंदिर और लम्बौआ के मन्दिर पर भारी भीड़ रही।  
  गांव अमरैयाकलां के देवीस्थान पर हर वर्ष की भांति नागपंचमी पर्व पर मेला लगा। जिसमें बच्चों ने खेल-खिलौनों की दुकानों पर खरीददारी की और बच्चों ने झूला झूले। तथा क्षेत्र में सर्प दंश का शिकार हुए लोगों को उपचार के समय लगाए गए बैगियों ने झाड़ फूंककर बंधों से मुक्त किया। मेले में दंगल प्रतियोगिता का आयोजन भी हुआ। दंगल में अमरैयाकलां के विकास कुशवाहा ने तकियादीनारपुर के अमित यादव को और अमरैयाकलां के सीताराम ने तकियादीनारपुर के शिवम यादव को और अमरैयाकलां के गंगाराम ने तकियादीनारपुर के सुरेंद्र यादव को और अमरैयाकलां के पवनकुशवाहा ने तकिया के सुमित को और तकिया के दिनेश ने अमरैयाकलां के मनोज को और तकिया के प्रेमपाल ने अमरैयाकलां के सीताराम को और तकिया के दिनेश ने अमरैया के पवन को और तकिया के रामू ने अमरैया के देशराज को पटखनी दी। इसके अलावा महादिया के प्रेमपाल तथा तकिया के प्रेमपाल और अमरैयाकलां के सत्यपाल तथा तकिया के रामू शर्मा और अमरैयाकलां के विकास कुशवाहा तथा धरमंगदपुर के शोभित शर्मा की कुश्ती बराबर पर छूटी। दंगल में क्षेत्र के गांव महादिया, खाता, सुखदासपुर, गौटिया, तकियादीनारपुर, लोधीपुर, धरमंगदपुर, कटैय्या, नवदियाधनेश, पूरनपुर आदि कई जगह लोग मौजूद थे।
-------------------------------------------------------
ग्रामीण अंचलों में धूम-धाम से मनाया गया 72 वां स्वाधीनता दिवस
पूरनपुर-पीलीभीत। ग्रामीण क्षेत्र में स्वतंत्रता दिवस का पर्व धूमधाम से मनाया गया। प्रातः स्कूलों में प्रभातफेरी निकाली गई तथा बाद में स्कूलों में ध्वजारोहण हुआ और बच्चों द्वारा विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। 
            प्राथमिक विद्यालय खाता में ध्वजारोहण प्र0अ0 विजयलक्ष्मी श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर राधाकृष्ण कुशवाहा, पूनम यादव, श्यामसिंह मौजूद थे। महादिया के प्राथमिक विद्यालय में ध्वजारोहण प्रधान ओमप्रकाश ने किया। यहां पर भूपराम, कंचन कुशवाहा, राजेश्वरी देवी, राधा देवी मौजूद थी। अमरैयाकलां के प्राथमिक विद्यालय में ध्वजारोहण इं0प्र0अ0 बबिता और पूर्व मा0वि0 में ध्वजारोहण इं0प्र0अ0 अवधेश गौतम ने, गंगादास जूनियर हाईस्कूल में ध्वजारोहण प्रधानपति रामनिवास ने, देवीपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में ध्वजारोहण सेवानिवृत शिक्षक प्रेमचन्द्र शर्मा ने, देवीपुर के प्राथमिक विद्यालय में ध्वजारोहण प्र0अ0 जुगल किशोर पन्त ने किया। 
  स्वतंत्रता दिवस पर क्षेत्र के स्कूलों में वृक्षारोपण किया गया।
-----------------------------------------------------
पीलीभीत में पर्यावरण के नाम रहा 72वां स्वतंत्रता दिवस

रामनरेश शर्मा (सरल)

पूरनपुर-पीलीभीत। 72वां स्वतंत्रता दिवस पर्यावरण के नाम रहा। सरकारी गैर सरकारी संस्थाओं एवं समाजसेवियों ने बढ़-चढ़कर पौधा रोपण कार्यक्रम आयोजित किये।



सुबह ध्वाजा रोहण के बाद हजारों पौधे रोपे गए। नगर पालिका चेयरमैन से लेकर विधायक व उनके प्रतिनिधि भी पौधा रोपने से पीछे नहीं रहे। इस बार स्वतंत्रता दिवस का जश्न कुछ अलग ही दिखा लोगों में पौधे लगाने के लिए एक जुनून देखने को मिला। विधायक कार्यालय पर बाबूराम पासवान ने ध्वाजा रोहण किया। इस मौके पर उनके दोनों पुत्र ऋतुराज पासवान व राजमणि पासवान एवं प्रतिनिधि संतराम विश्वकर्मा सहित भारी संख्या में समर्थक मौजूद रहे। उपजिलाधिकारी कार्यालय पर एसडीएम झब्बर प्रसाद चौहान ने तिरंगे को सलामी दी। नए तहसील भवन में तहसीलदार आशुतोष कुमार ने न्यायिक तहसीलदार राकेश कुमार मौर्य व नायब अनुराग सिंह की उपस्थित में कर्मचारियों संग ध्वाजा रोहण किया। नगर पालिका परिषद में चेयरमैन प्रदीप जायसवाल ने सभासदों की उपस्थिति में तिरंगे को नमन् किया और उसके बाद पौधा रोपण कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर वरिष्ठ लेखाकार अमित मिश्रा, सभासद शैलेन्द्र गुप्ता, मुकेश गुप्ता, ईओ मो0 हनीफ खां, दिनेश भारती आदि मौजूद रहे। विकास खण्ड में ब्लाक प्रमुख मनप्रीत कौर पत्नी अतेन्द्रपाल सिंह की उपस्थिति में खण्ड विकास अधिकारी सतीश पाण्डे ने तिरंगे को नमन किया। इस मौके पर एपीओ अजय कुमार गंगवार, एडीओ पंचायत कौशलेन्द्र सिंह, जेईएमआई देवेन्द्र कुमार, जेई सालिकराम, एडीओ समाज कल्याण ज्ञान चन्द आर्य, टीए केके गौतम, राजीव भारती, इन्द्रजीत सिंह, वरिष्ठ लेखाकार नवेद अख्तर, बीडीसी सतीश भारती, शाहिद संजय खान मौजूद रहे। मण्डी समिति में सचिव सहदेव सिंह ने ध्वाजा रोहण किया, इस अवसर पर मुख्य अथिति के रूप में विधायक बाबूराम पासवान समर्थकों के साथ मौजूद रहे। इसके साथ मण्डी सहायक संजय सक्सेना, मनीष अग्रवाल, अमरजीत आदि मौजूद थे। क्षेत्राधिकारी कार्यालय पर डीएसपी अनुराग दर्शन एवं कोतवाली में इंस्पेक्टर केके तिवारी ने तिरंगे को सलामी दी। इस मौके पर पेशकार राजनाथ सिंह, विजय कुमार व श्यामपाल सिंह, गौरव कुमार, सनोज कुमार सिंह उपस्थित रहे। कोतवाली प्रांगण में तिरंगा सलामी के दौरान इंस्पेक्टर संजय कुमार सिंह, वरिष्ठ उपनिरीक्षण उदयवीर सिंह, एसआई रोहित कुमार, एसआई दीपचंद, एसआई अमितपाल, एसआई उपेन्द्र कुमार आदि मौजूद रहे। उधर, शिक्षण संस्थानों में भी पौधा रोपण की धूम रही। सेंट जोसेफ स्कूल में पूर्व राज्यमंत्री डा0 विनोद तिवारी की मौजूदगी में सीओ अनुराग दर्शन, विजयपाल विक्की व सपा नेता प्रवीन चौहान ने वृक्षा रोपण कार्यक्रम में भाग लिया। एपी इंटर कॉलेज में सुकन्या समाज सेवा समिति ने अमन गुप्ता के नेतृत्व में पौधा रोपण किया। इस मौके पर डा0 तेजबहादुर सिंह, ठा निरंजन सिंह, आषीश गुप्ता, कपिल गुप्ता आदि लोग मौजूद रहे। जोगराजपुर के पं0 करूणाशंकर कृष्णा देवी एजूकेशनल एकेडमी में सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य राम विनोद शुक्ल ने ध्वाजा रोहण के बाद विद्यालय में वृक्षा रोपण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर आकांक्षा गुप्ता, नेहा सरोज, सरस्वती, नीतू आदि मौजूद रहीं। घुंघचिहाई के वीरांगना लक्ष्मीबाई रामसेवक यादव इण्टर कॉलेज में संदीप खण्डेलवाल ने ध्वाजा रोहण किया।

-------------------------------

विद्युत एक्ट के मामले में ग्रामीण किये गए नामजद

पूरनपुर-पीलीभीत। विद्युत विभाग ने विद्युत चोरी के मामले में आधा दर्जन से अधिक लोगों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया है। गांव वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने की खबर से हड़कम्प मचा हुआ है।



विद्युत केन्द्र पूरनपुर की टीम ने बिजली चोरी चेकिंग अभियान में आधा दर्जन से अधिक गांव वालों के विरूद्ध विद्युत एक्ट का मुकदमा दर्ज कर लिया है। थाना पूरनपुर के गांव खैरपुर जटपुरा के रहने वाले गांव वालों को नामजद किया गया है। ग्रामीण रियाज खां, इकराम मो0, शबनम बेगम, आबिद हुसैन, मकसूद खां, शकील अहमद, शबाना बेगम, मो0आरिफ व जाहिद खां के विरूद्ध बिजली चोरी का मामला दर्ज किया गया हैं।

---------------------------

अनमोल गुमशुदी मामले में दो की गिफ्तारी, हत्या का केस दर्ज

पूरनपुर-पीलीभीत। पुलिस ने कायस्थान के अनमोल गुप्ता गुमशुदी मामले में कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुए हत्या का केस दर्ज कर लिया है। पूरे मामले में सबसे बड़ी बात यह है कि शव को बरामद किये बगैर ही पुलिस ने मर्डर केस दर्ज करते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी व चालान सब एक साथ कर दिया। इससे पहले अनमोल गुप्ता की मां सुनीता गुप्ता काफी समय से कोतवाली के चक्कर काट रहीं थी।



नगर के मोहल्ला कायस्थान निवासी सुनीता गुप्ता का 26 वर्षीय बेटा अनमोल गुप्ता उनकी बहन के लड़के रविन्द्र गुप्ता व उसके साले रामलखन के साथ शादी के कार्ड बंटवाने के लिए विछले माह घर से गया था। 20 जून को घर से गया अनमोल गुप्ता जब वापिस नहीं लौटा तो परिजनों ने इसकी खबर ली। लेकिन रविन्द्र गुप्ता निवासी बीसलपुर, मीरपुर मुसैरी व रामलखन निवासी शाहजहांपुर नवीची ने इस संबंध में मुंह खोलने से इंकार कर दिया। पिछले माह 30 जुलाई को पुलिस ने अनमोल गुप्ता के गायब होने के मामले में गुमशुदी दर्ज की और सुनीता गुप्ता को बेटे की तलाश करने की एडवाइज दे दी। उसके बाद जब परिजनों को रिश्तेदार रविन्द्र गुप्ता पुत्र भगवानदास व रामलखन गुप्ता रामेश्वर गुप्ता पर सक हुआ तो उन्होंने पुलिस को सब कुछ बता दिया। इसके बाद पुलिस ने सक की बिना पर दोनों को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की तो आरोपी टूट गए और अनमोल गुप्ता के डूब जाने बात स्वीकार की। इसके बाद पुलिस ने बिना शव बरामद किये ही हत्या के मामले में जेल भेजा हैं।  

---------------------------

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा

  व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रचार मत्री बने संतराम विश्वकर्मा पूरनपुर-पीलीभीत।   बुधवार को व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष ने संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनित किया है। इसके चलते विश्वकर्मा समाज के लोगों ने उन्हें बंधाई दी और उनका मुंह मीठा कराया।  विश्वकर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री मनोनीत किया गया है। व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामन्त्री किशोर सक्सेना के हस्ताक्षर से मनोनयन पत्र जारी किया गया। कार्यक्रम का आयोजन संन्तराम विश्कमा्र ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नागेन्द्र राय व महामंत्री किशोर सक्सेना ने विश्कर्मा महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष संतराम विश्वकर्मा को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल का प्रदेश प्रचार मंत्री नियुक्त करके उन्हें मनोनयन पत्र दिया गया है। साथ ही उन्होंने पद की गरिमा बनये रखने व इायित्व को पूरी पिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निभाने की बात कही है। मनोनयन पत्र जारी होने के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ----------------

16.07.2018

पुलिस के धरपकड़ अभियान में जेल भेजे गये एक दर्जन से अधिक अपराधी पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया पूरनपुर-पीलीभीत। कई मुकदमों में वाछित चल रहे आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा हैं। कोतवाली पुलिस ने इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी के निर्देशन पर कार्रवाई को अंजाम दिया। शेरपुरकलां से दो लोगों को गोवध अधिनियम में वांछित होने पर गिरफ्तार किया गया। उपनिरीक्षक दीपचंद ने पुलिस बल के साथ छापेमारी कर वांछित आरोपी राजू पुत्र सादिक व अकील मास्टर पुत्र इब्राहिम निवासीगण मोहल्ला  कुरैशियान शेरपुरकलां को घर से गिरफ्तार करके जेल भेजा हैं। इसके साथ ही सर्किल क्षेत्र में पुलिस ने धरपकड़ अभियान चलाकर आठ वारंटी को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार किये गए वारंटियों में जीशान पुत्र रईस, करीमगंज। गफ्फार अहमद पुत्र शब्वीर अहमद, ढका। यासीन पुत्र जलील अहमद, कल्यानपुर। हसमुद्दीन पुत्र बल्लू खां, शेरपुर। शिवान पुत्र नजीर अहमद, शेरपुर। रहमत पुत्र नाहर खां, नवदिया शेरपुर। अलीशेर, वलीशेर पुत्रगण रहीस ख

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस

डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में मना परिनिर्माण दिवस पूरनपुर-पीलीभीत।  समाजवादी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पूर्व विधायक पीतमराम के आवास पर विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्वेडकर की 64वीं पुण्यतिथि को परिनिमार्ण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया, बाबा साहब के चित्र पर फूल मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर नगर के समाजपार्टी कार्यकर्ताओं ने जोर शोर के साथ डा0 भीमराव अम्वेडकर की पुण्यतिथि के रूप में परिनिमाण दिवस मनाया। इसके साथ उनको श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक पीतमराम ने कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान रचयिता डा0 भीमराव अम्वेडकर की ही देन है जो प्रत्येक नागरिक उनके बनाये नियमों पर चल रहा है। इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्षता तौफिक अहमद कादरी ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कार्यकर्ताओं को उनके बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर व्यापारी नेता हाजी लाडले, बन्टू